Monday, April 29, 2024
Advertisement

Delhi News: दिल्ली सरकार की योजना, प्रत्येक 15 इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए होगा एक चार्जिंग केंद्र

Delhi News: दिल्ली सरकार ने सोमवार को अपनी ईवी नीति के दो साल पूरे होने पर इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए 'चार्जिंग कार्य योजना' जारी की।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam
Published on: August 22, 2022 23:21 IST
Delhi New- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE Delhi New

Highlights

  • इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग कार्य योजना जारी
  • इस नीति में बिजली वितरण कंपनियां भी शामिल हैं
  • चार्जिंग केंद्र का जाल पूरे दिल्ली में फैलाया जाएगा

Delhi News: दिल्ली सरकार ने वर्ष 2024 तक प्रत्येक 15 इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicles) के लिए एक सार्वजनिक चार्जिंग केंद्र उपलब्ध कराने की कार्य योजना बनाई है। इलेक्ट्रिक वाहनों (EV) के लिए नई नीति के दस्तावेजों के तहत सरकार का इस नीति के तहत बैटरी अदला-बदला सुविधा का संचालन करने वालों को प्रोत्साहन प्रदान करने का भी इरादा है। दिल्ली सरकार की इस नीति में बिजली वितरण कंपनियां भी शामिल है, जो ग्रिड पर ईवी चार्जिंग के प्रभाव का अध्ययन करेंगी। 

इसे पहली बार 2020 में पेश किया गया था

दिल्ली सरकार ने सोमवार को अपनी ईवी नीति के दो साल पूरे होने पर इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए 'चार्जिंग कार्य योजना' जारी की। इसे पहली बार 2020 में पेश किया गया था। इस नीति का नाम '2022-25 के लिए चार्जिंग/(बैटरी) अदला-बदली के बुनियादी ढांचे की कार्य योजना' रखा गया है। नीति के तहत राज्य में बैटरी अदला-बदली की सुविधा प्रदान करने वाले संचालकों को प्रोत्साहन प्रदान किया जाएगा। 

योजना में कहा गया है कि यदि वाहन के साथ बैटरी नहीं बेची जाती है, तो बिजली संचालकों को खरीद प्रोत्साहन का 50 प्रतिशत तक यह सुनिश्चित करने के लिए दिया जाएगा कि अंतिम उपयोगकर्ता को बड़ी जमा राशि का भुगतान नहीं करना पड़े। दस्तावेज में कहा गया, "वाहन विनिर्माताओं को अपने अदला-बदली मॉडल को अलग से पंजीकृत करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।" 

Electric Vehicles

Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE
Electric Vehicles

बैटरी अदला-बदला नीति के मसौदे 

इसके अनुसार, "बैटरियों की लागत आमतौर पर कुल ईवी लागत का 40 से 50 प्रतिशत होती है और यह ईवी उपयोगकर्ता को बैटरी खराब होने के जोखिम से भी बचाती है। इसलिए समाधान के रूप में बैटरी की अदला-बदली भारत के ई-वाहन क्षेत्र को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है।" कार्य योजना में यह भी कहा गया है कि नीति आयोग की ओर से 20 अप्रैल, 2022 को प्रकाशित बैटरी अदला-बदला नीति के मसौदे और बाद के किसी भी संशोधन के साथ भविष्य के उपायों को भी ध्यान में रखा जाएगा। 

दस्तावेज में कहा गया है कि दिल्ली सरकार का लक्ष्य 2024 तक प्रत्येक 15 ईवी के लिए एक सार्वजनिक चार्जिंग केंद्र प्रदान करना है। चार्जिंग केंद्र का यह जाल पूरे दिल्ली में फैलाया जाएगा और दिल्ली में कहीं से भी तीन किमी के भीतर एक चार्जिंग केंद्र उपलब्ध होगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement