Sunday, April 28, 2024
Advertisement

संदेशखाली मामले में आई एनएचआरसी की जांच रिपोर्ट, बड़े पैमाने पर हो रहा था महिलाओं का यौन शोषण

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने संदेशखाली में महिलाओं के उत्पीड़न और जमीन कब्जे के मामले में जांच और स्पॉट इन्क्वारी रिपोर्ट जारी की है। आयोग ने इसमें कई बड़े खुलासे और कई सिफारिशें की हैं।

Reported By : Abhay Parashar Edited By : Swayam Prakash Updated on: April 13, 2024 20:37 IST
Sandeshkhali- India TV Hindi
Image Source : PTI संदेशखालि मामले पर NHRC की रिपोर्ट

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) ने पश्चिम बंगाल में संदेशखाली मामले की मौके पर पहुंचकर की गई जांच में ‘‘अत्याचार की कई घटनाओं’’ को चिह्नित किया और कहा कि यह इंगित करता है कि ऐसी घटनाओं की रोकथाम में की गई ‘‘लापरवाही’’ के कारण ‘‘मानवाधिकारों का उल्लंघन’’ हुआ। एनएचआरसी ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि महिलाओं के साथ-साथ बच्चों और वृद्धों की सुरक्षा भी खतरे में डाल दी गई। इसके चलते महिलाओं को अपना घर और इलाका छोड़ना पड़ा क्योंकि यातना और यौन शोषण जैसे अपराध बड़े पैमाने पर मंडरा रहे थे।

NHRC को फरवरी में मिली थी रिपोर्ट

एनएचआरसी को 21.02.2024 की एक समाचार रिपोर्ट मिली जिसमें कहा गया था कि पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना स्थित संदेशखाली में मासूम और गरीब महिलाओं को एक ग्रुप के द्वारा परेशान किया गया और उनका यौन उत्पीड़न किया गया। इसके पीछे एक राजनीतिक व्यक्ति का लोकल गैंग है, जिसके चलते पिछले कुछ दिनों से लोकल ग्रामीणों ने उचित कानूनी कार्रवाई की मांग को लेकर प्रदर्शन शुरू कर दिया। लेकिन इस तरह के गुंडों और असामाजिक तत्वों द्वारा किए गए भयानक अपराधों के अपराधी तत्वों के खिलाफ स्थानीय प्रशासन कोई उचित कानूनी कार्रवाई करने में विफल रहा।

"बच्चों और वृद्धों की सुरक्षा भी खतरे में डाली गई"

NHRC की रिपोर्ट में बताया गया कि सुरक्षा और महिलाओं के साथ-साथ बच्चों और वृद्धों की सुरक्षा भी ख़तरे में डाली गई थी। इसके चलते महिलाओं को अपना घर और इलाका छोड़ना पड़ा क्योंकि यातनाएं और यौन शोषण जैसे अपराध बड़े पैमाने पर हो रहे थे। इसके बाद आयोग ने दिनांक 21.02.2024 की कार्रवाई के आदेश दिए। मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक ने राज्य सरकार को नोटिस दिया और पश्चिम बंगाल में हुई हिंसा के संबंध में रिपोर्ट मांगी। इसके अलावा संदेशखाली में की गई कार्रवाई या अपराध करने वालों के खिलाफ सुरक्षा और अन्य कदम उठाने का प्रस्ताव दिया गया।

एनएचआरसी ने की ये सिफारिशें

एनएचआरसी की इस रिपोर्ट में संदेशखाली के पीड़ितों में आत्मविश्वास को प्रेरित करने के लिए सुधारात्मक उपाय किए जाने का भी प्रस्ताव किया गया। संदेशखाली में महिलाओं सहित स्थानीय लोगों के बीच समन्वय बने। हिंसा के पीड़ितों को मुआवजा भुगतान किया गया या दिया जाना है, इसकी भी सिफारिश की गई। एनएचआरसी ने आयोग के सदस्य से यह भी अनुरोध किया कि मानव हिंसा की घटनाओं की स्थलीय जांच कर तथ्यों का पता लगाएं।

ये भी पढ़ें-

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पश्चिम बंगाल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement