Saturday, April 27, 2024
Advertisement

ICC ODI रैंकिंग में पाकिस्तान बना नंबर-1, प्रणय ने जीता ब्रांज मेडल ; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें एकसाथ

पाकिस्तान ने धमाकेदार अंदाज में 3-0 से हरा दिया। इसी के साथ पाकिस्तानी टीम आईसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर-1 टीम बन गई है। वहीं, एच एस प्रणय को वर्ल्ड चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा है।

Govind Singh Written By: Govind Singh
Updated on: August 27, 2023 10:19 IST
Sports Top 10 News- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Sports Top 10 News

खेल की दुनिया में भारत के लिए शानिवार से रविवार सुबह तक काफी हलचल रही। बैडमिंटन वर्ल्ड चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में स्टार भारतीय शटलर एचएस प्रणय को थाइलैंड के के. वितिसार्न के खिलाफ हार का मुंह देखना पड़ा, लेकिन हारकर भी उन्होंने भारत के लिए ब्रांज मेडल जीत लिया। फिर देर रात वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भारत की 4x400 रिले टीम फाइनल में पहुंचने में सफल रही। आज फाइनल में उनकी निगाहें मेडल जीतने पर होंगी। ISBA World Games 2023 में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने जीता गोल्ड, पुरुषों ने नाम किया सिल्वर जीता। इसके अलावा पाकिस्तान ने अफगानिस्तान को 3-0 से हराकर आईसीसी वनडे रैंकिंग में पहला स्थान हासिल कर लिया। 

यह हैं खेल की दुनिया की 10 बड़ी खबरें

BWF World Championship: HS Prannoy इतिहास रचने से चूके, सेमीफाइनल में मिली हार

बैडमिंटन वर्ल्ड चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में भारत के एच एस प्रणय को के. वितिसार्न के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। भारतीय खिलाड़ी ने दमदार शुरुआत की थी और पहला सेट 21-18 से धमाकेदार अंदाज में जीता था, लेकिन थाइलैंड के प्लेयर ने अगले दो सेट जीतकर मुकाबले को एकतरफा बना दिया। प्रणय को आखिरी दो सेट में 13-21 और 14-21 से हार मिली, लेकिन वह ब्रांज मेडल जीतने में सफल रहे। 

ISBA World Games 2023: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने जीता गोल्ड, पुरुषों ने नाम किया सिल्वर

महिला ब्लाइंड क्रिकेट टीम ने शनिवार, 26 अगस्त को इंग्लैंड के एजबेस्टन में खेले गए फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया को हराकर स्वर्ण पदक जीता। भारतीय महिला टीम ने टी20 में DLS नियम के आधार पर शक्तिशाली ऑस्ट्रेलिया को नौ विकेट से हराया। वहीं, पुरुष टीम को फाइनल में पाकिस्तान के हाथों का हार का सामना करना पड़ा। जिसके कारण उन्होंने सिल्वर मेडल अपने नाम किया है।

Asia Cup 2023 के स्क्वाड में हुआ बड़ा बदलाव, इस रिजर्व खिलाड़ी को मिली एंट्री

मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाज सऊद शकील को पाकिस्तान की एशिया कप टीम में शामिल किया गया है और तय्यब ताहिर को ट्रैवलिंग रिजर्व के रूप में रख दिया गया है। शकील शुरुआती 17 सदस्यीय टीम का हिस्सा नहीं थे और अफगानिस्तान के खिलाफ खेली जी रही वनडे सीरीज के लिए टीम के 18वें सदस्य थे, लेकिन अब सऊद को सीधे पाकिस्तानी टीम में एंट्री मिल गई है। 

एशिया कप से पहले पाकिस्तान ने दिखाया दम, अफगानिस्तान को किया क्लीन स्वीप

एशिया कप 2023 से पहले पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली गई। इस सीरीज को पाकिस्तान ने 3-0 से जीत लिया। दोनों टीमों के बीच खेले गए तीसरे वनडे मुकाबले के बारे में बात करें तो इस मैच में को पाकिस्तान ने 59 रनों से जीत लिया। 

World Athletics Championships 2023: पुरुष 4x400 रिले टीम फाइनल में पहुंची, तोड़ दिया एशियाई रिकॉर्ड

भारतीय पुरुष 4×400 मीटर रिले टीम ने शनिवार को कमाल कर दिखाया और भारत के लिए एक और मेडल की उम्मीदों को जगा दिया। भारतीय पुरुष रिले टीम ने 4x400 मीटर इवेंट के फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। यह भारत के लिए एक ऐतिहासिक पलों में से एक था। मोहम्मद अनस याहिया, अमोज जैकब, मोहम्मद अजमल वरियाथोडी और राजेश रमेश की भारतीय टीम ने हीट 1 में दौड़ लगाई और दूसरे स्थान को हासिल किया है। फाइनल में आज भारतीय रिले टीम मेडल के लिए दौड़ लगाएगी। 

ICC ODI रैंकिंग में पाकिस्तान ने हासिल किया नंबर-1 का ताज, इन खिलाड़ियों के दम पर किया बड़ा कमाल

पाकिस्तान ने तीन वनडे मैचों की सीरीज में अफगानिस्तान के खिलाफ 3-0 से क्लीन स्वीप किया है। पाकिस्तान के लिए गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया। इसी वजह से पाकिस्तान ने आईसीसी वनडे रैंकिंग में पहला स्थान हासिल कर लिया है। 

वर्ल्ड चैंपियनशिप में हारकर भी प्रणय ने बनाया कीर्तिमान, अब तक ये भारतीय जीत चुके हैं मेडल

वर्ल्ड चैंपियनशिप के मेंस सिंगल्स में मेडल जीतने वाले एच एस प्रणय पांचवें भारतीय खिलाड़ी बने हैं। उनसे पहले किदांबी श्रीकांत (सिल्वर), लक्ष्य सेन (ब्रांज), बी साई प्रणीत (ब्रांज) और प्रकाश पादुकोण (ब्रांज) ये कारनामा कर चुके हैं। बैडमिंटन वर्ल्ड चैंपियनशिप में अब तक भारत 14 मेडल जीत चुका है। 

इंग्लैंड की टीम को लगा तगड़ा झटका, इंजरी के कारण लंबे समय के लिए बाहर हुआ ये खिलाड़ी

चोट लगने के कारण शुक्रवार अनकैप्ड इंग्लिश पेसर जोश टंग को न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी टी20 सीरीज से बाहर कर दिया गया है। साउदर्न ब्रेव के लिए चल रहे मेन्स हंड्रेड 2023 टूर्नामेंट में प्रभावशाली प्रदर्शन के बाद अनुभवी पेसर क्रिस जॉर्डन को उनके रिप्लेसमेंट के रूप में शामिल किया गया है।

पाकिस्तान को नंबर-1 की कुर्सी से उतार सकता है भारत, एशिया कप में करना होगा सिर्फ ये काम

एशिया कप 2023 में पाकिस्तान का पहला मुकाबला 30 अगस्त को नेपाल के खिलाफ होना है। इस मुकाबले में पाकिस्तान के जीतने की संभावना है, जिससे पाकिस्तान के रेटिंग अंक 119 हो जाएंगे। फिर 2 सितंबर को भारत से मैच खेलना है। अगर इस मैच में टीम इंडिया जीत हासिल कर लेती है, तो पाकिस्तानी टीम  117 रेटिंग अंकों के साथ दूसरे नंबर पर पहुंच जाएगी 

'विराट चौथे नंबर के लिए परफेक्ट,' कोहली के दोस्त ने एशिया कप से पहले दिया बड़ा बयान

साउथ अफ्रीका के महान क्रिकेटर एबी डिविलियर्स का मानना है कि विश्व कप में भारत के लिए चौथे नंबर पर विराट कोहली बेस्ट ऑप्शन हैं। क्योंकि वह मध्यक्रम में हर भूमिका निभाकर पारी को आगे बढ़ा सकते हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement