Thursday, April 25, 2024
Advertisement

दक्षिण अफ्रीका में बस पुल से खाई में गिरी, 45 लोगों की मौत; सिर्फ एक बच्ची की बची जान

दक्षिण अफ्रीका में हुए एक दर्दनाक हादसे में ईस्टर सेलिब्रेशन के लिए लोगों को बोत्सवाना ले जा रही एक बस खाईं में गिर गई, और उसमें आग लगने से कम से कम 45 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Published on: March 29, 2024 9:48 IST
South Africa, BUS accident, South Africa bus accident- India TV Hindi
Image Source : REUTERS दक्षिण अफ्रीका में हुई बस दुर्घटना में 45 लोगों की मौत हो गई।

केपटाउन: दक्षिण अफ्रीका में गुरुवार को ईस्टर सेलिब्रेशन के लिए लोगों को लेकर जा रही बस एक पहाड़ी दर्रे पर बने पुल से नीचे गिर गई। पुल से गिरने के बाद बस में आग लग गई जिसके चलते कम से कम 45 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह बस पड़ोसी देश बोत्सवाना से मोरिया शहर जा रही थी। देश के उत्तरी लिम्पोपो प्रांत के प्राधिकारियों ने बताया कि हादसे में केवल 8 साल की एक बच्चा जीवित बची है जिसका इलाज किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि बच्ची को भी हालांकि गंभीर चोटें आई हैं।

जले शवों की पहचान करना भी हुआ मुश्किल

लिम्पोपो प्रांतीय सरकार ने बताया कि बस ममातलकाला पुल से 164 फुट नीचे खाई में गिर गई जिसके बाद उसमें आग लग गई। प्रांतीय सरकार ने बताया कि तलाश अभियान जारी है लेकिन कई शव इतनी बुरी तरह जल गए हैं कि उनकी पहचान कर पाना मुश्किल हो गया है और वे अभी बस में ही फंसे हैं। प्राधिकारियों ने बताया कि उनका मानना है कि बस पड़ोसी देश बोत्सवाना से मोरिया शहर जा रही थी जो मशहूर ईस्टर तीर्थस्थल है। उनके मुताबिक ऐसा लगता है कि बस के ड्राइवर ने वाहन पर से नियंत्रण खो दिया और उसकी भी मौत हो गयी।

पिछले साल हुई थी 200 से ज्यादा लोगों की मौत

राष्ट्रीय परिवहन विभाग ने बताया कि परिवहन मंत्री सिंडिसिवे चिकुंगा एक सड़क सुरक्षा अभियान के लिए लिम्पोपो प्रांत में मौजूद थीं और उन्होंने दुर्घटनास्थल का दौरा किया। उन्होंने बताया कि चिकुंगा ने पीड़ितों के परिवारों के प्रति संवेदनाएं व्यक्त कीं और हादसे की वजह का पता लगाया जा रहा है। दक्षिण अफ्रीका की सरकार ईस्टर की छुट्टियों के दौरान सड़क दुर्घटनाओं के खतरे से अक्सर आगाह करती रहती है क्योंकि यह सड़क यात्रा के लिए व्यस्त और खतरनाक समय होता है। पिछले साल ईस्टर वीकेंड के दौरान सड़क दुर्घटनाओं में 200 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement