Thursday, February 22, 2024
Advertisement

WhatsApp में आने वाला है धांसू फीचर, पासवर्ड जानने के बाद भी कोई नहीं पढ़ पाएगा पर्सनल चैट

इंस्टेंट मैसेजिंग, वॉइस कॉलिंग और वीडियो कॉलिंग के लिए इस समय सबसे ज्यादा वॉट्सऐप का इस्तेमाल किया जाता है। वॉट्सऐप ने कुछ महीने पहले चैट लॉक का फीचर पेश किया था। अब कंपनी ने लोगों की प्राइवेसी को मेंटेन रखने के लिए इस चैट लॉक को और एडवांस बना दिया है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: February 12, 2024 17:03 IST
WhatsApp,WhatsApp Chat, WhatsApp Lock, WhatsApp Settings, WhatsApp Chat Lock- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो वॉट्सऐप ने लाखों यूजर्स को दिया प्राइवेसी मेंटेन रखने के लिए नया फीचर।

WhatsApp सबसे बड़ा इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है। आज करोड़ों लोग वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं। यही वजह कि यूजर्स की सेफ्टी और प्राइवेसी के लिए कंपनी समय समय नए नए फीचर्स लाती रहती है। वॉट्सऐप यूजर्स बेफिक्री के साथ अपने लोगों से चैटिंग करते रहें और उनकी प्राइवेसी बनी रहे इसके लिए अब कंपनी ने एक नया फीचर दे दिया है। 

डिजिटल दुनिया में लोग अपनी प्राइवेसी के साथ किसी भी तरह का समझौता नहीं करना चाहते। वॉट्सऐप भी इसका ख्याल रखता है। यही वजह है कि कंपनी पहले भी कई प्राइवेसी और सेफ्टी फीचर्स लॉन्च कर चुकी है। अब वॉट्सऐप ने मैसेज सेक्शन में प्रोटेक्शन की एक एक्स्ट्रा लेयर दे दी है। 

अब कोई नहीं पढ़ पाएगा सीक्रेट चैट

आपको बता दें कि कुछ महीने पहले ही वॉट्सऐप की तरफ से चैट लॉक फीचर पेश किया गया था। इसकी मदद से आप एक अलग पास कोड के जरिए वॉट्सऐप चैट पर लॉक लगा सकते हैं। यह पास कोड फीचर स्मार्टफोन लॉक से अलग होता है। अगर आपने पासकोड लगा रखा है तो कोई अगर कोई दूसरा व्यक्ति आपके फोन का पासवर्ड जानता है तो भी वह आपकी चैट को पढ़ नहीं पाएगा। 

सभी लिंक्ड डिवाइस में काम करेगा चैट लॉक

अब वॉट्सऐप ने इस चैट लॉक फीचर को  पहले से ज्यादा एडवांस बना दिया है। अब कंपनी ने इस चैटलॉक फीचर को मोबाइल फोन के साथ साथ लिंक्ड  डिवाइस पर भी उपलब्ध करा दिया है। इसका मतलब यह है कि अगर आप अपने प्राइमरी डिवाइस चैट लॉक लगाते हैं और इसके बाद वॉट्सऐप को दूसरे डिवाइस पर लिंक्ड करते हैं तो यह आटोमैटिक ही दूसरे डिवाइस पर एक्टिव हो जाएगा। 

चैट लॉक का यह नया फीचर उन यूजर्स के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होने वाला है जो अलग अलग डिवाइस पर अपने वॉट्सऐप अकाउंट को लॉगिन करते हैं। इससे पहले यूजर्स को अन्य डिवाइस से प्राइवेसी लीक होने का खतरा बना रहता था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। आपको बता दें कि फिलहाल यह फीचर अभी एंड्रॉयड बीटा वर्जन पर ही उपलब्ध है। 

यह भी पढ़ें- Oneplus 12 के बाद लॉन्च होने जा रहा है एक और फ्लैगशिप फोन, 24GB रैम और 1TB स्टोरेज का मिलेगा सपोर्ट

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement