Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन पटना के महावीर मंदिर में मनेगा उत्सव, 10 हजार Kg नैवेद्यम होगा तैयार

अयोध्या में नए मंदिर में 22 जनवरी को रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा होने वाली है। इस मौके पर पटना के महावीर मंदिर में भी उत्सव मनाया जाएगा। अयोध्या में होने वाले प्राण-प्रतिष्ठा समारोह का लाइव प्रसारण महावीर मंदिर परिसर में लगे एलईडी स्क्रीन पर किया जाएगा। संध्या 6 बजे महावीर मंदिर प्रांगण में 1100 दिए जलाए जाएंगे।

Reported By : Nitish Chandra Edited By : Malaika Imam Published on: January 17, 2024 20:37 IST
पटना के महावीर मंदिर में 1100 दिए जलाए जाएंगे। - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO पटना के महावीर मंदिर में 1100 दिए जलाए जाएंगे।

पटना: अयोध्या में नए मंदिर में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के मौके पर महावीर मंदिर में उत्सव मनाया जाएगा। इस दिन महावीर मंदिर के दक्षिणी कोने पर स्थित सीता-राम की प्रतिमा के सामने सुबह 9 बजे से अखंड कीर्तन का आयोजन होगा। रात्रि 9 बजे तक रामचरितमानस से रामजन्म प्रसंग एवं अन्य रामधुन कीर्तन होगा। महावीर मंदिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि अयोध्या में राम जन्मभूमि पर भव्य मंदिर में रामलला की स्थापना का जो संकल्प वर्षों पहले लिया गया, उसके पूरा होने पर उत्सव का आयोजन होगा। महावीर मंदिर को फूलों से सजाया जाएगा। 22 जनवरी को दोपहर में अयोध्या में रामजन्मभूमि पर नए मंदिर में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य में पटना के महावीर मंदिर में दोपहर 2 बजे से शुद्ध देशी घी में तैयार हलवा प्रसाद का वितरण भक्तों के बीच किया जाएगा। अयोध्या में होने वाले प्राण-प्रतिष्ठा समारोह का लाइव प्रसारण महावीर मंदिर परिसर में लगे एलईडी स्क्रीन पर किया जाएगा। संध्या 6 बजे महावीर मंदिर प्रांगण में 1100 दिए जलाए जाएंगे।

महावीर मंदिर का अयोध्या के रामजन्मभूमि से गहरा नाता

इस अवसर पर महावीर मंदिर में पूरे उत्साह से उत्सव मनाया जाएगा। उस दिन महावीर मंदिर में भक्तों की संभावित भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के आवश्यक प्रबंध किए जा रहे हैं। इस अवसर पर 10 हजार किलो नैवेद्यम तैयार किया जा रहा है। रामलला से महावीर मंदिर का खास संबंध है। रामभक्त हनुमान के दो विग्रहों वाले प्रसिद्ध महावीर मंदिर का अयोध्या के रामजन्मभूमि से गहरा नाता रहा है। अयोध्या रामजन्मभूमि के लिए वर्षों चली कानूनी लड़ाई में महावीर मंदिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने ऐतिहासिक साक्ष्य प्रस्तुत किए। इलाहाबाद हाई कोर्ट से सुप्रीम कोर्ट तक कानूनी लड़ाई में महती भूमिका निभाई। आचार्य किशोर कुणाल ने अयोध्या के इतिहास पर कुल 1600 पृष्ठों की 'अयोध्या रिविजिटेड' एवं 'अयोध्या बियोंड एड्यूस्ड एविडेंस' नाम से दो ऐतिहासिक पुस्तकों की रचना की। ये पुस्तकें दस्तावेज रूप में इलाहाबाद हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में साक्ष्य के तौर पर प्रस्तुत की गई। सर्वोच्च न्यायालय में निर्णायक बहस के दौरान आचार्य किशोर कुणाल ने वह नक्शा बनाकर उपलब्ध कराया, जिससे यह साबित हो सका कि विवादित ढांचे के बीचो-बीच रामलला का जन्म स्थान है। यह नक्शा रामजन्मभूमि के पक्ष में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के लिए निर्णायक कड़ी साबित हुआ।

राम मंदिर निर्माण में 10 करोड़ की सहयोग राशि दी जाएगी

9 नवंबर 2019 को रामजन्मभूमि के पक्ष में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के तुरंत बाद महावीर मंदिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने दो महत्वपूर्ण घोषणाएं की। पहली घोषणा यह कि राम मंदिर निर्माण में महावीर मंदिर की ओर से 10 करोड़ रुपये की सहयोग राशि दी जाएगी। दूसरी घोषणा यह हुई कि रामलला के दर्शनार्थियों के लिए निःशुल्क राम-रसोई का संचालन किया जाएगा। एक दिसंबर 2019 को विवाह पंचमी के दिन से रामजन्मभूमि से सटे अमावा राम मंदिर परिसर में महावीर मंदिर की ओर से राम रसोई शुरू हो गई। यहां अभी औसतन 4 हजार राम भक्त 9 प्रकार के शाकाहारी शुद्ध व्यंजन करते हैं। 20 जनवरी से यह राम-रसोई शाम में भी संचालित होगी, तब यहां देश-विदेश के औसतन 10 हजार भक्तों के प्रतिदिन निःशुल्क भोजन करने का अनुमान है। रामजन्मभूमि पर राम मंदिर निर्माण के लिए 5 मार्च 2020 को रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का खाता खुलने के दिन ही 2 करोड़ रुपये की पहली किश्त महावीर मंदिर द्वारा दे दी गई। आगे प्रतिवर्ष 2 करोड़ दिए गए। 19 जनवरी को 2 करोड़ रुपये की अंतिम किश्त दी जाएगी। महावीर मंदिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल अयोध्या में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में विशेष आमंत्रित अतिथि के रूप में मौजूद रहेंगे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement