Monday, May 13, 2024
Advertisement

भारत-साउथ अफ्रीका के बीच दूसरा T20I आज, IPL ऑक्शन की लिस्ट का ऐलान, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 3 मैचों की टी20 सीरीज का दूसरा मैच आज खेला जाएगा। वहीं, आईपीएल 2024 ऑक्शन के लिए खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर दी गई है।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Updated on: December 12, 2023 10:17 IST
Sports Top 10- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: गकेबरहा के सेंट जॉर्ज पार्क में आज भारत और साउथ अफ्रीका की टीमें आमने-सामने होंगी। यहां टी20 सीरीज का दूसरा मैच खेला जाएगा। वहीं, आईपीएल ऑक्शन 2024 का आयोजन 19 दिसंबर को दुबई में होना है। इस ऑक्शन के लिए खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर दी गई है। आईपीएल ने इस बार ऑक्शन के लिए 333 खिलाड़ियों को सेलेक्ट किया है।

भारत-साउथ अफ्रीका दूसरा T20I मैच

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दूसरा टी20 मैच आज (12 दिसंबर को) गकेबरहा के सेंट जॉर्ज पार्क में खेला जाएगा। भारतीय टीम के कप्तान सूर्यकुमार यादव हैं। वहीं साउथ अफ्रीका की कप्तानी एडेन मार्करम को सौंपी गई है। बता दें सीरीज का पहला मैच बारिश के चलते रद्द हो गया था। 

U19 Asia Cup में आज दो अहम मैच

अंडर 19 एशिया कप में आज दो मैच खेले जाएंगे। पहला मैच पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच खेला जाएगा और दूसरे मैच में भारत और नेपाल की टीमें आमने-सामने होंगी। ये मैच भारत के लिए किसी नॉकआउट मैच से कम नहीं है। टीम इंडिया को सेमीफाइनल की रेस में बने रहने के लिए इस मैच को हर हाल में जीतना होगा

IPL 2024 ऑक्शन में इतने खिलाड़ियों पर लगेगी बोली

आईपीएल 2024 ऑक्शन के लिए खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर दी गई है। आईपीएल ने इस बार ऑक्शन के लिए 333 खिलाड़ियों को सेलेक्ट किया है। इनमें से 214 भारतीय और 119 विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं। ऑक्शन के लिए चुने गए खिलाड़ियों में 116 प्लेयर्स कैप्ड हैं और 215 अनकैप्ड खिलाड़ी हैं। 

IPL 2024 के ऑक्शन में शामिल 17 साल का खिलाड़ी 

आईपीएल 2024 के ऑक्शन लिस्ट में सबसे युवा खिलाड़ी का नाम क्वेना मफाका है। 17 साल के तेज गेंदबाज क्वेना मफाका साउथ अफ्रीका के रहने वाले हैं। उनका जन्म 8 अप्रैल 2006 को हुआ था। वह साउथ अफ्रीका के लिए 2022 U19 वर्ल्ड कप खेल चुके हैं। क्वेना मफाका ने सिर्फ 15 साल की उम्र में U19 वर्ल्ड कप खेला था। तब उन्होंने अपनी घातक गेंदबाजी से काफी सुर्खियां बटोरी थीं। 

9 साल बाद IPL में वापसी करने जा रहा ये खिलाड़ी

आईपीएल 2024 ऑक्शन के लिए प्लेयर्स की लिस्ट जारी कर दी गई है, इसमें ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टॉर्क का नाम भी शामिल है। मिचेल स्टॉर्क का बेस प्राइस दो करोड़ रुपये है। बता दें मिचेल स्टॉर्क ने आईपीएल 2015 के बाद से ही इस लीग में एक भी मैच नहीं खेला है। वह आईपीएल में सिर्फ 2 सीजन का ही हिस्सा बने हैं। ऐसे में अगर अगले सीजन के लिए उन्हें खरीदार मिलता है तो आईपीएल में 9 साल बाद वापसी करेंगे। 

भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज के लिए टीम का ऐलान

अगले साल की शुरुआत में भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जानी है। सीरीज के पूरे शेड्यूल का ऐलान पहले ही कर दिया गया था। अब इंग्लैंड ने इस सीरीज के लिए अपनी टीम का ऐलान कर दिया है। टीम की कमान एक बार फिर से बेन स्टोक्स के ही हाथ में रहेगी। भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का आगाज 25 जनवरी से होगा। माना जा रहा है कि इसके बाद कभी भी आईपीएल 2024 का आगाज हो सकता है। 

विजय हजारे ट्रॉफी के सेमीफाइनल में इन 4 टीमों ने बनाई जगह

विजय हजारे ट्रॉफी 2023 का रण अपने आखिरी चरण में पहुंच चुका है। चार टीमों ने क्वार्टर फाइनल मुकाबले जीतकर सेमीफाइनल में जगह बना ली है। पहला सेमीफाइनल 13 दिसंबर को राजकोट में तमिलनाडु और हरियाणा के बीच खेला जाएगा। वहीं दूसरा सेमीफाइनल राजकोट में ही 14 दिसंबर को राजस्थान और कर्नाटक के बीच होगा। विजय हजारे ट्रॉफी 2023 का फाइनल मुकाबला  16 दिसंबर को खेला जाएगा।

ICC ने किया अंडर-19 वर्ल्ड कप के शेड्यूल का ऐलान

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 के लिए शेड्यूल का ऐलान कर दिया है। अंडर-19 वर्ल्ड कप साउथ अफ्रीका में खेला जाना है। पहले इस वर्ल्ड कप की मेजबानी श्रीलंका को मिली थी, लेकिन आईसीसी ने श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड को बर्खास्त कर दिया था। इसी वजह से फिर अंडर-19 वर्ल्ड कप की मेजबानी साउथ अफ्रीका को मिली है। इस बार अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 में कुल 16 टीमें हिस्सा लेंगी।

प्लेयर ऑफ द मंथ का नाम आया सामने

ऑस्ट्रेलिया के विश्व कप विजेता स्टार खिलाड़ी ट्रेविस हेड अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर नवंबर 2023 के लिए आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ बन गए हैं। ट्रेविस हेड ने अपने साथी ग्लेन मैक्सवेल और भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की मात देकर इस अवार्ड को हासिल किया है। जहां एक ओर ग्लेन मैक्सवेल ने विश्व कप के दौरान अफगानिस्तान के खिलाफ शानदार दोहरा शतक बनाया, वहीं मोहम्मद शमी ने वनडे वर्ल्ड कप के दौरान सबसे ज्यादा विकेट हासिल किए थे। नवंबर के महीने में ट्रेविस हेड के वनडे में 220 रन बनाए, जिसमें एक अर्धशतक और एक शतक शामिल था। 

ऋषभ पंत की वापसी पर बड़ा अपडेट 

ऋषभ पंत ने इस साल एक भी इंटरनेशनल मैच नहीं खेला है। पिछले साल कार दुर्घटना के बाद से वह मैदान से दूर हैं। लेकिन अब पता चला है कि वह कब से मैदान पर वापसी करेंगे। क्रिकबज की रिपोर्ट के मुताबिक ऋषभ पंत वापसी करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। इस बात की पूरी संभावना है कि वह आईपीएल 2024 के सीजन में भाग लेंगे और मैदान पर वापसी करेंगे। वह आईपीएल 2024 सीजन में दिल्ली कैपिटल्स फ्रेंचाइजी की कप्तानी करते हुए भी नजर आ सकते हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement