Sunday, May 12, 2024
Advertisement

क्या बढ़ेगी JEE और NEET की परीक्षाएं की ताऱीख आगे? 25 अगस्त के बाद हो सकता है फैसला

देश के प्रमुख इंजीनियरिंग और मेडिकल स्कूलों में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाली जेईई और नीट की तारीखों में कुछ और दिनों की देरी हो सकती है, छात्रों द्वारा एक मांग के तहत, न्यूज 18 की खबर के मुताबिक ,सरकारी सूत्रों ने कहा कि प्रवेश परीक्षाओं की तारीखों को कुछ दिन आगे बढ़ाने के बारे में फैसला 25 अगस्त के बाद लिया जा सकता है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 21, 2020 16:43 IST
government officials to hold meeting as students question...- India TV Hindi
Image Source : PTI government officials to hold meeting as students question rush to hold jee neet exams during corona

नई दिल्ली। देश के प्रमुख इंजीनियरिंग और मेडिकल स्कूलों में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाली जेईई और नीट की तारीखों में कुछ और दिनों की देरी हो सकती है, छात्रों द्वारा एक मांग के तहत, न्यूज 18 की खबर के मुताबिक ,सरकारी सूत्रों ने कहा कि प्रवेश परीक्षाओं की तारीखों को कुछ दिन आगे बढ़ाने के बारे में फैसला 25 अगस्त के बाद लिया जा सकता है। सुरक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने स्वास्थ्य और गृह मंत्रालय के अधिकारियों के साथ सुरक्षा प्रोटोकॉल पर फैसला करने के लिए बैठकें आयोजित करने की भी तैयारी की है।

JEE और NEET आमतौर पर अप्रैल के महीने में आयोजित किए जाते हैं, लेकिन सुप्रीम कोर्ट द्वारा इस सप्ताह के शुरू में स्थगन की याचिका खारिज किए जाने के बाद सितंबर में आयोजित होने वाली हैं। JEE (मुख्य) परीक्षा 1 सितंबर से 6 सितंबर के बीच और JEE (एडवांस्ड) 27 सितंबर को आयोजित की जाएगी। राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) 13 सितंबर को आयोजित की जानी है।

हालांकि, छात्र अभी भी मांग कर रहे हैं कि महामारी के साथ-साथ कई राज्यों में बाढ़ के कारण होने वाली किसी भी दुर्घटना से बचने के लिए परीक्षा में और देरी हो सकती है। नीट की तैयारी कर रही वंदिता रस्तोगी ने  न्यूज 18  से कहा, “अभी स्वास्थ्य जोखिम बहुत अधिक है। हम पिछले कुछ महीनों से मानसिक चिंता और दबाव से गुजर रहे हैं।  "

सामान्य समय में, IIT ने जुलाई के महीने में अपना नया शैक्षणिक वर्ष शुरू किया होगा। लेकिन अब अगर सितंबर में परीक्षा आयोजित की जाती है, तो सत्र दिसंबर तक ही शुरू हो सकता है। छात्र पहले से ही एक सेमेस्टर के पीछे हैं और किसी भी और देरी से उन्हें एक साल पीछे धकेल दिया जा सकता है।

इस साल जेईई एडवांस की जिम्मेदारी संभालने वाले आईआईटी-दिल्ली के निदेशक वी रामगोपाल राव ने कहा कि अगर परीक्षा में और देरी होती है, तो उन्हें छात्रों के एक बैच के लिए प्रवेश रद्द करना पड़ सकता है क्योंकि दो बैचों को समायोजित करना मुश्किल है। उसी समय। "हम खोए हुए समय के लिए अगले साल पूरी गर्मियों में काम करने की उम्मीद कर रहे हैं।"

आईआईटी-दिल्ली के निदेशक, एक जेईई आकांक्षी, प्रह्लाद शंकर ने सवाल किया, “कोविद -19 वक्र अभी उच्च स्तर पर है। और जैसा कि निर्देशक ने पहले उल्लेख किया है, जुड़ने में देरी होगी। फिर सभी अराजकता के बीच परीक्षा आयोजित करने के लिए भीड़ क्यों है? ”निदेशक ने कहा कि कक्षाएं शुरू करना महत्वपूर्ण है, भले ही यह ऑनलाइन हो। “M.Tech कक्षाएं पहले ही ऑनलाइन शुरू हो चुकी हैं। यह परिसर में शारीरिक रूप से मौजूद होने के बारे में नहीं है, यह ऑनलाइन होने पर भी शैक्षणिक सत्र शुरू करने के बारे में है। ”

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement