Sunday, May 12, 2024
Advertisement

अयोध्या में 14 लाख दीयों से बनाई गई भगवान राम की आकृति, पराक्रमी स्वरूप में दिखे प्रभु

अयोध्या नगरी सज चुकी है। मंदिर निर्माण कार्य जारी है। इस बीच अयोध्या में लाखों दीयों का इस्तेमाल कर भगवान राम की और राम मंदिर की आकृति बनाई जा रही है। इसमें भगवान राम का पराक्रमी रूप दिखेगा। बता दें कि 22 जनवरी को अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां जोरों पर है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Updated on: January 14, 2024 8:32 IST
Bhagwan Ram and ram mandir figure made from 14 lakh lamps in Ayodhya ram will be seen in a warrior f- India TV Hindi
Image Source : PTI अयोध्या में 14 लाख दीयों से बनाई गई भगवान राम की आकृति

केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने शनिवार को कहा कि भगवान राम की उनके ‘पराक्रमी रूप’ और अयोध्या में बन रहे नए मंदिर की आकृति 14 लाख रंगीन दीयों का इस्तेमाल करके बनाई गई है। कलाकृति में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तस्वीरों को भी दर्शाया गया है। इन आकृतियों में दीयों का उपयोग करके ‘जय श्री राम’ लिखा हुआ है। शनिवार शाम अयोध्या पहुंचे चौबे ने यहां संवाददाताओं से कहा कि यह कलाकृति बिहार के कलाकारों के एक समूह ने पिछले पांच से सात दिन में बनाई है। 

14 लाख दीयों से बनाए गए भगवान राम

मंत्री ने कहा, ‘श्री राम 14 साल के वनवास के बाद लौटे थे और अयोध्या में, भगवान राम की उनके ‘पराक्रमी रूप’ में एक आकृति बनाई गई थी। यह नए भारत के युवाओं को यह संदेश देने के लिए है कि उन्हें ‘पराक्रमी’ होना चाहिए।’ बता दें कि भगवान राम का भव्य मंदिर अयोध्या में बनकर तैयार हो रहा है। 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। इससे पूर्व राजनेताओं, नेताओं, अभिनेताओं, साधु-संतों इत्यादि सभी लोगों को निमंत्रण भेजा जा रहा है। इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या पहुंचेंगे।

राम के दर्शन करने जाएंगे अखिलेश यादव

हालांकि कांग्रेस पार्टी ने रामलला के प्राण-प्रतिष्ठा से दूरी बना ली है। बता दें कि इस बीच यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को भी राममंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने का न्यौता दिया गया है। इस कार्यक्रम में अखिलेश यादव शामिल होने के लिए सपरिवार पहुंचेंगे। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय को लिखे एक पत्र में अखिलेश यादव ने कहा कि वह प्राण प्रतिष्ठा के बाद दर्शन करने के लिए अयोध्या सपरिवार आएंगे। अपने पत्र में उन्होंने निमंत्रण देने के लिए धन्यवदा कहा और कहा कि यह कार्यक्रम सकुशश संपन्न हो। वह अपने परिवार के साथ इस कार्यक्रम के बाद दर्शनार्थी बनकर आएंगे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement