Friday, March 29, 2024
Advertisement

बांग्लादेश से सामने आया पहला ब्लैक फंगस का मामला, गंभीर रूप से बीमार है मरीज

भारत में मिले हजारों मामलों के बाद अब बांग्लादेश के सतखीरा से ब्लैक फंगस का पहला केस दर्ज किया गया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 25, 2021 20:56 IST
Black Fungus Bangladesh, Black Fungus, Black Fungus in Bangladesh, Black Fungus Outside India- India TV Hindi
Image Source : PTI REPRESENTATIONAL भारत में मिले हजारों मामलों के बाद अब बांग्लादेश के सतखीरा से ब्लैक फंगस का पहला केस दर्ज किया गया है।

ढाका: भारत में मिले हजारों मामलों के बाद अब बांग्लादेश के सतखीरा से ब्लैक फंगस का पहला केस दर्ज किया गया है। एक वरिष्ठ अधिकारी द्वारा मंगलवार को दी गई जानकारी के मुताबिक, यह मरीज कोरोना वायरस महामारी से उबरने के बाद इस बीमारी की चपेट में आया। मीडिया संग महानिदेशक एमकेआई कय्यूम चौधरी की हुई बातचीत के हवाले से बीडीन्यूज24 ने बताया कि मई में बर्डेम हॉस्पिटल में टेस्ट होने के दौरान शख्स में म्यूकोर्मिकोसिस या ब्लैक फंगस के होने का पता चला था। खुलना में पहले मरीज के कोरोना वायरस से संक्रमित होने का पता लगा था। 

बांग्लादेश में मिले मरीज की हालत गंभीर

यह पूछे जाने पर कि क्या मरीज ने भारत का सफर किया था, इस पर चौधरी ने कोई जवाब नहीं दिया। बता दें कि म्यूकोर्मिकोसिस एक फंगल इंफेक्शन है, जो दुर्लभ होने के साथ-साथ घातक भी है। 50 फीसदी मामलों में यही फंगल इंफेक्शन मौत का कारण बनता है। आंखों या जबड़े के आसपास की हड्डी को हटाकर ही बांग्लादेश में ब्लैक फंगस से पीड़ित एकमात्र मरीज को बचाया जा सकता है। बांग्लादेश के पड़ोसी देश भारत में ब्लैक फंगस के लगभग 6 हजार मामले सामने आ चुके हैं, और गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश एवं दिल्ली समेत कई राज्यों में सैकड़ों की संख्या में इसके मामले सामने आए हैं।

ब्लैक फंगस से इन लोगों को ज्यादा खतरा
डॉक्टरों के मुताबिक, जिन लोगों को डाइबिटीज है और वे कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं, उन पर ब्लैक फंगस के आक्रमण का खतरा बहुत ज्यादा होता है। हालांकि कई ऐसे लोगों में भी इस बीमारी का पता चला है जिनको कोरोना का संक्रमण नहीं हुआ था। डॉक्टरों का कहना है कि दरअसल ब्लैक फंगस उन्हीं लोगों पर अटैक कर पाता है जिनकी इम्यूनिटी कमजोर होती है। चूंकि डाइबिटीज मरीज स्टेरॉइड्स का इस्तेमाल करते हैं, इसलिए उनका इम्यूनिटी लेवल कम हो जाता है, इस कारण ब्लैक फंगस को उन्हें अपना शिकार बनाने का मौका मिल जाता है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement