Friday, April 26, 2024
Advertisement

NASA के जेम्स वेब टेलीस्कोप ने देखा फैंटम गैलेक्सी का 'दिल', हबल के डाटा से जोड़कर वैज्ञानिकों को मिली हैरतअंगेज जानकारी

NASA James Webb Telescope: फैंटम गैलेक्सी को आधिकारिक तौर पर M74 भी कहा जाता है। इस गैलेक्सी में बेहद खूबसूरत स्पाइरल दिखाई देते हैं। इसका मतलब है कि इसमें स्पाइरल आर्म्स हैं, जिन्हें नई जारी की गई तस्वीरों में घूमते हुए देखा जा सकता है।

Shilpa Written By: Shilpa
Updated on: August 31, 2022 18:46 IST
NASA James Webb Telescope-Phantom Galaxy- India TV Hindi
Image Source : NASA NASA James Webb Telescope-Phantom Galaxy

Highlights

  • नासा के टेलीस्कोप ने ली गैलेक्सी की तस्वीर
  • फैंटम गैलेक्सी से जुड़ी अहम जानकारी मिली
  • हबल टेलीस्कोप के डाटा का हुआ इस्तेमाल

NASA James Webb Telescope: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के हबल टेलीस्कोप ने दशकों तक इंसानों को अंतरिक्ष की गहराई से ली गई तस्वीरें दिखाई हैं। लेकिन नया जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप इससे भी बेहतर तस्वीरें दुनिया के सामने रख रहा है। जेम्स वेब ने अब फैंटम गैलेक्सी की तस्वीरें ली हैं। ये एक स्पाइरल गैलेक्सी है। जो पृथ्वी से 32 मिलियन प्रकाश वर्ष की दूरी पर स्थित है। इसकी एक तस्वीर हबल और जेम्स दोनों से ली गईं तस्वीरों को मिलाकर भी बनाई गई है। यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) के अनुसार, ये गैलेक्सी पीसीस तारामंडल में है।

फैंटम गैलेक्सी को आधिकारिक तौर पर M74 भी कहा जाता है। इस गैलेक्सी में बेहद खूबसूरत स्पाइरल दिखाई देते हैं। इसका मतलब है कि इसमें स्पाइरल आर्म्स हैं, जिन्हें नई जारी की गई तस्वीरों में घूमते हुए देखा जा सकता है। इस तस्वीर को हबल टेल्सीकोप और जेम्स वेब टेलीस्कोप की तस्वीरों को मिलाकर बनाया गया है। जेम्स वेब ने गैलेक्सी में गैस और धूल के रेशों का पता लगाया है। तस्वीर में गैलेक्सी के बिलकुल बीच में साफतौर पर न्यूक्लियर स्टार क्लस्टर दिखाई दे रहा है, जिसमें गैस के बादल मौजूद नहीं हैं। 

सितारों के बनने के बारे में जानकारी जुटाना

ईएसए का कहना है कि जेम्स वेब टेलीस्कोप ने अपने मिड इन्फ्रारेड इन्स्ट्रूमेंट (MIRI) का इस्तेमाल करके गैलेक्सी का विश्लेषण किया है। ये काम उस प्रोजेक्ट का हिस्सा है, जिसके तहत सितारों के बनने के शुरुआती चरणों को समझने की कोशिश की जा रही है। जेम्स वेब ने उस इन्फ्रारेड लाइट को भी अपने कैमरे में कैद कर लिया है, जिसे इंसानी आंखों से देखा नहीं जा सकता। वहीं हबल टेलीस्कोप ने अल्ट्रावॉयलेट और विजिबल वेव्स भी देखी हैं। यही कारण है कि हबल HII के नाम से पुकारे जाने वाली फैंटम गैलेक्सी में सितारों के बनने वाले क्षेत्र में चमकने वाले हिस्से को देख पाया है।

सूर्य की परिक्रमा कर रहा जेम्स वेब टेलीस्कोप

दोनों टेलीस्कोप के डाटा को मिलाकर वैज्ञानिकों को फैंटम गैलेक्सी को गहराई से समझने में आसानी हुई है। इससे दुनिया के सामने यूनिवर्स की एक नई तस्वीर आई है। बता दें, नासा के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप ने पहली हाई-रिजॉल्यूशन वाली तस्वीर 12 जुलाई को जारी की थी। वहीं हबल में गैसेक्सी के सबसे दूर के हिस्से को देखने की क्षमता है। हबल टेलीस्कोप पृथ्वी की परिक्रमा कर रहा है लेकिन जेम्स वेब टेलीस्कोप सूर्य की परिक्रमा कर रहा है। यह पृथ्वी से 16 लाख किलोमीटर की दूरी पर है।  

जेम्स टेलीस्कोप को क्या चीज शानदार बनाती है?

अंतरिक्ष आधारित टेलीस्कोप हमें प्रकाश की कुछ निश्चित श्रेणियों को देखने का मौका देती हैं, जो पृथ्वी के घने वातावरण से गुजरने में असमर्थ हैं। हबल स्पेस टेलीस्कोप को पराबैंगनी (यूवी) और विद्युत चुंबकीय स्पेक्ट्रम के दृश्य, दोनों का उपयोग करने के लिए डिजाइन किया गया था। जेडब्ल्यूएसटी को ‘इन्फ्रारेड लाइट’ की एक विस्तृत श्रृंखला का उपयोग करने के लिए डिजाइन किया गया है। यह एक प्रमुख कारण है कि हबल की तुलना में जेडब्ल्यूएसटी समय को और पीछे देख सकता है।

गामा किरणों से लेकर रेडियो तरंगों सहित विद्युत चुंबकीय स्पेक्ट्रम पर गैलेक्सी तरंगदैर्ध्य की एक श्रृंखला का उत्सर्जन करती हैं। ये सभी हमें गैलेक्सी में होने वाली विभिन्न भौतिकी के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देती हैं। जब गैलेक्सी हमारे पास होती हैं तो हम इन तरंगदैर्ध्य की एक विस्तृत श्रृंखला की जांच कर सकते हैं कि उनके अंदर क्या हो रहा है। लेकिन जब गैलेक्सी बहुत दूर होती हैं, तो हमारे पास वह सुविधा नहीं रह जाती है। सबसे दूर की गैलेक्सी से प्रकाश, जैसा कि हम अभी देखते हैं, ब्रह्मांड के विस्तार के कारण लाल तरंगदैर्ध्य तक फैला होता है।

इसका मतलब है कि कुछ प्रकाश जो पहली बार उत्सर्जित होने पर हमारी आंखों को दिखाई दे रहा था, ब्रह्मांड के विस्तार के रूप में उसकी ऊर्जा खो गई है। यह अब विद्युत चुंबकीय स्पेक्ट्रम के एक पूरी तरह से अलग क्षेत्र में है। यह एक घटना है जिसे 'ब्रह्मांड संबंधी रेडशिफ्ट' कहा जाता है। यहीं पर जेडब्ल्यूएसटी की विशेषताएं वास्तव में चमकती हैं। जेडब्ल्यूएसटी द्वारा पता लगाए जाने योग्य अवरक्त तरंगदैर्ध्य की विस्तृत श्रृंखला इसे गैलेक्सी को देखने देती है जो हबल कभी नहीं कर सकता था। जेडब्ल्यूएसटी के विशाल दर्पण और शानदार ‘पिक्सेल रिजॉल्यूशन’ के साथ आपके पास ज्ञात ब्रह्मांड में सबसे शक्तिशाली टाइम मशीन है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement