Friday, April 26, 2024
Advertisement

चीन में मुसलमानों के रोजा रखने पर लगा प्रतिबंध, घर-घर पहुंचकर जांच-पड़ताल कर रहे अधिकारी

चीन ने अपने जातीय एकता अभियान के साथ मुस्लिम समुदायों को भी निशाना बनाया है, जिसके तहत अधिकारी जातीय अल्पसंख्यक उइगर परिवारों के सदस्यों को शराब पीने और सूअर का मांस खाने सहित गैर-मुस्लिम परंपराओं का पालन करने का दबाव डालते हैं।

Shashi Rai Edited By: Shashi Rai @km_shashi
Updated on: March 24, 2023 23:26 IST
सांकेतिक तस्वीर- India TV Hindi
Image Source : PTI सांकेतिक तस्वीर

दुनियाभर के मुसलमानों ने जहां रमजान के पवित्र महीने की शुरुआत की है, वहीं चीन में मुसलमानों को उपवास (रोजा) प्रतिबंध और निगरानी का सामना करना पड़ रहा है। यहां पर मुसलमानों की सांस्कृतिक और धार्मिक परंपराएं तेजी से हमले का शिकार हो रही हैं। यह जानकारी एक मीडिया रिपोर्ट में सामने आई है। रिपोर्ट के अनुसार, स्थानीय अधिकारियों और अधिकार समूहों ने कहा कि शिनजियांग के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में उइगरों को आदेश दिया जा रहा है कि वे अपने बच्चों को उपवास (रोजा) न करने दें, बाद में अधिकारियों द्वारा पूछताछ की गई कि क्या उनके माता-पिता रोजा रख रहे हैं।

उइगर परिवारों के घरों का निरीक्षण

रिपोर्ट के अनुसार, विश्व उइगर कांग्रेस के प्रवक्ता दिलशात ऋषित ने कहा कि रमजान के दौरान, शिनजियांग के 1,811 गांवों में 24 घंटे निगरानी प्रणाली लागू की गई है, जिसमें उइगर परिवारों के घर का निरीक्षण भी शामिल है। अधिकार समूहों ने एक नई रिपोर्ट में चेतावनी दी है कि चीन के 11.4 मिलियन हूई मुस्लिम जातीय चीनी समुदायों के साथ घनिष्ठ रूप से जुड़े हुए हैं, जिन्होंने सदियों से अपने मुस्लिम विश्वास को बनाए रखा है, उन्हें कम्युनिस्ट पार्टी के कठोर धार्मिक नियमों के तहत पूरी तरह से मिटा दिए जाने का खतरा है।

सूअर का मांस खाने का दबाव 

रिपोर्ट के अनुसार, यह राष्ट्रपति शी जिनपिंग द्वारा धार्मिक पूजा पर नए सिरे से हमले शुरू करने से पहले मिली सापेक्ष स्वतंत्रता के बिल्कुल विपरीत है, जिससे ईसाइयों, मुस्लिमों और बौद्धों को समान रूप से अपने पापीकरण के तहत पार्टी नियंत्रण और अपने धार्मिक जीवन की सेंसरशिप के अधीन होने के लिए मजबूर होना पड़ा। चीन ने अपने जातीय एकता अभियान के साथ मुस्लिम समुदायों को भी निशाना बनाया है, जिसके तहत अधिकारी जातीय अल्पसंख्यक उइगर परिवारों के सदस्यों को शराब पीने और सूअर का मांस खाने सहित गैर-मुस्लिम परंपराओं का पालन करने का दबाव डालते हैं।

उइगर महिलाओं की जबरन नसबंदी 

रिपोर्ट के अनुसार, झिंजियांग में कम से कम 1.8 मिलियन उइगरों और अन्य जातीय अल्पसंख्यक मुसलमानों को पुन: शिक्षा शिविरों में बड़े पैमाने पर कैद किए जाने, और जबरन श्रम में उनकी भागीदारी के साथ-साथ शिविरों में बलात्कार, यौन शोषण और उइगर महिलाओं की जबरन नसबंदी के बीच एकता नीतियां लागू की गईं हैं।

ये भी पढ़ें

माहे रमजान में आसमान में दिखा दुर्लभ नजारा, चमकीले चांद के नीचे छुपा वीनस, देखकर कहेंगे-वाह

 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement