Saturday, April 27, 2024
Advertisement

पाकिस्तान में कड़ाके की ठंड का कहर, 36 बच्चों की हो गई मौत, स्कूलों में मॉर्निंग असेंबली बंद

पाकिस्तान में कड़ाके की ठंड का कहर है। इसके चलते 36 बच्चों की मौत हो गई है। लिहाजा स्कूलों में मॉर्निंग असेंबली बंद कर दी गई है। ठंड में पिछले साल 990 बच्चों की मौतें हुई थीं।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: January 12, 2024 11:27 IST
पाकिस्तान में कड़ाके की ठंड का कहर- India TV Hindi
Image Source : FILE पाकिस्तान में कड़ाके की ठंड का कहर

Pakistan News: पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। ठंड इतनी ज्यादा है कि ठंड के कारण पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में निमोनिया फैल गया है। निमोनिया से कम से कम 36 बच्चों की मौत हो गई है। ठंड के बढ़ते प्रकोप के चलते घबराए प्रशासन ने स्कूलों में सुबह होने वाली प्रार्थना सभाओं पर प्रतिबंध लगा दिया है। एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई। 

प्रार्थना सभाओं पर 31 जनवरी तक प्रतिबंध लगाने का यह निर्णय प्रांत में 36 बच्चों की मौत के अलावा स्कूली बच्चों में निमोनिया के मामलों की संख्या में वृद्धि के मद्देनजर लिया गया है। पंजाब सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है, 'पंजाब में भीषण सर्दी के कारण निमोनिया से कम से कम 36 बच्चों की मौत हो गई। इस कारण सरकार को 31 जनवरी तक स्कूलों में सुबह की प्रार्थना सभा कराने पर मजबूरी में प्रतिबंध लगाना पड़ा।'

पिछले साल हुईं थी 990 बच्चों की मौत  

नर्सरी और प्ले स्कूल के बच्चों के लिए 19 जनवरी तक अवकाश की घोषणा की गई है। इसमें कहा गया है, 'पिछले साल पंजाब में निमोनिया से 990 बच्चों की मौत हुई थी।' पंजाब प्रांत के कार्यवाहक मुख्यमंत्री मोहसिन नकवी ने बच्चों को निमोनिया से बचाने के लिए निवारक उपाय अपनाने के संबंध में वरिष्ठ चिकित्सकों के साथ विस्तृत चर्चा की। 

स्कूली बच्चों के लिए जारी की एडवाइजरी

कड़ाके की पड़ती ठंड के मद्देनजर बढ़ रहे निमोनिया के मामलों पर रोकथाम के ल‍िए बच्चों को मास्क पहनने के लिए भी कहा जा रहा है. साथ ही उनको हाथ धोकर खाने और गर्म कपड़े पहनने के लिए भी सलाह दी गई है. सर्दी के मौसम में बच्चों को ठंड से बचाने के लिए स्‍थानीय प्रशासन की ओर से समय-समय पर गाइडलाइन भी जारी की जा रही है।  

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement