Saturday, April 20, 2024
Advertisement

मुक्केबाजी प्रतियोगिता के दौरान 60 साल से अधिक उम्र के अधिकारी के लिए हुई 'नो एंट्री'

मुक्केबाजी में अभ्यास और प्रतियोगिताओं की बहाली को लेकर 19 पन्ने की मानक संचालन प्रक्रिया में भारतीय मुक्केबाजी महासंघ ने स्वास्थ्य को लेकर वही दिशा निर्देश रखे हैं जिनका सुझाव भारतीय खेल प्राधिकरण ने दिया है।

Bhasha Edited by: Bhasha
Published on: May 22, 2020 13:21 IST
Boxing Federation of India, BFI, SAI, boxing India, SOP, Standard Operating procedure BFI, coronavir- India TV Hindi
Image Source : TWITTER: @BFI_OFFICIAL Boxing Federation of India

कोरोना वायरस महामारी के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए मुक्केबाजी प्रतियोगिता को लेकर कुछ दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। इस दिशा निर्देश में जब भी देश में मुक्केबाजी के मुकाबले बहाल होंगे, कोरोना संक्रमण के मद्देनजर वे दर्शकों के बिना होंगे और एयरकंडिशनिंग जगहों की बजाय अच्छे हवादार स्थानों पर होंगे। इसके साथ ही 60 साल से अधिक उम्र के अधिकारी प्रतियोगिता स्थल पर नहीं जा सकेंगे। 

मुक्केबाजी में अभ्यास और प्रतियोगिताओं की बहाली को लेकर 19 पन्ने की मानक संचालन प्रक्रिया में भारतीय मुक्केबाजी महासंघ ने स्वास्थ्य को लेकर वही दिशा निर्देश रखे हैं जिनका सुझाव भारतीय खेल प्राधिकरण ने दिया है। इसमें एक पन्ना उन प्रोटोकॉल का है जो राष्ट्रीय स्तर पर मुक्केबाजी स्पर्धायें बहाल होने पर अमल में लाया जायेगा। 

यह भी पढ़ें- लास वेगास में मुक्केबाजी की वापसी पर विचार कर रहा है नेवादा एथलेटिक आयोग

इसमें कहा गया ,‘‘ प्रतिस्पर्धायें दर्शकों के बिना होंगी । सिर्फ सीमित संख्या में जरूरी लोगों को ही वहां प्रवेश दिया जायेगा। वालिंटियर की संख्या में कटौती होगी।’’ 

इसमें कहा गया ,‘‘ वातानुकूलित परिसरों से बचे क्योंकि इनसे संक्रमण फैल सकता है। खुले हवादार वेन्यू पर ही स्पर्धायें होंगी।’’ 

यह भी पढ़ें- संदेश झिंगन की जर्सी नंबर 21 रिटायर करेगा केरला ब्लास्टर्स, जानिए क्या है कारण

फिलहाल मुक्केबाजी की कोई स्पर्धा नहीं होनी है लेकिन अक्टूबर नवंबर में बीएफआई राष्ट्रीय टूर्नामेंट कराना चाहता है जिसके बाद एशियाई चैम्पियनशिप होगी। 

एक अन्य दिशा निर्देश में कहा गया ,‘‘ 60 वर्ष से अधिक उम्र के अधिकारी प्रतियोगिता स्थल पर नहीं होंगे क्योंकि उनमें संक्रमण का खतरा अधिक होता है ।’’ प्रतियोगिताओं के दौरान मुक्केबाजों और अधिकारियों को अलग अलग कमरे दिये जायेंगे। इसके साथ ही डाइनिंग हॉल नहीं होगा बल्कि पैकेट में लंच और डिनर मिलेगा। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement