1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. दिल्ली
  4. एम्स में 10 महीनों बाद दोबारा शुरू हुई सर्जरी और OPD, अपाॅइंटमेंट लेने का यह है तरीका

एम्स में 10 महीनों बाद दोबारा शुरू हुई सर्जरी और OPD, अपाॅइंटमेंट लेने का यह है तरीका

देश के सबसे बड़े अस्पताल यानि दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान की ओर से बड़ी खुशखबरी आई है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 06, 2021 11:15 IST
AIIMS- India TV Hindi
Image Source : FILE AIIMS

देश के सबसे बड़े अस्पताल यानि दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान की ओर से बड़ी खुशखबरी आई है। एम्स में करीब 10 महीनों के बाद एक बार फिर गैर आपात सर्जरी शुरू कर दी गई हैं। इसके साथ ही एम्स ने ओपीडी के लिए आॅनलाइन और आॅफ लाइन अपाॅइंटमेंट की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। हालांकि वाॅक इन ओपीडी की सुविधा फिलहाल बंद रखी गई है। बता दें कि यहां कोरोना के चलते गैर आपातकालीन सर्जरी और ओपीडी पिछले साल मार्च महीने के अंत से ही बंद कर दी गई थी। यहां इमर्जेंसी सेवाओं को मुख्य एम्स में ट्रांसफर कर दिया गया था, वहीं एम्स के ट्राॅमा सेंटर को पूरी तरह से कोविड मरीजों के लिए आरक्षित कर दिया गया था। 

एम्स के मेडिकल सुप्रिटेंडेंट डाॅ.डीके शर्मा ने बताया कि ओपीडी और गैर आपातकालीन सर्जरी की प्रक्रिया को चरणबद्ध तरीके से पूरा किया जाएगा क्योंकि ट्राॅमा सेंटर को अभी भी कोविड मरीजों के लिए आरक्षित रखा गया है। उन्होंने बताया कि मुख्य एम्स के कुछ बिस्तरों को ट्राॅमा मरीजों के लिए आरक्षित किया गया है। वहीं अन्य बिस्तरों को गैर कोविड इमर्जेंसी मरीजों को उपलब्ध कराया जाएगा। 

डाॅ. शर्मा ने बताया कि ओपीडी के लिए प्री बुकिंग की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। यहां मौजूद डाॅक्टर बिस्तरों की उपलब्धता को देखते हुए मरीजों को अस्पताल में भर्ती करने की सलाह देंगे। पिछले महीने तक सिर्फ इमर्जेंसी मरीजों को ही अस्पताल में भर्ती होने की अनुमति थी। बता दें कि पिछले साल अगस्त में कानपुर निवासी 38 वर्षीय महिला ने एम्स में सर्जरी न होने पर अदालत में मामला दर्ज किया था। तब एम्स ने अदालत को बताया था कि गंभीर मरीजों की सर्जरी कोरोना काल में भी जारी है। 

लोकनायक अस्पताल में भी शुरू हुई ओपीडी 

दिल्ली सरकार के सबसे बड़े हाॅस्पिटल लोकनायक अस्पताल को पिछले साल अप्रैल में कोविड अस्पताल के रूप में बदल दिया था। यहां पर भी पिछले सोमवार से ओपीडी सेवाएं बहाल कर दी गई हैं। हालांकि यहां गैर कोविड मरीजों को फिलहाल भर्ती नहंी किया जा रहा है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। एम्स में 10 महीनों बाद दोबारा शुरू हुई सर्जरी और OPD, अपाॅइंटमेंट लेने का यह है तरीका News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन
Write a comment