Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Rishi Sunak on Janmashtami: ऋषि सुनक ने जन्माष्टमी पर कृष्ण मंदिर में किया दर्शन, पत्नी अक्षता भी थीं साथ

Rishi Sunak on Janmashtami: सुनक ने जन्माष्टमी के मौके पर अपनी पत्नी अक्षता मूर्ति के साथ हर्टफोर्डशायर स्थित वाटफोर्ड में भक्तिवेदांत मनोर में गुरुवार को दर्शन किए।

Vineet Kumar Edited By: Vineet Kumar @JournoVineet
Published on: August 19, 2022 19:30 IST
Rishi Sunak on Janmashtami, Rishi Sunak, Janmashtami, Rishi Sunak Hare Krishna Temple- India TV Hindi
Image Source : TWITTER.COM/RISHISUNAK अपनी पत्नी अक्षता के साथ मंदिर में दर्शन करते ब्रिटिश पीएम पद के उम्मीदवार ऋषि सुनक।

Highlights

  • ऋषि सुनक ने लंदन के बाहरी इलाके में स्थित हरे कृष्ण मंदिर में दर्शन किया।
  • जन्माष्टमी के खास मौके पर सुनक की पत्नी अक्षता भी उनके साथ थीं।
  • ऋषि सुनक ने चुनावी कैंपेन में अपनी पूरी ताकत झोंक रखी है।

Rishi Sunak on Janmashtami: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार ऋषि सुनक इन दिनों अपने चुनावी कैंपेन में काफी व्यस्त हैं। हालांकि इतनी व्यस्तता के बावजूद उन्होंने श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर समय निकाला और लंदन के बाहरी इलाके में स्थित हरे कृष्ण मंदिर पहुंच गए। बता दें कि सुनक ने ‘हाउस ऑफ कॉमन्स’ का सदस्य बनने पर ‘भगवद्गीता’ के नाम पर शपथ ग्रहण की थी। उन्होंने कई बार कहा भी है कि हिंदू धर्म में आस्था से उन्हें ताकत मिलती है। यदि सुनक ब्रिटेन के पीएम पद पर पहुंचते हैं तो ऐसा करने वाले वह भारतीय मूल के पहले व्यक्ति और पहले हिंदू होंगे।

ट्वीट की पत्नी के साथ दर्शन की तस्वीर

सुनक ने जन्माष्टमी के मौके पर अपनी पत्नी अक्षता मूर्ति के साथ हर्टफोर्डशायर स्थित वाटफोर्ड में भक्तिवेदांत मनोर में गुरुवार को दर्शन किए। अक्षता इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति एवं लेखिका सुधा मूर्ति की बेटी हैं। सुनक ने प्रार्थना करते हुए अपनी और अपनी पत्नी की तस्वीर ट्वीट की और लिखा कि वह अपनी पत्नी अक्षता के साथ जन्माष्टमी से पहले भक्तिवेदांत मनोर मंदिर में यह त्योहार मनाने गए। भक्तिवेदांत मनोर ब्रिटेन में ISKCON के प्रमुख केंद्रों में से एक है, जिसे बीटल्स संगीतकार जॉर्ज हैरिसन ने दान किया था।


अफ्रीका से ब्रिटेन पहुंचे थे सुनक के माता-पिता
टोरी के नेतृत्व की दौड़ में सुनक का समर्थन कर रहे कंजर्वेटिव पार्टी के नेता एवं हर्ट्समेरे से सांसद ओलिवर डोडेन ने कहा, ‘भगवान कृष्ण का जन्मोत्सव मनाने वाले हिंदू त्योहार जन्माष्टमी के लिए हर्ट्समेरे के भक्तिवेदांत मनोर मंदिर में आज ऋषि सुनक का स्वागत करते हुए खुशी हो रही है। हर्ट्समेरे में सभी को जन्माष्टमी की शुभकामनाएं।’ डॉक्टर यशवीर और फार्मासिस्ट ऊषा सुनक के पुत्र ऋषि सुनक का जन्म ब्रिटेन में ही हुआ था। सुनक के पिता का जन्म केन्या और मां का जन्म तंजानिया में हुआ था, जबकि उनके दादा-परदादा पंजाब से थे।

Rishi Sunak on Janmashtami, Rishi Sunak, Janmashtami, Rishi Sunak Hare Krishna Temple

Image Source : AP
ऋषि सुनक ब्रिटेन में ही पैदा हुए थे जबकि उनके पूर्वज भारत के पंजाब से ताल्लुक रखते थे।

हिंदू धर्म में आस्था रखते हैं ऋषि सुनक
ऋषि सुनक हिंदू धर्म में आस्था रखते हैं और ब्रिटेन में भारतीय मूल के पहले चांसलर के रूप में 11 डाउनिंग स्ट्रीट के बाहर दीपावली पर दीये जलाने को अपने जीवन के ‘सबसे गौरवपूर्ण क्षणों’ में से एक मानते हैं। हालांकि ओपिनियन पोल की मानें तो फिलहाल सुनक अपनी प्रतिद्वंदी लिज ट्रस से पीछे हैं और प्रधानमंत्री की कुर्सी तक पहुंचने के लिए उन्हें काफी मशक्कत करनी पड़ सकती है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement