Friday, May 03, 2024
Advertisement

France: इंग्लिश चैनल पार करते समय एक बच्चे समेत पांच लोगों की हुई मौत, समुद्र तट पर मिले शव

फ्रांस में समुद्र तट के पास पांच लोगों के शव बरामद किए गए हैं। फ्रांसीसी मीडिया के अनुसार इंग्लिश चैनल को पार करने की कोशिश के दौरान इन सभी की मौत हुई है।

Amit Mishra Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: April 23, 2024 16:59 IST
इंग्लिश चाैनल प्रवासियों की मौत (प्रतीकात्मक तस्वीर)- India TV Hindi
Image Source : AP इंग्लिश चाैनल प्रवासियों की मौत (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पेरिस: उत्तरी फ्रांस से खतरनाक इंग्लिश चैनल को पार करने की कोशिश के दौरान एक बच्चे सहित पांच प्रवासियों की मौत हो गई है। फ्रांसीसी मीडिया ने इस बारे में जानकारी दी है। वोइक्स डु नॉर्ड अखबार में प्रकाशित खबर में बताया गया कि उत्तरी फ्रांस के विमेरॉक्स समुद्र तट पर मंगलवार को पांच प्रवासियों के शव बरामद किए गए। अखबार के मुताबिक, घटनास्थल पर बचाव-अभियान जारी है और इसके लिए नौका और हेलीकॉप्टर की सेवा ली जा रही है। अखबार में बताया गया कि इस हादसे में लगभग 100 प्रवासियों को सुरक्षित बचा लिया गया है। उन्हें फ्रांसीसी नौसेना के जहाज के माध्यम से बोलोग्ने बंदरगाह पर ले जाया जाएगा। यह घटना ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के कुछ अवैध प्रवासियों को रवांडा भेजने के फैसले पर ब्रिटिश संसद द्वारा मुहर लगाए जाने के कुछ ही घंटों बाद सामने आई। मानवाधिकार समूहों ने इस कानून को अमानवीय और क्रूर बताया है। 

ब्रिटेन सरकार फैसले पर करे विचार 

ब्रिटेन की सरकार ने उन शरणार्थियों को निर्वासित करने की योजना बनाई है, जो छोटी नौकाओं के जरिए देश में अवैध रूप से प्रवेश करते हैं। ये प्रवासी ब्रिटेन में अवैध रूप से अपनी जान जोखिम में डालकर आते हैं। मानवाधिकार आयोग ने इस कानून को अमानवीय और क्रूर बताया है। संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी और यूरोप परिषद दोनों ने मंगलवार को ब्रिटेन सरकार से अपने इस फैसले पर पुनर्विचार करने का आह्वान किया क्योंकि उनका मानना है कि इस फैसले के कारण वैश्विक प्रवासी संकट से निपटने में अंतरराष्ट्रीय सहयोग प्रभावित हो सकता है।

डूब जाते हैं लोग 

प्रवासी छोटी नौकाओं में सवार होकर इंग्लिश चैनल (ब्रिटेन और उत्तरी फ्रांस को अलग करती है) को पार करने की कोशिश करते हैं, लेकिन अक्सर या तो वे डूब जाते हैं या फिर उन्हें अन्य घातक घटनाओं का सामना करना पड़ता है। ब्रिटेन सरकार के आंकड़ों के अनुसार साल 2023 में अनुमानित 30,000 लोगों ने इंग्लिश चैनल को पार करने की कोशिश की। (एपी)

यह भी पढ़ें:

Singapore: प्रेमिका ने बताई ऐसी बात कि प्रेमी ने कर दिया कांड, हुई 20 साल की सजा; जानें पूरा माजरा

यूक्रेन की बड़ी सैन्य मदद करने जा रहा है अमेरिका, जेलेंस्की बोले बाइडन भेजेंगे तोप और...

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement