यूक्रेन ने कहा-रूस की आने वाली पीढ़ियां चुकाएंगी हमलों की कीमत, हम युद्ध में डटे रहेंगे

Russia-Ukraine War: यूक्रेन युद्द के करीब आठ माह गुजरने के बाद अब रूस और यूक्रेन के बीच जंग और भी ज्यादा तेज और घातक हो चली है। रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव समेत खारकीव और अन्य प्रमुख शहरों के महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचों को निशाना बनाकर हमला करना तेज कर दिया है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: October 31, 2022 16:50 IST
रूसी हमले में क्षतिग्रस्त यूक्रेन के रिहाइशी इलाके- India TV Hindi
Image Source : AP रूसी हमले में क्षतिग्रस्त यूक्रेन के रिहाइशी इलाके

Russia-Ukraine War: यूक्रेन युद्द के करीब आठ माह गुजरने के बाद अब रूस और यूक्रेन के बीच जंग और भी ज्यादा तेज और घातक हो चली है। रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव समेत खारकीव और अन्य प्रमुख शहरों के महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचों को निशाना बनाकर हमला करना तेज कर दिया है। सोमवार सुबह रूस ने यूक्रेन के इन प्रमुख शहरों में ताबड़तोड़ हमले किए। यूक्रेन के अधिकारियों के अनुसार रूस बौखलाहट में अब रिहायशी और प्रमुख इमारतों को निशाना बना रहा है। यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमिर जेलेंस्की की ओर से संदेश दिया गया कि "हम मजबूती के साथ हमले में डटे रहेंगे और रूस की आने वाली पीढ़ियों को इन हमलों की कीमत चुकानी होगी। "

जेलेंस्की के इस बयान से रूसी हमले की घातकता और युद्ध की भयावहता को समझा जा सकता है। रूस के इन हमलों को यूक्रेन द्वारा कथित तौर पर इस सप्ताहांत काला सागर में रूसी बेड़े पर किए गए ड्रोन हमले को लेकर जवाबी कार्रवाई के रूप में देखा जा रहा है। यूक्रेन ने इन हमलों के आरोपों से इनकार किया है।

यूक्रेन की राजधानी में घंटों तक बजे हमले के सायरन

यूक्रेन की राजधानी कीव के कई हिस्सों में तड़के सुबह धमाकों की तेज आवाजें सुनी गयीं। सुबह-सुबह अपने काम पर जाने की तैयारी कर रहे कई लोगों को आपातकालीन विभाग की ओर से मिसाइल हमलों के बारे में चेतावनी वाले संदेश मिले। शहर में इस दौरान करीब तीन घंटे तक हवाई हमलों के खतरे के सायरन बजते रहे। कीव के मेयर वितोली कलितस्चको ने बताया कि हमलों के कारण यूक्रेन की राजधानी के एक हिस्से में बिजली व पानी की आपूर्ति ठप है। कलितस्चको ने कहा कि शहर के करीब साढ़े तीन लाख घरों में बिजली की आपूर्ति करने वाले संयंत्र को ठीक करने के लिए स्थानीय अधिकारी जुटे हुए हैं।

यूक्रेन ने रूसी मिसाइल को मार गिराया
यूक्रेन के अधिकारियों ने जापोरिज्जिया में भी हमलों की वजह से बिजली आपूर्ति ठप होने की आशंका जताई है। कीव के दक्षिण-पूर्व में चर्कासी क्षेत्र में महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे पर भी हमले किए गए। यूक्रेन के अन्य क्षेत्रों में भी विस्फोट होने की सूचना मिली थी। स्थानीय अधिकारियों के अनुसार मध्य यूक्रेन के किरोवोह्रद क्षेत्र में भी बिजली आपूर्ति प्रभावित हुई। क्षेत्रीय गवर्नर सेरही बोरज़ोव के अनुसार विन्नित्सिया में एक रूसी मिसाइल को मार गिराया गया, यह मिसाइल रिहायशी इलाकों पर गिरी, जिसके परिणामस्वरूप इमारतों को क्षति हुई लेकिन कोई हताहत नहीं हुआ। यूक्रेनी रेलवे के कुछ हिस्सों को भी बिजली की आपूर्ति बाधित हुई। सोमवार के हमलों पर टिप्पणी करते हुए यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय के प्रमुख एंड्री यरमक ने कहा कि रूसी सेना ‘नागरिक सुविधाओं को निशाना बनाकर हमले कर लड़ाई जारी रख रही है। मगर हम डरने वाले और पीछे हटने वाले नहीं हैं। युद्ध के मैदान में यूक्रेन मजबूती के साथ डटा रहेगा और रूस की आने वाली पीढ़ियों को इन हमलों की कीमत चुकानी होगी।’

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन