Friday, April 26, 2024
Advertisement

गए थे विदेश नौकरी करने... चरा रहे हैं बकरी, ये पांच तरीके अपना कर जालसाजों से बच सकते हैं आप

जब यह तीनों युवक कुवैत पहुंचे तो इनको यहां बकरी चराने का काम दिय गया। अब ना तो इन्हें वहां अच्छी सैलरी मिल रही, ना ही खाने पीने की मूलभूत सुविधाएं। खैर, ऐसा कुछ आपके साथ ना हो, इसके लिए हम आपको पांच आसान तरीके बता रहे हैं, जिन्हें अपना कर आप इन ठगों से बच सकते हैं।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Updated on: November 24, 2022 12:46 IST
raudsters promising jobs overseas- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV सांकेतिक तस्वीर

विदेश में अच्छा पैसा कमाने की लालसा कई बार आपको ऐसी मुसीबत में डाल देती है, जहां से निकलना आपके लिए आसान नहीं होता। भारत के कोने-कोने में आपको कई केस मिल जाएंगे, जहां किसी ठग ने लोगों से विदेश में अच्छी नौकरी दिलवाने के बहाने कई लाख रुपए भी ठग लिए और उन्हें खाड़ी देशों में भेज कर उनसे उल्टे सीधे काम कराए जाते हैं।

इसी तरह का एक मामला बिहार से आया है, यहां मधुबनी के रहने वाले तीन युवकों के साथ इसी तरह की जालसाजी हुई है। उन्हीं के गांव के एक ठग ने उनसे लाखों रुपए इस भरोसे पर ऐंठ लिए कि वह उनकी नौकरी कुवैत में लगवा देगा, जहां वो अच्छा पैसा कमाएंगे। लेकिन जब यह तीनों युवक कुवैत पहुंचे तो इनको यहां बकरी चराने का काम दिय गया। अब ना तो इन्हें वहां अच्छी सैलरी मिल रही, ना ही खाने पीने की मूलभूत सुविधाएं। खैर ऐसा कुछ आपके साथ ना हो, इसके लिए हम आपको पांच आसान तरीके बता रहे हैं, जिन्हें अपना कर आप इन ठगों से बच सकते हैं।

बिना ऑफर लेटर के ना जाएं विदेश

अगर कोई आपसे कह रहा है कि वह आपकी विदेश में नौकरी लगवा देगा, तो आप उसकी बात का तब तक विश्वास ना करें, जब तक कि आपके हाथ में कंपनी की तरफ से ऑफिशियल ऑफर लेटर ना आ जाए। ऑफर लेटर मिलने के बाद यह सत्यापित कर लें कि जिस कंपनी में आप काम करने जा रहे हैं, वह किस तरह की और कितनी स्टैब्लिश कंपनी है। दिक्कत हो तो आप इंटरनेट के माध्यम से कंपनी का नंबर निकाल कर वहां फोन कर अपनी नौकरी के बारे में जानकारी भी हासिल कर लें। जब सब कुछ सही दिखे तभी नौकरी करने विदेश जाएं। 

अपना पासपोर्ट किसी को ना दें

जितने भी फर्जी लोग हैं, जो इस तरह का काम करते हैं। वह आपसे आपका पासपोर्ट लेने की पूरी जुगत बिठाएंगे, लेकिन आपको कभी ऐसा नहीं होने देना है। मान लीजिए आप इन जालसाजों के चंगुल में फंस गए और किसी तरह से विदेश पहुंच गए काम करने, वहां आपके साथ कोई दुर्व्यवहार हो रहा हो या फिर आपके मन मुताबिक काम आपको ना दिया गया हो तो आप अपने पासपोर्ट के सहारे अपने देश वापिस आ सकते हैं। यही वजह है कि जैसे ही आप दूसरे देश में लैंड करते हैं, सबसे पहले ये ठग आपसे आपका पासपोर्ट ले लेते हैं और आप पर दबाव बनाते हैं कि अगर आपने उनके खिलाफ जाने की कोशिश की तो वह आपको गैरकानूनी तरीके से इस देश में आने के जुर्म में गिरफ्तार करवा देंगे। इसके साथ आपका पासपोर्ट विदेश में आपकी पहचान होती है, यही दिखाता है कि आप किस देश के नागरिक हैं। ऐसे में गलती से भी अपना पासपोर्ट किसी को ना दें और अगर कोई जबरदस्ती लेने की कोशिश करे तो तुरंत पुलिस की मदद लें।

गैर कानूनी तरीके से कभी ना जाएं विदेश

विदेश जाने के लिए आप भूल कर भी किसी गैर कानूनी तरीके का सहारा ना लें, यह पूरी तरह से आत्महत्या करने के बराबर है। ठग आपसे पैसे एंठने के चक्कर में आपको इस तरह के कई रास्ते बताएगा और कहेगा कि कुछ नहीं होगा, एक बार पहुंच गए तो लाइफ सेट हो जाएगी, मोटा पैसा कमाओगे। हालांकि, आपको इससे पूरी तरह से बचना है क्योंकि एक बार आप इस चक्कर में फंस गए तो फिर कभी बाहर नहीं निकल पाएंगे। दरअसल, होता यह है कि जब आप गैर कानूनी तरीके से विदेश जाते हैं, तो आपके पास कोई मौका नहीं होता है, सरकारी संस्थाओं से अपने लिए मदद मांगने का। जालसाजों के लिए यह सोने पे सुहागा हो जाता है, वह जानते हैं कि आप गैर कानूनी तरीके से विदेश आएं हैं, इसलिए वह आपके साथ कुछ भी कर लें आप पुलिस या किसी सरकारी संस्था के पास मदद के लिए नहीं जा पाएंगे। 

भारतीय दूतावास से लें तुरंत मदद

ऐसी किसी भी समस्या में फंसने के बाद आपको जो सबसे पहला काम करना चाहिए, वो ये है कि आप जिस भी देश में फंसे हों वहां स्थित भारतीय दूतावास से तुरंत मदद लें। अगर आप भारतीय हैं तो भारतीय दूतावास आपकी पूरी मदद करेगा। आपके पास पासपोर्ट ना भी हो तब भी आप भारतीय दूतावास की मदद लें, क्योंकि इस स्थिति में वही एक ऐसी जगह है जहां से आपको सबसे सही और दुरुस्त मदद मिल सकती है। 

एजेंटों के चक्करों से बचें

सीधी सी बात है, अगर आप विदेश में नौकरी कर के पैसा कमाना चाहते हैं, तो उसके लिए तैयारी करिए और खुद को इस काबिल बनाइए कि आपको वहां की किसी अच्छी कंपनी में नौकरी मिल जाए। अगर कोई एजेंट आपसे कह रहा है कि बिना एजुकेशन के या नॉलेज के वह आपकी अच्छी नौकरी लगवा देगा, तो वह सरासर आपसे झूठ बोल रहा है। आप अगर इन सब मुसीबतों से बचना चाहते हैं तो आप इस तरह के एजेंटों से दूर रहें जो लोगों को विदेश भेज कर उनकी नौकरी लगवाने का वादा करते हैं।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement