Friday, March 29, 2024
Advertisement

महीनों से बंद पड़ा कूलर नहीं दे रहा ठंडी हवा तो आजमाएं ये 4 टिप्स, AC का करेगा मुकाबला

अक्सर हमने देखते हैं कि महीनों तक बंद पड़े कूलर अच्छी कूलिंग नहीं करते हैं। अगर आपके कूलर के साथ भी यह समस्या है तो इस बार गर्मियों में चार टिप्स जरूर आजमाएं। इसके बाद आपको कूलर यकीनन AC जैसी कूलिंग करने लगेगा।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 28, 2023 9:00 IST
Cooler cooling tips - India TV Hindi
Image Source : CANVA महीनों से बंद पड़ा कूलर नहीं दे रहा ठंडी हवा तो आजमाएं ये 4 टिप्स

Cooler cooling tips: गर्मियों का सीजन शुरू हो चुका है और लोगों ने अपने कूलर-पंखों को इस्तेमाल के लिए तैयार कर लिया है। लेकिन कई बार हमने देखा है कि महीनों तक बंद पड़े कूलर अच्छी कूलिंग नहीं करते हैं। अगर आपके कूलर के साथ भी यह समस्या है तो इस बार गर्मियों में चार टिप्स जरूर आजमाएं। इसके बाद आपको कूलर यकीनन AC जैसी कूलिंग करने लगेगा।

1. बाहर रखें कूलर

कुछ लोगों को लगता है कि घर में कूलर रखने से कमरा ज्यादा ठंडा रहता है। जबकि ये धारणा बिल्कुल गलत है। कूलर को हमेशा बाहर ही रखना चाहिए। केवल उसकी हवा ही खिकड़ियों से अंदर आनी चाहिए।  कूलर को हमेशा खुली खिड़कियों पर लगाएं और ख्याल रखें कि उसकी हवा के अंदर आने पर कोई अवरोध उत्पन्न न हो रहा हो।

2. पर्याप्त वेंटिलेशन

कुछ घरों में कमरे बहुत अंदर जाकर होते हैं। ऐसे लोग पहले ये सुनिश्चित करें कि आप जहां कूलर लगा रहे हैं, क्या वहां पर्याप्त वेंटीलेशन की सुविधा है। ऐसी जगहों पर कूलर लगाने से कमरा अधिक ठंडा रहता है। फिर चाहे वो वेंटिलेशन ऊपर छत पर हो या फिर साइड की दीवार पर।

3. नियमित पानी भरें

कुछ लोग कूलर में पर्याप्त पानी नहीं भरते हैं, जिसकी वजह से साइड में लगी जालियों की ग्रास सूखी रह जाती है और कमरा गर्म होने लगता है। बेहतर होगा कि आप कूलर में हमेशा पर्याप्त पानी भरकर रखें। कूलर की जाली पर लगी ग्रास जितनी ज्यादा भीगी रहेंगी, कूलर उतनी ही ज्यादा ठंडी हवा फेंकेगा।

4. मोटर और पंखड़ी की जांच

महीनों से बंद पड़े कूलर को चलाने से पहले इसकी अच्छी तरह साफ-सफाई करें। यदि इसी मोटर और पंखड़ी में किसी तरह की गड़बड़ लग रही है तो इसकी फौरन जांच कराएं। इनके खराब होने पर भी कूलर अच्छी कूलिंग नहीं करता है। कई बार इनके खराब होने पर कूलर बिजली बिल तो बनाता है, लेकिन कूलिंग बिल्कुल नहीं करता है।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement