1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. ईरान में घातक भूकंप से भारी तबाही, 5 लोगों की मौत, 120 घायल

ईरान में घातक भूकंप से भारी तबाही, 5 लोगों की मौत, 120 घायल

ईरान में गुरुवार को देर रात आए भूकंप से भारी तबाही की खबर सामने आ रही है। रिक्टर पैमाने पर 5.9 तीव्रता वाले इस भूकंप ने पश्चिमोत्तर ईरान को अपना निशाना बनाया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 08, 2019 10:53 IST
Deadly magnitude 5.9 earthquake hits northwestern Iran, 5 dead | USGS- India TV Hindi
Deadly magnitude 5.9 earthquake hits northwestern Iran, 5 dead | USGS

तेहरान: ईरान में गुरुवार को देर रात आए भूकंप से भारी तबाही की खबर सामने आ रही है। रिक्टर पैमाने पर 5.9 तीव्रता वाले इस भूकंप ने पश्चिमोत्तर ईरान को अपना निशाना बनाया। आपात सेवा के एक अधिकारी ने बताया कि इस भूकंप के चलते कम से कम 5 लोगों की मौत हो गई, जबकि 120 अन्य घायल हो गए। ईरान के सरकारी टीवी चैनल ने बताया कि यह भूकंप ईरान के पूर्वी अजरबैजान प्रांत में गुरुवार देर रात 2 बजकर 20 मिनट पर आया था।

अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण के अनुसार भूकंप की तीव्रता 5.8 थी और इसका केंद्र जमीन की सतह से 10 किलोमीटर की गहराई में था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यहां भूकंप के बाद कई आफ्टरशॉक्स भी लगे थे। प्रांतीय गवर्नर, मोहम्मद-रेजा पूरामोहम्मदी ने स्थानीय मीडिया को बताया कि भूकंप के चलते कम से कम 30 घर नष्ट हो गए। हालांकि माना जा रहा है कि बर्बादी इससे कहीं ज्यादा हुई होगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, भूकंप से प्रभावित 41 गांवों में बचाव अभियान चल रहा था, जिनमें से 2 इलाकों में काफी नुकसान हुआ है।


ईरान की भौगोलिक स्थिति 2 टेक्टॉनिक प्लेटों के मिलने की जगह पर है जिसके चलते यहां अक्सर भूकंप आते रहते हैं। 1990 में उत्तरी ईरान में 7.4-तीव्रता के भूकंप ने 40,000 लोगों की जान ले ली थी। इस घटना में 3,00,000 लोग घायल भी हुए थे जबकि 5 लाख लोग बेघर हो गए थे। इस भूकंप की भयावहता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि दर्जनों शहर और लगभग 2,000 गांव मलबे के ढेर में तब्दील हो गए थे। वहीं, 2003 में यहां के बाम शहर में आए भूकंप में लगभग 30,000 जानें गई थीं।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X