विधानसभा चुनाव 2022एग्जिट पोल नतीजे

गुजरात

  • BJP
    --
  • Cong
    --
  • Aap
    --
  • Others
    --
कुल सीटें : 182 Results

हिमाचल प्रदेश

  • BJP
    --
  • Cong
    --
  • Aap
    --
  • Others
    --
कुल सीटें : 68 Results

शी जिनपिंग का लगातार तीसरी बार चीन का राष्ट्रपति बनना लगभग तय, अक्टूबर में CPC में होगा फैसला

चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के इस अधिवेशन में शी के अलावा देशभर से 2,000 से अधिक प्रतिनिधि शामिल होंगे।

Vineet Kumar Edited By: Vineet Kumar @JournoVineet
Updated on: August 31, 2022 6:37 IST
Xi Jinping, Xi Jinping China, China Xi Jinping, Xi President Third Time- India TV Hindi
Image Source : AP President of China Xi Jinping.

बीजिंग: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग पिछले कुछ सालों में अपने देश के सबसे ताकतवर नेता के रूप में उभरे हैं। उनकी ताकत का अंदाजा सिर्फ इसी बात से लगाया जा सकता है कि तमाम चुनौतियों के बावजूद उन्हें 5 साल का तीसरा कार्यकाल मिलने की पूरी संभावना है। सिर्फ इतना ही नहीं, 16 अक्टूबर को चीन की राजधानी बीजिंग में होने वाले कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (CPC) एक अधिवेशन में उन्हें आजीवन इस पद पर बने रहने के लिए मंजूरी मिलने वाली है। बता दें कि अभी तक यह विशेषाधिकार सिर्फ पार्टी के संस्थापक माओत्से तुंग को ही मिला था।

10 साल बाद चीन को मिलेगा नया प्रधानमंत्री

चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के इस अधिवेशन में शी के अलावा देशभर से 2,000 से अधिक प्रतिनिधि शामिल होंगे। ये सारे प्रतिनिधि विश्व की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के लिए एक नयी आधिकारिक टीम को अपनी मंजूरी देंगे। ज्यादातर बड़े पदाधिकारी या तो रिटायर हो जाएंगे या हर 5 साल पर होने वाले पार्टी के अधिवेशन में नये पद प्राप्त करेंगे। प्रधानमंत्री ली केकियांग पिछले 10 वर्षों से सत्ता में हैं। बीजिंग की गई एक अधिकारिक घोषणा के मुताबिक, मंगलवार को सीपीसी के राजनीतिक ब्यूरो की एक बैठक की अध्यक्षता 69 वर्षीय शी ने की।

16 अक्टूबर को बुलाया जाएगा 20वां अधिवेशन
बैठक में यह निर्णय लिया गया कि पार्टी के पदाधिकारियों की भागीदारी वाला इसका एक पूर्ण सत्र 9 अक्टूबर को आयोजित किया जाएगा। उसमें यह प्रस्ताव रखा जाएगा कि 20वां अधिवेशन बीजिंग में 16 अक्टूबर को आयोजित किया जाएगा। जिनपिंग की अध्यक्षता में हुई राजनीतिक ब्यूरो की बैठक में इस बात पर जोर दिया गया कि सीपीसी का 20वां अधिवेशन इस नाजुक घड़ी में काफी महत्वपूर्ण है, क्योंकि पूरी पार्टी और पूरा देश हर तरह से एक आधुनिक समाजवादी देश के निर्माण की दिशा में एक नया सफर शुरू करेगा और दूसरे शताब्दी लक्ष्य की ओर बढ़ेगा।

इस साल पूरा हो रहा है जिनपिंग का दूसरा कार्यकाल
CPC अपने सभी महत्वपूर्ण अधिवेशन प्रत्येक 5 साल पर आयोजित करती है, जिस दौरान वह सरकार और पार्टी के कार्य की समीक्षा करती है और अगले 5 वर्षों के लिए योजनाओं को मंजूरी देती है। पार्टी की मौजूदा परंपरा के तहत, नेतृत्व और शीर्ष पदाधिकारी हर 10 साल पर बदले जाते हैं। 10 साल का कार्यकाल पूरा होने पर रिटायर होने वाले दूसरे राष्ट्रपतियों के उलट शी को 20वें अधिवेशन में राष्ट्रपति पद पर तीसरे कार्यकाल के लिए मंजूरी मिलने की पूरी उम्मीद जताई जा रही है। जिनपिंग इस साल 5 साल का अपना दूसरा कार्यकाल पूरा करने वाले हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन