Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

West Bengal Extends lockdown: पश्चिम बंगाल में 30 अगस्त तक बढ़ाई गई पाबंदियां, Night Curfew की टाइमिंग में किया गया बदलाव

पश्चिम बंगाल में कोविड-19 संबंधी पाबंदियों की अवधि 30 अगस्त तक बढ़ाई गई, रात्रिकालीन प्रतिबंध रात 11 बजे से तड़के 5 बजे तक लागू रहेंगे।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 12, 2021 17:15 IST
पश्चिम बंगाल में 30 अगस्त तक बढ़ाई गई पाबंदियां, Night Curfew की टाइमिंग में किया गया बदलाव- India TV Hindi
Image Source : AP FILE PHOTO पश्चिम बंगाल में 30 अगस्त तक बढ़ाई गई पाबंदियां, Night Curfew की टाइमिंग में किया गया बदलाव

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में कोविड-19 संबंधी पाबंदियों की अवधि 30 अगस्त तक बढ़ा दी गई हैं। हालांकि इस दौरान नाइट कर्फ्यू (Night Curfew) में एक घंटे की ढील देने की घोषणा की गई है। पश्चिम बंगाल में रात्रिकालीन प्रतिबंध अब रात 11 बजे से तड़के 5 बजे तक लागू रहेंगे। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को ये घोषणा की। गौरतलब है कि बंगाल में कोरोना संक्रमण के नए मामलों में कमी देखी जा रही है। वहीं राज्यमें कोरोना टीकाकरण अभियान तेज करने के प्रयास किए जा रहे हैं।  

सीएम ने शिकायतों के लिए जारी किया नंबर 

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि सीएमओ के तहत शिकायत प्रकोष्ठ का गठन किया गया है। राज्य की योजनाओं या अन्य मुद्दों से संबंधित सभी शिकायतों को इसी प्रकोष्ठ में दर्ज किया जा सकता है, इसके लिए सीएम द्वारा जारी नंबर 1070-2214-3526 है।

15 अगस्त को खत्म हो रही थी प्रतिबंधों की समय सीमा

पश्चिम बंगाल में कोविड-19 पाबंदियों को 30 अगस्त तक बढ़ा दिया गया है और रात के दौरान लागू प्रतिबंधों में ढील दी गई है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को इसकी घोषणा की। महामारी की दूसरी लहर के दौरान 16 मई को लागू प्रतिबंधों को नियमित अंतराल पर बढ़ाया जा रहा था। इन प्रतिबंधों की समय सीमा 15 अगस्त को समाप्त हो रही थी। बनर्जी ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “बंगाल में कोविड की स्थिति बेहतर है लेकिन तीसरी लहर का खतरा अब भी है। इसी कारणवश हमने लोकल ट्रेनों के परिचालन को बहाल करने की अनुमति नहीं दी है।” उन्होंने कहा, “हमने कोविड पाबंदियों को और 15 दिन तक के लिए 30 अगस्त तक बढ़ा दिया है।”

मुख्यमंत्री ने कहा कि रात में लागू प्रतिबंधों में ढील दी जाएगी। उन्होंने कहा, “हमने कुछ ढील देने का निर्णय लिया है- जैसे कि रात में पूर्ण लॉकडाउन की अवधि पहले रात नौ बजे से सुबह पांच बजे तक थी जिसे अब रात 11 बजे से सुबह पांच बजे तक कर दिया गया है।” बनर्जी ने कहा कि राज्य को टीके की जरूरत के अनुरूप खुराक नहीं मिल रहीं। उन्होंने कहा, “अगर हमें टीके मिलते तो हम ग्रामीण आबादी को कम से कम एक खुराक दे पाते और फिर हम लोकल ट्रेन बहाल कर सकते थे।”

73 कैदियों को रिहा किया जाएगा

जेलों में भीड़भाड़ कम करने के लिए बनर्जी ने कहा कि उनकी सरकार 73 ऐसे कैदियों को रिहा करेगी जिन्हें आजीवन कारावास की सजा मिली है। बनर्जी ने कहा कि दो अगस्त को हमने उम्र कैद की सजा पाए 63 कैदियों को मानवीय आधार पर समय पूर्व रिहा करने की घोषणा की थी व आज हमने 73 और ऐसे कैदियों की रिहाई का फैसला किया है।

पूर्ण टीकाकरण पूरा होने तक लोकल ट्रेनें बंद रहेंगी- बनर्जी

सीएम बनर्जी ने कहा, हम टीकाकरण के मामले में देश के राज्यों में अव्वल हैं। पूर्ण टीकाकरण पूरा होने तक लोकल ट्रेनें बंद रहेंगी। ऐसी आशंका है कि सितंबर में तीसरी लहर देखने को मिल सकती है इसलिए कोविड मामलों को नियंत्रित करने के लिए राज्य द्वारा 50 प्रतिशत टीकाकरण पूरा करने से पहले लोकल ट्रेनें शुरू नहीं होंगी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पश्चिम बंगाल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement