Saturday, July 13, 2024
Advertisement

भारत ने सुपर 8 के लिए किया क्वालीफाई, बुमराह ने ICC रैंकिंग में लगाई लंबी छलांग; खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: भारतीय टीम ने आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 में यूएसए के खिलाफ खेले गए मुकाबले को एकतरफा 7 विकेट से अपने नाम करने के साथ सुपर 8 में अपनी जगह पक्की कर ली है। टीम इंडिया को अभी ग्रुप ए में एक मुकाबला खेलना बाकी है जो 15 जून को कनाडा की टीम के खिलाफ होगा।

Written By: Abhishek Pandey
Updated on: June 13, 2024 10:09 IST
INDIA TV- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV INDIA TV

Sports Top 10: टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारतीय टीम का लगातार मैदान पर शानदार प्रदर्शन देखने को मिल रहा है, जिसमें उन्होंने ग्रुप ए के अपने तीसरे मुकाबले में संयुक्त मेजबान यूएसए के खिलाफ 7 विकेट से बड़ी जीत दर्ज करने के साथ सुपर 8 में भी अपनी जगह को पक्का कर लिया है। इस मैच में अमेरिका की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर्स में 110 रनों का स्कोर बनाया था, जिसमें भारतीय टीम की तरफ से गेंदबाजी में अर्शदीप सिंह ने कमाल दिखाते हुए 4 विकेट हासिल किए थे। वहीं टारगेट का पीछा करते हुए टीम इंडिया की तरफ से सूर्यकुमार यादव के बल्ले से नाबाद अर्धशतकीय पारी देखने को मिली। वहीं वेस्टइंडीज की टीम ने न्यूजीलैंड को ग्रुप सी के मुकाबले में मात देने के साथ सुपर 8 में अपनी जगह पक्की कर ली है। आईसीसी की लेटेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में जसप्रीत बुमराह ने 42 स्थानों की लंबी छलांग लगाई है।

भारत ने अमेरिका को दी 7 विकेट से मात

न्यूयॉर्क के नसाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में 12 जून को भारत और अमेरिका के बीच खेले गए मुकाबले में भारतीय टीम का गेंद और बल्ले दोनों से शानदार प्रदर्शन देखने को मिला। टीम इंडिया ने टॉस जीतने के बाद पहले गेंदबाजी का फैसला करते हुए यूएसए की टीम को 20 ओवर्स में 110 के स्कोर पर रोक दिया। इसके बाद उन्होंने इस टारगेट को 18.2 ओवर्स में 3 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। भारतीय टीम के लिए इस मुकाबले में सूर्यकुमार यादव ने बल्ले से अहम भूमिका निभाते हुए नाबाद 50 रनों की पारी खेली। वहीं इस जीत के बाद अब टीम इंडिया ने सुपर 8 के लिए भी अपनी जगह को पक्का कर लिया है।

रोहित शर्मा ने अमेरिकी टीम के खिलाड़ियों की तारीफ

अमेरिका के खिलाफ मैच खत्म होने के बाद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने अपने बयान में यूएसए टीम के प्लेयर्स की भी तारीफ की। उन्होंने कहा कि हमें पता था कि यह मैच जीतना मुश्किल होगा। जिस तरह से हमने अपना धैर्य बनाए रखा और साझेदारी की, उसका श्रेय हमें जाता है। रोहित से जब अमेरिकी टीम में खेल रहे भारतीय खिलाड़ियों के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि इनमें से बहुत से लोगों के साथ क्रिकेट खेला है, उनकी प्रगति देखकर बहुत खुशी हुई। पिछले साल MLC में भी उन्हें देखा था, वे सभी कड़ी मेहनत करने वाले लोग हैं।

ICC के इस नए नियम का पहला शिकार बनी यूएसए की टीम

भारत के खिलाफ मुकाबले के दौरान यूएसए की टीम को आईसीसी के नए नियम का उल्लंघन करने पर 5 रनों की पेनल्टी का सामना करना पड़ा। टीम इंडिया की पारी के 15वें ओवर के बाद अंपायर ने USA की टीम की टीम पर 5 रन की पेनल्टी लगाई। USA की टीम के खिलाफ ये फैसला स्टॉप क्लॉक नियम के तहत लिया गया। नियम के मुताबिक यदि गेंदबाजी करने वाली टीम पिछले ओवर के पूरा होने के 60 सेकंड के भीतर अगला ओवर फेंकने के लिए तैयार नहीं होती है, तो पारी में तीसरी बार ऐसा होने पर 5 रन का जुर्माना लगाया जाता है। अंपायर ने USA की टीम को भी दो बार वॉर्निंग दी थी और फिर ये एक्शन लिया।

भारतीय टीम का सुपर 8 में ऑस्ट्रेलिया टीम से मुकाबला हुआ तय

टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम ने सुपर 8 में अपनी जगह पक्की कर ली है, जिसमें उसे अगले दौर के अपने सभी मुकाबले वेस्टइंडीज में खेलने हैं। सुपर 8 में टीम इंडिया की ऑस्ट्रेलिया के साथ भिड़ंत भी तय हो गई है जिसमें 24 जून को दोनों टीमों का आमना-सामना सेंट लूसिया के मैदान पर होगा। आईसीसी ने पहले ही ये साफ कर दिया था कि भारतीय टीम अपने ग्रुप में पहले 2 स्थानों में से किसी पर भी खत्म करेगी तब भी वह ए 1 ही मानी जाएगी। वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम अपने ग्रुप में भले ही पहले स्थान पर खत्म करे लेकिन उसे बी 2 टीम माना जाएगा। इसी के चलते भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मुकाबला खेला जाएगा।

टी20 वर्ल्ड कप में पहली बार गोल्डन डक पर पवेलियन लौटे विराट कोहली

विराट कोहली के लिए टी20 वर्ल्ड कप 2024 बल्ले से बिल्कुल भी खास नहीं रहा है जिसमें यूएसए के खिलाफ मुकाबले में भी वह बिना खाता खोले अपनी पारी की पहली ही गेंद पर आउट हो गए। टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ जब कोहली गोल्डन डक पर पवेलियन लौटे हैं। यूएसए टीम के तेज गेंदबाज सौरभ नेत्रवलकर ने ये बड़ा कारनामा किया।

अर्शदीप सिंह टी20 वर्ल्ड कप में मैच की पहली गेंद पर विकेट लेने वाले बने 5वें गेंदबाज

भारतीय टीम की तरफ से अमेरिका के खिलाफ मुकाबले में अर्शदीप सिंह की शानदार गेंदबाजी देखने को मिली। इस मैच में अर्शदीप ने अपने 4 ओवर्स में सिर्फ 9 रन देने के साथ 4 विकेट हासिल किए। वहीं इस मुकाबले की पहली ही गेंद पर अर्शदीप ने विकेट हासिल किया जिसमें उन्होंने यूएसए टीम के ओपनिंग बल्लेबाज शायन जहांगीर को पवेलियन भेजा। इसी के साथ टी20 वर्ल्ड कप के मैच की पहली गेंद पर विकेट लेने वाले अर्शदीप 5वें जबकि भारत के पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

शार्दुल ठाकुर की लंदन में हुई सफल सर्जरी

भारतीय टीम के ऑलराउंडर खिलाड़ी शार्दुल ठाकुर के पैर की लंदन में सर्जरी हुई है और संभावना है कि वह कम से कम तीन महीने तक प्रतिस्पर्धी क्रिकेट से बाहर रहेंगे। 32 साल के शार्दुल ठाकुर ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर सर्जरी के बाद की तस्वीर साझा की और कैप्शन में लिखा कि ऑपरेशन सफलतापूर्वक हुआ। यह उनके पैर की दूसरी सर्जरी है। इससे पहले साल 2019 में भी उनके पैर की सर्जरी हुई थी।

जसप्रीत बुमराह ने आईसीसी रैंकिंग में लगाई 42 स्थानों की छलांग

टी20 वर्ल्ड कप में अपनी शानदार गेंदबाजी का जलवा दिखाने वाले भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने आईसीसी की लेटेस्ट टी20 बॉलिंग रैंकिंग में 42 स्थानों की छलांग लगाई है। बुमराह ने 42 स्थानों के फायदे के साथ नंबर 69 पर पहुंच गए हैं। उनकी रेटिंग 448 की है। मोहम्मद सिराज ने भी 19 स्थानों की छलांग लगाई है। उनकी रेटिंग 449 की है और वे 68वें स्थान पर हैं।

अर्शदीप सिंह ने तोड़ा रविचंद्रन अश्विन का रिकॉर्ड

अमेरिका के खिलाफ मुकाबले में भारतीय टीम के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने सिर्फ 9 रन देते हुए 4 विकेट हासिल करने के साथ टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में भारत की तरफ से एक मैच में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करने के रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया है। अर्शदीप से पहले ये रिकॉर्ड रविचंद्रन अश्विन के नाम पर था जिन्होंने साल 2014 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में सिर्फ 11 रन देते हुए 4 विकेट हासिल किए थे।

वेस्टइंडीज ने न्यूजीलैंड को मात देने के साथ सुपर 8 में पक्की की जगह

वेस्टइंडीज की टीम ने टी20 वर्ल्ड कप में ग्रुप सी में न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबले को 13 रनों से अपने नाम करने के साथ सुपर 8 के लिए क्वालीफाई कर लिया है। इस मैच में वेस्टइंडीज की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर्स में 149 रनों का स्कोर बनाया था जिसमें शेरफेन रदरफोर्ड के बल्ले से 68 रनों की शानदार नाबाद पारी देखने को मिली थी। वहीं टारगेट का पीछा करते हुए कीवी टीम 20 ओवर्स में 136 रनों का स्कोर ही बनाने में कामयाब हो सकी। अब इस हार के साथ न्यूजीलैंड टीम के लिए सुपर 8 में जगह बना पाना काफी मुश्किल भरा हो गया है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement