Friday, April 19, 2024
Advertisement

चिली के राष्ट्रपति के यरुशलम के पवित्र स्थल पर जाने को लेकर इजराइल ने जताई आपत्ति

पिनेरा इजराइल और वेस्ट बैंक के दौरे पर हैं। उन्होंने मंगलवार को अल अक्सा मस्जिद की परिसर का दौरा किया। सोशल मीडिया पर शेयर की गई तस्वीरों में पिनेरा के साथ फलस्तीन के अधिकारी सहित यरुशलम मामलों के मंत्री फआदी अल-हादमी भी दिखे हैं।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: June 26, 2019 19:50 IST
chile- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA Chilean President Sebastian Pinera and his wife Cecilia Morel.

यरुशलम। फलस्तीन के एक मंत्री के साथ चिली के राष्ट्रपति सेबेस्टियन पिनेरा ने यरुशलम के एक बेहद संवेदनशील स्थान का दौरा किया जिस पर इजराइल ने अपनी आपत्ति जताई है। पिनेरा इजराइल और वेस्ट बैंक के दौरे पर हैं। उन्होंने मंगलवार को अल अक्सा मस्जिद की परिसर का दौरा किया। सोशल मीडिया पर शेयर की गई तस्वीरों में पिनेरा के साथ फलस्तीन के अधिकारी सहित यरुशलम मामलों के मंत्री फआदी अल-हादमी भी दिखे हैं।

दरअसल अल-अक्सा की स्थिति विवादित है। यहूदी इसे टेम्पल माउंट कहते हैं। यह वेस्टर्न वाल के ऊपर स्थित है। यह इजराइल और फलस्तीन संघर्ष के मुख्य संवेदनशील बिंदुओं में से एक है। यह यहूदियों का सबसे पवित्र स्थल माना जाता है जबकि मुस्लिमों के लिए मक्का और मदीना के बाद यह तीसरा सबसे पवित्र स्थल है जिसकी देखरेख मुस्लिम वक्फ करती है लेकिन इसकी सुरक्षा इजराइल पुलिस के जिम्मे है। इजराइल के विदेश मंत्री इजराइल काट्ज ने इसके लिए चिली के राजदूत को फटकार लगाई गई है।

विदेशी प्रतिनिधिमंडल सामान्य तौर पर इस संवेदनशील स्थान का दौरा इजराइल के अधिकारियों के साथ करते हैं। चिली के एक आधिकारिक सूत्र ने बताया कि यह दौरा ‘निजी’ था। चिली दुनिया का ऐसा देश है जहां बड़ी संख्या में फलस्तीन के प्रवासी रहते हैं। 

Latest World News

Related Video

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement