Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Video: ये है दुनिया की सबसे बड़ी कांच की इमारत, देखते ही चौंधिया जाती हैं आंखें

दुनिया की सबसे बड़ी कांच की इमारत सऊदी अरब में मौजूद है, इस बिल्डिंग का नाम माराया है। ये बिल्डिंग सऊदी अरब के अलउला (AlUla) में स्थित है।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: January 28, 2024 11:15 IST
माराया बिल्डिंग- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA माराया बिल्डिंग

दुनिया में एक से एक इमारतें हैं जो अपनी भव्यता और सुंदरता के लिए जानी जाती हैं। हर प्रसिद्ध इमारतों में कुछ न कुछ खास बात होती है। ऐसी ही एक इमारत सऊदी अरब में है जो कि पूरी कांच की बनी है। इस बिल्डिंग का नाम गिनीज वर्ल्ड बुक में दर्ज है। ये दुनिया की सबसे बड़ी कांच की इमारत है। ये इमारत सऊदी अरब के अलउला (AlUla) में स्थित है। इस बिल्डिंग का नाम माराया है। ये एक अरबी शब्द है जिसका अर्थ दर्पण या प्रतिबिंब होता है। इस बिल्डिंग का वीडियो सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म एक्स पर वायरल हो रहा है। वीडियो को @historyinmemes नाम के अकाउंट से शेयर किया गया है। वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा गया है- ‘माराया दुनिया की सबसे बड़ी कांच से ढकी इमारत है।’

सोशल मीडिया पर वायरल हुई कांच की इमारत

वायरल हो रहे वीडियो में आप देख सकते हैं कि शीशे की तरह चमकदार इस बिल्डिंग के पीछे पहाड़ियां दिख रही हैं। इस बिल्डिंग की दीवार लंबी हैं, जिस पर चारो तरफ शीशे ही शीशे लगे हुए हैं। बिल्डिंग के शीशे में रेत के टिले, पहाड़, सड़क पर चल रही गाड़ियां और लोगों की प्रतिबिम्ब बनते हुए दिख रहा है। वीडियो को सड़क पर जा रहे एक वाहन चालक ने रिकॉर्ड किया है। जो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो को खबर लिखे जाने तक 22.3 मिलियन लोगों ने देखा और 78 हजार लोगों ने लाइक किया है। 

माराया बिल्डिंग

Image Source : SOCIAL MEDIA
माराया बिल्डिंग

बिल्डिंग की खासियतें

Arabian Business की रिपोर्ट के मुताबिक, यह इमारत 9,740 ग्लास पैनलों से बनी है, जो इमारत के 105,000 स्क्वायर फुट को कवर करता है। इस बिल्डिंग को वास्तुशिल्प (Architectural) का चमत्कार कहा जाता है। माराया को कॉन्सर्ट हॉल, इवेंट्स स्पेस और मनोरंजन स्थल के रूप में बनाया गया है। कॉन्सर्ट हॉल में 500 सीटें लगी हुई हैं। यह बिल्डिंग चार मंजिला ऊंची है, जिसमें एंटरटेनमेंट वेन्यू, इवेंट, कॉन्फ्रेंस और डाइनिंग की सुविधाएं हैं। माराया कॉन्सर्ट हॉल, जैसा हॉल आपको कहीं नहीं मिलेगा। ये कॉन्सर्ट हॉल 1777 वर्गमीटर का एक ऑडिटोरियम है, जहां 500 गेस्ट्स आराम से बैठ सकते हैं। VIP Box में अधिकतम 8 लोग बैठ सकते हैं और उपस्थित लोगों के पास अपना प्राइवेट नौकर होगा जो प्रोग्राम के दौरान गेस्ट्स की सेवा करता है। इस कॉन्सर्ट हॉल में एक रॉयल सुइट भी है, जो रॉयल फैमिली के लोगों के लिए आरक्षित रहता है।

ये भी पढ़ें:

जय श्री राम का नारा लगाते हुए विदेशी टीचर के छुए पैर, डिग्री लेने गए भारतीय छात्र ने बढ़ाया देश का मान

टीचर को निक नेम से बुलाते थे बच्चे, शिक्षक को नहीं पता था नाम का मतलब जब मालूम चला तो लगे रोने

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement