Friday, April 19, 2024
Advertisement

पाकिस्तान: हाई कोर्ट की पहली महिला चीफ जस्टिस बनीं ताहिरा सफदर

जस्टिस ताहिरा सफदर ने पाकिस्तान के किसी भी हाई कोर्ट में पहली महिला चीफ जस्टिस के तौर पर शनिवार को शपथ ली।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 01, 2018 21:41 IST
Justice Tahira Safdar takes oath as first woman Chief Justice of a Pakistani high court- India TV Hindi
Justice Tahira Safdar takes oath as first woman Chief Justice of a Pakistani high court

इस्लामाबाद: जस्टिस ताहिरा सफदर ने पाकिस्तान के किसी भी हाई कोर्ट में पहली महिला चीफ जस्टिस के तौर पर शनिवार को शपथ ली। सफदर ने शनिवार को पाकिस्तान के बलूचिस्तान हाई कोर्ट की चीफ जस्टिस बनी हैं। उन्होंने बलूचिस्तान के राज्यपाल भवन में आयोजित एक समारोह में शपथ ली। समारोह के दौरान वरिष्ठ जज और वकील मौजूद थे।

उन्होंने क्वेटा के केंटोनमेंट पब्लिक स्कूल से शिक्षा हासिल की और वहीं के गवर्नमेंट गर्ल्स कॉलेज से स्नातक की डिग्री हासिल की। उन्होंने बलूचिस्तान विश्वविद्यालय से उर्दू साहित्य में परास्नातक की डिग्री हासिल की और साथ ही 1980 में क्वेटा के यूनिवर्सिटी लॉ कॉलेज से कानून की डिग्री प्राप्त की।

सफदर ने 1982 में उस वक्त इतिहास रचा था, जब वह बलूचिस्तान में पहली महिला सिविल जज बनी थीं। वह फिलहाल तीन सदस्यीय विशेष अदालत की सदस्य हैं, जो पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ के मामले की सुनवाई कर रही है। मुशर्रफ पर 3 नवंबर 2007 को आपातकाल लगाने के मामले में देशद्रोह का आरोप है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement