Friday, March 29, 2024
Advertisement

पूर्व उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने भी अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2024 के लिए पेश की उम्मीदवारी, ट्रंप की चुनौती और बढ़ी

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2024 के लिए पूर्व उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने भी अपना दावा ठोंक दिया है। ऐसे में ट्रंप की चुनौती और भी बढ़ गई है। रिपब्लिकन नेता माइक पेंस अपने पूर्व बॉस ट्रंप को चुनौती देंगे।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: June 05, 2023 22:48 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE प्रतीकात्मक फोटो

अमेरिका के पूर्व उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने राष्ट्रपति चुनाव-2024 के लिए अपनी उम्मीदवारी का दावा करके डोनॉल्ड ट्रंप की चुनौती को और बढ़ा दिया है।  माइक पेंस ने सोमवार को राष्ट्रपति चुनाव 2024 के लिए अपने अभियान की घोषणा करते हुए कागजी कार्रवाई पूरी की। वह अपने पूर्व बॉस डोनाल्ड ट्रंप के लिए एक चुनौती पेश करेंगे। देश के 48वें उपराष्ट्रपति रहे माइक पेंस बुधवार को डेस मोइनेस, आयोवा में एक वीडियो और किकऑफ़ कार्यक्रम के साथ रिपब्लिकन पार्टी से औपचारिक रूप से नामांकन दाखिल करेंगे। उनके परिचित लोगों के अनुसार इस दिन उनका 64वां जन्मदिन है।

माइक पेंस ने फिलहाल संघीय चुनाव आयोग के साथ सोमवार को अपनी उम्मीदवारी की आधिकारिक घोषणा कर दी है। जबकि ट्रंप वर्तमान में नामांकन के लिए फ्लोरिडा सरकार के साथ जंग कर रहे हैं। माइक पेंस के मैदान में आने से अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव-2024 में पूर्व प्रेसिडेंट डोनॉल्ड ट्रंप की राह और मुश्किल हो गई है।  फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डीसेंटिस से भी उनकी पार्टी की ओर से उम्मीदवार हैं। उनसे भी ट्रंप को पार पाना होगा। नस्ल, लिंग, गर्भपात और अन्य विभाजनकारी मुद्दों पर अपनी राय रखने वाले दो बार के गवर्नर के लिए साधारण कांग्रेस सदस्य से लेकर अब तक की यात्रा में यह एक नया अध्याय है।

डीसेंटिस को ट्रम्प का सबसे मजबूत रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी माना जाता है। रिपब्लिकन के चुनावी क्षेत्र में डीसेंटिस के प्रवेश की चर्चा महीनों से हो रही है और उन्हें डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता राष्ट्रपति जो बाइडेन के सबसे मजबूत प्रतिद्वंद्वियों में से एक माना जाता है। नवंबर 2024 के आम चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार का सामना बाइडेन से होगा।

रिपब्लिकन की ओर से अब तक 4 प्रमुख नेताओं ने की है दावेदारी

रिपब्लिकन पार्टी की ओर से डोनॉल्ड ट्रंप समेत कुल 4 नेताओं ने अब तक राष्ट्रपति चुनाव 2024 के लिए अपनी उम्मीदवारी का दावा पेश किया है। इनमें डोनॉल्ड ट्रंप, पूर्व उपराष्ट्रपति माइक पेंस, फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डीसेंटिस के अलावा दक्षिण कैरौलिना की दो बार गवर्नर रहीं भारतीय मूल की निक्की हेली शामिल हैं। बता दें कि ये तीनों ही नेता ट्रंप के लिए 2024 की राह को मुश्किल बनाने में जुट गए हैं। क्योंकि जो बाइडन से मुकाबले के पहले ट्रंप अपनी ही पार्टी के इन दोनों नेताओं से मुकाबला जीतना होगा। निक्की हेली संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की पूर्व राजदूत भी रह चुकी हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement