Friday, March 29, 2024
Advertisement

WTC Final : टीम इंडिया के 4 खिलाड़ी ही जिता देंगे खिताब, अब ऑस्‍ट्रेलिया की नहीं है खैर!

WTC Final : भाारत और ऑस्‍ट्रेलिया की टीम में डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल में आमने सामने होने जा रही हैं। इसमें कुछ ही वक्‍त बाकी है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 23, 2023 17:10 IST
Virat Kohli Mohammad Siraj - India TV Hindi
Image Source : GETTY Virat Kohli Mohammad Siraj

WTC Final 2023 IND vs AUS : विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप 2023 का फाइनल मुकाबला सात जून से खेला जाएगा। इसके लिए तैयारी अब आखिरी चरण में है। इंग्‍लैंड का द ओवल मैदान इसके लिए तैयार हो रहा है। वहीं टीम इंडिया के कुछ खिलाड़ी भी इंग्‍लैंड पहुंच चुके हैं। जल्‍द ही बाकी खिलाड़ी भी पहुंच जाएंगे। इस  बीच आईपीएल 2023 में टीम इंडिया के खिलाड़ी जिस तरह का जलवा दिखा रहे हैं, उससे लगता है कि अब भारतीय टीम का करीब दस साल का आईसीसी ट्रॉफी जीतने का सपना पूरा हो सकता है। हालांकि ऑस्‍ट्रेलिया टीम को भी कमतर करके नहीं आंका जा सकता, खास तौर पर तब जब मैच इंग्‍लैंड के द ओवल में होना हो, जहां की पिच तेज गेंदबाजों के लिए मददगार साबित होती रही हो। इस बीच टीम इंडिया के चार ऐसे खिलाड़ी हैं, जो आईपीएल में बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं और अगर उनका यही खेल आगे भी जारी रहा तो विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का खिताब ज्‍यादा दूर नहीं है। 

विराट कोहली और शुभमन गिल ने आईपीएल में किया है कमाल का प्रदर्शन 

विराट कोहली की आईपीएल टीम आरसीबी भले इस साल के सीजन से बाहर हो गई हो, लेकिन विराट कोहली ने आखिरी के दो मैचों में जिस तरह का प्रदर्शन किया है, उसके बाद टीम इंडिया का मनोबल अलग ही लेवल पर है। कहने को कहा जा सकता है कि कोहली ने शतक टी20 में लगाए हैं और अब टेस्‍ट की बारी है, लेकिन जब बल्‍ले से रन आते हैं तो किसी भी फॉर्मेट में रन बनते हैं। रन आने से सबसे बड़ी बात ये होती है कि खिलाड़ी का मनोबल और कॉफिडेंस भी सातवें आसमान पर होता है। और वैसे भी सभी जानते हैं कि विराट कोहली को तीनों फार्मेट में सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट क्रिकेट ही सुहाता है। अब दूसरे खिलाड़ी की बात की जाए तो वे हैं शुभमन गिल। जिस तरह से विराट कोहली ने बैक टू बैक दो शतक लगाए हैं, उसी तरह से शुभमन गिल ने भी लगाए हैं। विराट कोहली का आईपीएल खत्‍म हो गया हो, लेकिन शुभमन गिल की टीम गुजरात टाइटंस प्‍लेऑफ में पहुंच चुकी है और आने वाले दिनों में खिताब की प्रबल दावेदार भी मानी जा रही है। शुभमन गिल इस साल के आईपीएल में फॉफ डुप्‍लेसी के बाद सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं, उनके बल्‍ले से अभी तक 14 मैचों में 680 रन आए हैं और वे ऑरेंज कैप जीतने की रेस में बने हुए हैं। वे डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल में टीम इंडिया की ओर से ओपनिंग करते हुए नजर आएंगे। अगर शुरुआत में शुभमन गिल और मिडल आर्डर में विराट कोहली का बल्‍ला चला तो फिर समझ लीजिए कि टीम इंडिया को बड़े स्‍कोर से रोकना नामुमकिन सा हो जाएगा। 

मोहम्‍मद शमी और मोहम्‍मद सिराज का भी दिखा आईपीएल में जलवा 
इसके बाद अगर बाकी प्‍लेयर्स की बात की जाए तो मोहम्‍मद शमी कमाल की गेंदबाजी कर रहे हैं। वे अब तक खेले गए 14 मैचों में 24 विकेट लेकर पर्पल कैप के हकदार हैं। उनकी टीम गुजरात टाइटंस अभी खेल रही है और अगर राशिद खान ने अड़ंगा नहीं लगाया तो वे इस साल सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे। वहीं उनके जोड़ीदार आरसीबी के तेज गेंदबाज मोहम्‍मद सिराज ने क्‍या गेंदबाजी की है। उनकी टीम आरसीबी भले प्‍लेऑफ में न जा पाई हो, लेकिन वे अपने खेले गए 14 मैचों में 19 विकेट लेने में सफल रहे हैं। अगर इन दो तेज गेंदबाजों को पिच से जरा सी भी मदद मिली तो ऑस्‍ट्रेलियाई टीम को बड़ा स्‍कोर बनाना आसान काम नहीं होगा। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement