1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. वायरल न्‍यूज
  4. न्‍यूज
  5. Viral: इस शख्स को बिना पिए चढ़ जाता है 'नशा', ये अनोखी बीमारी है वजह

Viral: इस शख्स को बिना पिए चढ़ जाता है 'नशा', ये अनोखी बीमारी है वजह

इस शख्स को नशे के लिए पीने की जरूरत नहीं पड़ती। केक या पिज्जा जैसी चीज खाकर भी ये टल्ली हो जाता है। हालांकि इसके पीछे एक ऐसी बीमारी है जिसने इस शख्स को दुखी कर दिया है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 14, 2021 9:17 IST
nick carson- India TV Hindi
Image Source : @MERCURY PRESS nick carson

खुशी हो या गम, जाम के दीवानों को पीने का बहाना चाहिए। फिल्मी कहानियों और गानों में आपने सुना होगा कि लोगों को सुंदरता देखकर बिना पिए ही नशा हो जाता है लेकिन एक एक शख्स सचमुच ऐसा है जिसे बिना पिए नशा हो जाता है। बात हो रही है उस शख्स कि जिसे शराब पीने के बाद नहीं बल्कि कुछ खाने के बाद नशा चढ़ जाता है। इस शख्स की कहानी अजोबीगरीब मेडिकल केस के तहत सामने आई है जो वायरल हो रही है। 

Viral : 20 साल से कमरे में कैद, 15 साल से नहीं किया स्नान, घर से मिला इतना सोना कि होश उड़ जाएंगे

डेली मेल के अनुसार अमेरिका में रहने वाला 62 साल का निक कार्सन यूं तो शराब नहीं पीता लेकिन जब भी वो  केक या पिज्जा जैसी चीजें खाता है तो उसके नशा चढ़ जाता है। ऐसा कैसे हो सकता है, लोग कंफ्यूज हो रहे हैं लेकिन आपको बता दें कि ऐसा हो सकता है क्योंकि निक कार्सन को एक अजीबोगरीब  मेडिकल डिसऑर्डर है। 

डॉक्टरों के अनुसार निकल ऑटो ब्रूवेरी सिंड्रोम से ग्रस्त हैं। ये एक ऐसी बीमारी है जिसमें व्यक्ति केक या कार्बोहाएड्रेट्स से भरपूर कोई चीज खाता तो उसे शराब से भी ज्यादा नशा चढ़ जाता है। उसके शरीर में बाकायदा अल्कोहल की इतनी मात्रा हो जाती है कि वो कहीं भी लुढ़क सकता है।

Viral : मां ने गलती से लगा दी ऐसी क्रीम, गुब्बारे की तरह फूला बच्चे का मुंह, फोटो हुई वायरल

सारा कसूर डिसॉर्डर का

दरअसल निक जिस ऑटो ब्रूवेरी सिंड्रोम से ग्रसित है, उसके तहत जैसे ही शख्स  कार्बोहाएड्रेट्स से भरपूर कोई चीज खाता है वो बॉडी में जाकर अल्कोहल में तब्दील हो जाती है। यानी केक, पेस्ट्री, चीनी से बनी चीजें, बर्गर, पिज्जा जैसी चीज खाने के बाद निक को नशा हो जाता है।

ऐसे में अगर निक गाड़ी चलाते हैं तो पुलिस उनको पकड़ सकती है क्योंकि उनके शरीर में अल्कोहल होगा। निक इस बीमारी के चलते बहुत परेशान हो चुके हैं। उनका कहना है कि वो ऐसी चीजों को लेने से बचते हैं जो उनके शरीर में जाकर अल्कोहल बन जाए और शराब न पीने के बावजूद वो नशे में आ जाते हैं। 

Viral Video: सिद्धिविनायक मंदिर की चौखट पर बैठा रहता है ये डॉग, श्रद्धालुओं को इस अंदाज में देता है आशीर्वाद

निक ने लेड बाइबल (https://www.ladbible.com/) को दिए इंटरव्यू में कहा कि कई बार ऐसे हालात हो जाते हैं कि खर्चा बचाने के लिए लोग मुझे ड्रिंक्स पार्टी में बुला लेते हैं। वो जानते हैं कि मैं अल्कोहल नहीं पिऊंगा फिर भी नशा हो जाएगा और उनके ड्रिंक के पैसे बच जाएंगे। लेकिन मेरे नजरिए से देखा जाए तो यह सबसे बुरा है। मैं कई बार मजाक का पात्र बना हूं, कई बार कुछ खाने के चलते इतने नशे में आ चुका हूं कि मेरे लिए खतरनाक हो चुका है। सबसे बड़ी परेशानी ये है कि मैं अपनी पसंदीदा चीजें नहीं खा सकता। केक खाने के लिए तरसना पड़ता है, इससे ज्यादा क्या हो सकता है।

निक कहते हैं कि वो हमेशा अपने साथ ब्रेथ एनलाइजर (इस यंत्र में सांस भरने से पता चलता है कि व्यक्ति के शरीर में कितना अल्कोहल है) लेकर चलते हैं जिसे ट्रेफिक पुलिस इस्तेमाल करती है। कई बार पुलिस उनको पकड़ लेती है, लेकिन उस वक्त वो शराब पीने नहीं बल्कि कुछ खाने की वजह से नशे में होते हैं।

निक का कहना है कि 20 साल पहले उनको इस बीमारी के बारे में पता चला। पहले तो बहुत ज्यादा परेशानी हुई लेकिन अब वो इसे मैनेज करना सीख रहे हैं। वो कीटो डाइट का पालन करते हैं, ध्यान रखते हैं कि ज्यादा कार्बोहाइड्रेट वाली चीजों का सेवन न करें। जब केक जैसी चीजें खाते हैं तो घर से बाहर नहीं जाते। 

निक के डिसऑर्डर की ये कहानी वायरल हो रही है। लोगों के तरह तरह के कमेंट्स आ रहे हैं। कुछ इसे परेशानी तो कुछ इसे वरदान बता रहे हैं। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Viral News News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन
Write a comment