Saturday, May 04, 2024
Advertisement

जमुई से क्यों PM कर रहे हैं चुनाव प्रचार की शुरुआत, 2019 की सफलता या कुछ और है वजह? जानें चिराग ने क्या कहा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिहार में लोकसभा चुनाव के प्रचार अभियान की शुरुआत जमुई से कर रहे हैं। 2019 में भी उन्होंने चुनाव प्रचार की शुरुआत जमुई से ही की थी।

Reported By : Nitish Chandra Edited By : Niraj Kumar Updated on: April 04, 2024 12:23 IST
नरेंद्र मोदी, चिराग पासवान- India TV Hindi
Image Source : FILE नरेंद्र मोदी और चिराग पासवान

पटना: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिहार में चुनाव प्रचार की शुरुआत आज जमुई से करने जा रहे हैं। जमुई ही वह जगह है जहां से 2019 में भी पीएम मोदी ने बिहार में चुनाव प्रचार का आगाज किया था। 2019 को लोकसभा चुनाव में बीजेपी अप्रत्याशित सफलता मिली थी। 2014 की मोदी की लहर से भी ज्यादा सीटों बीजेपी की अगुवाई वाली एनडीए को मिली थी। 

राजनीतिक गलियारों में हर चीज की शुरुआत से पहले पूर्व के अनुभवों का भी लेखा-जोखा किया जाता है। शायद यही वजह है कि बीजेपी के रणनीतिकारों ने बिहार में जमुई को शुभ मानते हुए यहां से चुनाव प्रचार का आगाज करने का फैसला किया। वे जमुई के खैरा के नरियाणा घाट के पास बल्लोपुर मैदान में एक विशाल जनसभा को संबोधित करनेवाले हैं।

जमुई NDA के लिए काफी शुभ रहा

वहीं इस मामले पर जब जमुई के सांसद चिराग पासवान से बात की गई तो उन्होंने कहा कि 2019 में भी जमुई से शुरुआत हुई तो NDA के लिए काफी शुभ रहा था, इस बार भी शुभ होगा। जमुई सीट पर चिराग पासवान के जीजा अरुण भारती चुनाव लड़ रहे हैं। यह सीट गठबंधन के तहत एलजेपी (राम विलास) को दी गई है। पिछली बार चिराग पासवान इस सीट से जीतकर लोकसभा में पहुंचे थे।

चिराग पासवान ने कहा कि पीएम का चुनाव प्रचार की शुरुआत करना और और इसके लिए फिर से जमुई को चुनना हम सबों के लिए गर्व की बात है। प्रधानमंत्री जी ने इतना विश्वास हम लोग पर रखा। मैं जमुई को शुभ मानता हूं। जमुई ने मेरी पहचान देश की राजनीति में बनाने का काम किया है। यह मेरी कर्म भूमि है। ऐसे में प्रधानमंत्री जब मेरी कर्मभूमि से शुरुआत कर रहे हैं तो अच्छा लग रहा है। 

2019 में जब शुरुआत हुई तो हम लोग के लिए शुभ रहा था उस वक्त मात्र तीन दल थे और 40 में 39 सीट जीते।  इस बार तो दो दल और हैं जब यहीं से शुरुआत हो रही है तो एक सीट की जो चूक पिछली बार रह गई थी, इस बार वो भी हम लोग जीतेंगे। मुझे विश्वास है कि मुझसे बेहतर जीत जमुई में अरुण भारती जी को मिलेगी। ऐसा यहां माहौल पूरी तरह से हमारे पक्ष में है। मुझसे भी बड़ी जीत अरुण भारती जी को मिलेगी।

महागठबंधन में गठबंधन धर्म की मर्यादा नहीं-चिराग

महागठबंधन में गठबंधन धर्म की मर्यादा तो कहीं नहीं दिखती। उम्मीदवार का चयन नहीं हुआ प्रत्याशियों के नाम अलग-अलग घोषित करने शुरू कर दिए। सिंबल बांटना शुरू कर दिया, यह दर्शाता है कि महागठबंधन में सब कुछ सही तो नहीं है। 

वहीं नीतीश कुमार से हुई मुलाक़ात पर उन्होंने कहा-'हम लोग बड़े लक्ष्य की ओर अग्रसर हो रहे हैं, ऐसे में अगर हम लोग आपस में किसी वाद विवाद में गठबंधन में कोई दो घटक दल आपस में उलझ जाते हैं तो उसका नुकसान ही उस गठबंधन को होगा। आज जब हमें प्रधानमंत्री जी को 400 सीट के साथ जीताना है तो ऐसे में बिहार की 40 सीटों का एक महत्वपूर्ण योगदान इसमें है।

चाचा पारस के NDA में हैं तो अच्छी बात है-चिराग

अच्छी बात है चाचा एनडीए में आ गए, गए ही क्यों थे,  एनडीए से क्यों इस्तीफा दिया, हमको नहीं मालूम, क्या कारण रहा, प्रयास किया शायद बात नहीं बनी, अच्छी बात है NDA  में है तो अच्छी बात है

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement