Friday, April 26, 2024
Advertisement

WTC Points Table: साउथ अफ्रीका पर इंग्लैंड की जीत से कितना बदला पॉइंट्स टेबल, क्या है टीम इंडिया का हाल?

WTC Points Table: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 के चक्र में भारतीय टीम दो और सीरीज खेलेगी। पहले पायदान पर मौजूद ऑस्ट्रेलिया से भारत करीब 18 प्रतिशत अंक पीछे है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: September 12, 2022 22:26 IST
इंग्लैंड ने साउथ...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER ENGLAND CRICKET इंग्लैंड ने साउथ अफ्रीका को 2-1 से सीरीज में हराया

WTC Points Table: इंग्लैंड ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली है। सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच में मेजबान अंग्रेज टीम ने 9 विकेट से अपने नाम किया। इससे पहले मैनचेस्टर में खेला गया दूसरा टेस्ट भी इंग्लैंड ने पारी और 85 रनों से अपने नाम किया था। सीरीज का पहला मुकाबला साउथ अफ्रीका ने पारी और 12 रनों से जीतकर बढ़त बनाई थी लेकिन इंग्लैंड ने जबरदस्त वापसी करते हुए सीरीज अपने नाम की।

साउथ अफ्रीका को हुआ नुकसान

2021 से 2023 तक जारी आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (ICC World Test Championship) के दूसरे संस्करण में साउथ अफ्रीका इस सीरीज से पहले टॉप पोजीशन पर थी। पहला टेस्ट जीतने के बाद टीम की स्थिति और मजबूत हो गई थी। लेकिन दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड की जीत के बाद साउथ अफ्रीका को नुकसान हुआ और ऑस्ट्रेलिया टॉप पर पहुंच गई। वह मैच हार के बाद अफ्रीका दूसरे स्थान पर आ गई थी। फिर तीसरे टेस्ट में भी साउथ अफ्रीका को हार झेलनी पड़ी और उसे नुकसान हुआ। हालांकि, पोजीशन दूसरी बरकरार रही लेकिन विनिंग पर्सेंट 66.6 से घटकर 60 प्रतिशत हो गया।

क्या है पॉइंट्स टेबल का ताजा हाल?

अगर इस मैच के नतीजे के बाद ताजा पॉइंट्स टेबल पर नजर डालें तो ऑस्ट्रेलिया 70 प्रतिशत विनिंग पर्सेंट के साथ टॉप पर है। साउथ अफ्रीका अब इस हार के बाद 60 प्रतिशत के साथ दूसरे, श्रीलंका 53.33 प्रतिशत के साथ तीसरे और भारत 52.08 के साथ चौथे स्थान पर है। पाकिस्तान 51.85 अंक के साथ पांचवें स्थान पर है। वहीं इस सीरीज के बाद इंग्लैंड की बात करें तो टीम को पोजीशन में कोई फायदा नहीं हुआ और 38.6 पर्सेंट के साथ सातवें स्थान पर है। वेस्टइंडीज इस टैली में इंग्लैंड से ऊपर छठे स्थान पर है। डिफेंडिंग चैंपियन न्यूजीलैंड (25.93) 8वें और बांग्लादेश (13.33) के साछ 9वें स्थान पर है।

WTC 2021-23 का ताजा पॉइंट्स टेबल

Image Source : ICC
WTC 2021-23 का ताजा पॉइंट्स टेबल

भारत के पास दो सीरीज बाकी

भारतीय टीम पिछले संस्करण की रनर अप थी। फाइनल में न्यूजीलैंड टीम इंडिया को हराकर चैंपियन बनी थी। इस बार अभी भारत चौथे स्थान पर है। पहले नंबर पर काबिज ऑस्ट्रेलिया से भारत लगभग 18 पॉइंट्स पीछे है। वहीं साउथ अफ्रीका से भारत करीब 8 प्रतिशत पीछे है। भारत को अभी इस संस्करण में दो और सीरीज खेलनी हैं। रोहित शर्मा की अगुआई में टीम इंडिया घर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैच की टेस्ट सीरीज और फिर बांग्लादेश के दौरे पर एक टेस्ट सीरीज खेलेगी।

यह भी पढ़ें:-

ENG vs SA: इंग्लैंड ने साउथ अफ्रीका को 2 दिन में हराया तीसरा टेस्ट! बेन स्टोक्स की कप्तानी में जीती दूसरी सीरीज

Asia Cup Record: छठी बार चैंपियन बनने के साथ श्रीलंका के नाम एक और रिकॉर्ड, भारत को पछाड़ बनी नंबर एक टीम

Asia Cup 2022: मोहम्मद रिजवान को शोएब अख्तर ने लगाई लताड़, हेड कोच ने कहा- बाहर बैठकर बोलना आसान है

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement