Thursday, March 28, 2024
Advertisement

युजवेंद्र चहल ने रचा इतिहास, दुनिया के सभी दिग्गजों को पछाड़ बने IPL के नंबर 1 गेंदबाज

Yuzvendra Chahal: आईपीएल में इतिहास रचते हुए राजस्थान रॉयल्स और भारत के स्टार गेंदबाज युजवेंद्र चहल अब लीग के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: May 11, 2023 21:09 IST
Yuzvendra Chahal- India TV Hindi
Image Source : IPL युजवेंद्र चहल

भारत के स्टार लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने आईपीएल में इतिहास रच दिया है। उन्होंने आईपीएल 2023 के 56वें मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान नितीश राणा का विकेट लेते ही एक बड़ा मुकाम हासिल किया। वह अब इस लीग के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। पिछले कई सालों से यह रिकॉर्ड ड्वान ब्रावो के नाम था। पर अब यह ताज राजस्थान रॉयल्स के गेंदबाज ने अपने नाम कर लिया है। इस मैच में चहल ने 4 ओवर में 25 रन देकर 4 विकेट लिए और पर्पल कैप भी अपने नाम कर ली।

युजवेंद्र चहल ने अपने 143वें मैच में ड्वान ब्रावो को पीछे छोड़ा है। जबकि ब्रावो ने 161 मैचों में 183 विकेट झटके थे। इससे पहले पिछले मैच में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ चहल ने ब्रावो की बराबरी की थी। अब अगर एक्टिव खिलाड़ियों की बात करें तो उनसे पीछे हैं पीयूष चावला, अमित मिश्रा और रविचंद्रन अश्विन। हालांकि, यह तीनों खिलाड़ी काफी हद तक पीछे हैं चहल से। इस सीजन तो चहल को पीछे छोड़ना अब मुश्किल लग रहा है।

IPL में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 5 गेंदबाज

  1. युजवेंद्र चहल- 187 विकेट (143 मैच)*
  2. ड्वेन ब्रावो- 183 विकेट (161 मैच)
  3. पीयूष चावला- 174 विकेट (175 मैच)
  4. अमित मिश्रा- 172 विकेट (160 मैच)
  5. रविचंद्रन अश्विन- 171 विकेट (196 मैच)*

अगर इस सीजन की बात करें तो चहल अभी तक शानदार लय में दिखे हैं। नितीश राणा का विकेट इस सीजन उनका 18वां विकेट रहा, उसके बाद वेंकटेश अय्यर, शार्दुल ठाकुर और रिंकू सिंह को आउट कर 21 विकेट लेकर उन्होंने पर्पल कैप भी अपने नाम की। पिछले सीजन भी चहल पर्पल कैप विनर रहे थे और एक हैट्रिक भी उन्होंने अपने नाम की थी। इस सीजन भी उनका कमाल का प्रदर्शन जारी है। अब देखना होगा कि वह इस साल पर्पल कैप की रेस में कहां तक जाते हैं। फिलहाल उनका यह प्रदर्शन आने वाले दिनों में टीम इंडिया में भी उनकी वापसी के लिए टर्निंग पॉइंट साबित हो सकता है।

यह भी पढ़ें:-

हेटमायर और संदीप शर्मा ने पकड़े हैरतअंगेज कैच, KKR के बल्लेबाजों को नहीं हुआ विश्वास; देखें Video

RCB के लिए नहीं खत्म हुईं प्लेऑफ की उम्मीदें, जानें कैसे अंतिम-4 में जगह बना सकती है विराट की टीम

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement