Thursday, March 28, 2024
Advertisement

India US Relationship: पेंटागन ने कहा- भारत-अमेरिका के संबंध सही दिशा में आगे बढ़ रहे

India US Relationship: विदेश मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक, रक्षा संबंध भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी के एक प्रमुख स्तंभ के रूप में उभरे हैं। वेबसाइट के मुताबिक दोनों देश अब किसी दूसरे देश की तुलना में एक-दूसरे के साथ ज्यादा द्विपक्षीय अभ्यास करते हैं।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: October 07, 2022 16:31 IST
Representative image- India TV Hindi
Image Source : PTI Representative image

Highlights

  • 'भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी के एक प्रमुख स्तंभ के रूप में उभरे हैं'
  • 'दोनों देशों का विशेष तौर से अपनी सेनाओं के बीच अंतर संचालन पर फोकस'

India US Relationship: भारत और अमेरिका के बीच बन रहे अच्छे रिलेशन के बारे में पेंटागन(Pentagon) का एक बयान सामने आया है। पेंटागन(Pentagon) ने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच संबंध सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। इसके साथ ही पेंटागन ने कहा कि दोनों देश विशेष तौर से अपनी सेनाओं के बीच अंतर संचालन पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। विदेश मंत्रालय(EMA) की वेबसाइट के मुताबिक, रक्षा संबंध भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी के एक प्रमुख स्तंभ के रूप में उभरे हैं।

'ऐसे रिश्ते में हम लगतार सुधार की उम्मीद करते हैं' 

EMA की वेबसाइट के मुताबिक दोनों देश अब किसी दूसरे देश की तुलना में एक-दूसरे के साथ ज्यादा द्विपक्षीय अभ्यास करते हैं। अमेरिका की डेफेंस इंडस्ट्री (रक्षा उद्योग) से रक्षा खरीद का कुल मूल्य 13 अरब अमेरिकी डॉलर से ज्यादा हो गया है। पेंटागन के प्रवक्ता वायु सेना के ब्रिगेडियर जनरल पैट राइडर ने बृहस्पतिवार को कहा, “यह एक ऐसा रिश्ता है जिसमें हम लगातार सुधार की उम्मीद करते हैं। विशेष रूप से हम दोनों सेनाओं के बीच ‘अंतर-संचालन’ पर ध्यान केंद्रित करते हैं।” एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि यह सही दिशा में आगे बढ़ रहा है।”

'एक 'प्रमुख रक्षा भागीदार' के रूप में मान्यता दी'

विदेश मंत्रालय(EMA) के मुताबिक, जून 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(PM Narendra Modi) की अमेरिका यात्रा के दौरान, वाशिंगटन ने भारत को एक “प्रमुख रक्षा भागीदार” के रूप में मान्यता दी। साथ ही अमेरिका ने भारत के निकटतम सहयोगी और साझेदार के रूप में रक्षा उत्पादन और उद्योग के क्षेत्र में प्रौद्योगिकी साझा करने लिए भी प्रतिबद्धता दिखाई। 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement