Friday, March 29, 2024
Advertisement

ट्रंप को अपनी ही पार्टी से मिला झटका, रिपब्लिकन नेता ने कहा उनका अपराध ‘महाभियोग’ के योग्य

रिपब्लिकन पार्टी के ही एक नेता ने कहा कि राष्ट्रपति ने महाभियोग चलाने योग्य अपराध किया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 11, 2021 14:57 IST
Donald Trump- India TV Hindi
Image Source : AP Donald Trump

वाशिंगटन। अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को महाभियोग चलाकर हटाने के डेमोक्रेटिक पार्टी के अभियान को उस समय बल मिला जब रिपब्लिकन पार्टी के ही एक नेता ने कहा कि राष्ट्रपति ने महाभियोग चलाने योग्य अपराध किया है। सीनेटर पैट टूमी ने यह टिप्पणी कैपिटल बिल्डिंग (अमेरिकी संसद भवन) पर ट्रंप के समर्थकों के हमले को लेकर की है। उन्होंने शनिवार को कहा कि उनका मानना है कि ट्रंप ने महाभियोग चलाने योग्य अपराध किया है। 

हालांकि उन्होंने यह स्पष्ट नहीं किया कि अगर सीनेट में महाभियोग प्रस्ताव आता है तो वह ट्रंप को राष्ट्रपति पद से हटाने के लिए मतदान करेंगे या नहीं। टूमी ने फॉक्स न्यूज़ चैनल पर डेमोक्रेटिक पार्टी के नियंत्रण वाली प्रतिनिधि सभा के बारे में कहा, ‘‘मुझे नहीं पता वे (सीनेट में) क्या भेजेंगे और मैं इसको लेकर चिंतित हूं कि क्या प्रतिनिधि सभा किसी चीज का पूरी तरह से राजनीतिकरण करेगी या नहीं।’’ 

उन्होंने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि ट्रंप ने महाभियोग चलाने योग्य अपराध किया है लेकिन मुझे नहीं पता कि सीनेट में क्या आने वाला है।’’ वहीं शनिवार देर रात प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी ने डेमोक्रेटिक पार्टी के अपने सहयोगियों को पत्र लिखकर दोहराया कि ट्रंप को जवाबदेह ठहराना चाहिए। हालांकि उन्होंने महाभियोग को लेकर कुछ नहीं कहा। फिर भी उन्होंने कॉकस से कहा, “ मैं आप से अनुरोध करती हूं कि इस हफ्ते वाशिंगटन लौटने को तैयार रहें।“ 

उन्होंने कहा, “ यह बिल्कुल जरूरी है कि हमारे लोकतंत्र पर हमला करने वालों को जवाबदेह ठहराया जाए। “ पेलोसी ने कहा कि इसकी स्वीकृति होनी चाहिए कि इस अभद्रता को राष्ट्रपति ने भड़काया था। डेमोक्रेटिक पार्टी ट्रंप का कार्यकाल खत्म होने से कुछ दिन पहले ही उन पर महाभियोग चलाना चाहती है। प्रतिनिधि सभा में महाभियोग का मसौदा तैयार करने वाले समूह के नेता डेविड सिसिलिन ने कहा कि उनके समूह में 185 सह प्रायोजक शामिल हो गए हैं। इस मसौदे में ट्रंप पर विद्रोह भड़काने का आरोप है। सांसदों की योजना सदन में सोमवार को एक प्रस्ताव लाने की है जिसमें महाभियोग के आरोप हों। इस पर बुधवार तक मतदान हो सकता है। 

इसके ठीक एक हफ्ते बाद 20 जनवरी को डेमोक्रेटिक पार्टी के जो बाइडन राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे। अगर महाभियोग प्रतिनिधि सभा में पारित हो जाता है तो यह सुनवाई के लिए सीनेट जाएगा। सीनेट में सदस्य जूरी की तरह काम करेंगे और ट्रंप को बरी करने या दोषी ठहराने के लिए मतदान करेंगे। अगर ट्रंप को दोषी ठहराया जाता है तो उन्हें पद से हटा दिया जाएगा और उनका स्थान उपराष्ट्रपति लेंगे जो फिलहाल माइक पेंस हैं। प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष पेलोसी ने अपने गृह शहर सैन फ्रांसिस्को में शनिवार को एक वीडियो कॉन्फ्रेंस से संबोधन में कहा कि न्याय होगा और लोकतंत्र चलता रहेगा। 

पेलोसी ने कहा कि दुनिया ने यह देखा कि देश में इस राष्ट्रपति के साथ ऐसे लोग हैं जिन्होंने लोकतंत्र की तुलना में श्वेतता को चुना। ट्रंप के समर्थकों, जिनमें अधिकतर श्वेत लोग शामिल थे, उन्होंने पिछले बुधवार को ‘कैपिटल’ (संसद) पर हमला कर दिया था जिसमें एक पुलिस अधिकारी समेत पांच लोगों की मौत हो गई है। उन्होंने कहा कि न सिर्फ संलिप्तता बल्कि राष्ट्रपति के भड़काने को भी देखा जाएगा। इस बीच बाइडन ने कहा कि उनका लंबे समय से मानना है कि ट्रंप राष्ट्रपति पद के लिए उपयुक्त नहीं हैं। हालांकि शुक्रवार को उन्होंने महाभियोग से संबंधित सवाल को टालते हुए कहा कि कांग्रेस क्या करेगी इसका फैसला उसे ही करना है। 

प्रतिनिधि सभा में डेमोक्रेटिक पार्टी के नंबर चार के नेता हैकीम जैफ्रीज़ ने कहा कि ट्रंप को महाभियोग चलाकर दोषी ठहराना चाहिए और उन्हें पद से हटा देना चाहिए।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement