Tuesday, June 18, 2024
Advertisement

Mark Zuckerberg ने 1 अरब डॉलर में 12 साल पहले क्यों खरीदा था Instagram? लीक हुए इमेल में सामने आई वजह

Mark Zuckerberg ने 1 आज से 12 साल पहले इंस्टाग्राम को 1 अरब डॉलर की बड़ी रकम में खरीदा था। एक लीक हुए ई-मेल में जुकरबर्ग द्वारा इंस्टाग्राम की इतनी ज्यादा वैल्यू लगाने की वजह सामने आई है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Published on: April 24, 2024 6:00 IST
Mark Zuckerberg, Instagram- India TV Hindi
Image Source : FILE Mark Zuckerberg ने 12 साल पहले Instagram को 1 अरब डॉलर में खरीदा था।

Mark Zuckerberg ने 12 साल पहले Instagram को खरीदने के लिए 1 अरब डॉलर खर्च किया था। इतने भारी-भरकम रकम में एक छोटे से प्लेटफॉर्म के सौदे की वजह से पूरी दुनिया चौंक गई थी। लेकिन किसे पता था कि इसी इंस्टाग्राम की वैल्यू आज 500 अरब डॉलर तक पहुंच जाएगी। मार्क जुकरबर्ग द्वारा इंस्टाग्राम खरीदने के फैसले वाला एक ई-मेल लीक हुआ है, जिसमें इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को खरीदने की वजह सामने आई है।

2010 में लॉन्च हुआ ऐप

मार्क जुकरबर्ग के पास इस समय इंस्टाग्राम के अलावा फेसबुक, वाट्सऐप और थ्रेड्स जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। बता दें कि इंस्टाग्राम को साल 2010 में लॉन्च किया गया था। इस ऐप को फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म के तौर पर लाया गया था। वहीं, जुकरबर्ग का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म अपने कॉन्टेंट शेयरिंग की वजह से काफी लोकप्रिय हो रहा था। फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म की लोकप्रियता को देखते हुए मार्क जुकरबर्ग का ध्यान इंस्टाग्राम की तरफ गया। जुकरबर्क इंस्टाग्राम को फेसबुक के प्रतिद्वंदी प्लेटफॉर्म की तरह देखने लगे थे।

CNBC की रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2012 में इंस्टाग्राम की वैल्यू 1 अरब डॉलर थी। लीक ई-मेल के मुताबिक, इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की इतनी बड़ी वैल्यू भी मार्क जुकरबर्ग की वजह से ही थी। जुकरबर्ग इंस्टाग्राम के अलावा वाट्सऐप एवं अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी नजर बनाए हुए थे। जुकरबर्ग ने उस समय फेसबुक (अब मेटा) के CFO डेविड एबर्स मैन को ई-मेल लिखकर कहा था कि इंस्टाग्राम के पास लाखों यूजर्स हो गए हैं। इसकी ग्रोथ काफी तेज है। उस समय इंस्टाग्राम के पास बहुत छोटी टीम थी और रेवेन्यू भी ज्यादा नहीं था।

इस वजह से खरीदा इंस्टाग्राम

जुकरबर्ग ने अपने ई-मेल में कहा था कि इंस्टाग्राम के पास भले ही इस समय रेवेन्यू नहीं है, लेकिन कंपनी अपना बिजनेस बना चुकी है। ऐसे में अगर यह कंपनी बड़ी बन गई तो फेसबुक और उनके लिए मुसीबत खड़ी कर सकती है। यही कारण था कि मार्क जुकरबर्ग ने इंस्टाग्राम को 1 अरब डॉलर में खरीद लिया। इंस्टाग्राम के अलावा जुकरबर्ग ने मैसेंजर को चुनौती देने वाले वाट्सऐप को भी खरीद लिया।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement