1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. IIT निदेशक अमेरिकी नेशनल अकेडमी ऑफ इंजीनियरिंग के अंतरराष्ट्रीय सदस्य चुने गये

IIT निदेशक अमेरिकी नेशनल अकेडमी ऑफ इंजीनियरिंग के अंतरराष्ट्रीय सदस्य चुने गये

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), गांधीनगर के निदेशक और पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित सुधीर के जैन को अमेरिका की नेशनल एकेडमी ऑफ इंजीनियरिंग (NAE) के एक अंतरराष्ट्रीय सदस्य के रूप में चुना गया है.

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 11, 2021 17:08 IST
iit gandhinagar- India TV Hindi
Image Source : IIT GANDHINAGAR iit gandhinagar

नई दिल्ली: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), गांधीनगर के निदेशक और पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित सुधीर के जैन को अमेरिका की नेशनल एकेडमी ऑफ इंजीनियरिंग (NAE) के एक अंतरराष्ट्रीय सदस्य के रूप में चुना गया है. एनएई पूरे विश्व से इंजीनियरों, व्यापार जगत के नेताओं और शिक्षाविदों का प्रमुख स्वतंत्र निकाय हैं. वर्तमान में, अमेरिकी एनएई में भारत से केवल 16 अन्य अंतरराष्ट्रीय सदस्य हैं, जिनमें रतन टाटा, मुकेश अंबानी, एन आर नारायण मूर्ति, किरण मजूमदार शॉ और रघुनाथ ए माशेलकर शामिल हैं.

संस्थान से जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, ‘‘जैन 2021 में चुने गए 23 अंतरराष्ट्रीय सदस्यों और आईआईटी के एकमात्र वर्तमान निदेशक हैं, जिन्हें इस प्रतिष्ठित निकाय के लिए चुना गया. तीन अक्टूबर, 2021 को एनएई की वार्षिक बैठक के दौरान उन्हें औपचारिक रूप से शामिल किया जाएगा.अमेरिका एनएई द्वारा मंगलवार को यह घोषणा की गई थी. संस्थान में 2,355 अमेरिकी सदस्य और 298 अंतरराष्ट्रीय सदस्य हैं.''

जैन वर्तमान में आईआईटी, गांधीनगर के निदेशक के रूप में अपने तीसरे कार्यकाल के लिए सेवा दे रहे हैं. उन्हें एनएई द्वारा ‘‘विकासशील देशों में भूकंप इंजीनियरिंग में नेतृत्व'' के लिए उद्धृत किया गया है. उन्हें 2020 में पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

Click Mania
Modi Us Visit 2021