ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. इलेक्‍शन
  4. इलेक्‍शन न्‍यूज
  5. Punjab Election 2022: कांग्रेस के 9 विधायकों का टिकट कटना तय, 55 नामों पर लगी अंतिम मुहर

Punjab Election 2022: कांग्रेस के 9 विधायकों का टिकट कटना तय, 55 नामों पर लगी अंतिम मुहर

कांग्रेस ने पंजाब चुनाव में उम्मीदवारों की सूची तैयार कर ली है। बताया जा रहा है कि इस बार कई एमएलए के टिकट कटने वाले हैं। आज लिस्ट भी जारी हो सकती है। 

IANS Edited by: IANS
Published on: January 14, 2022 9:11 IST
punjab congress- India TV Hindi
प्रतीकात्मक फोटो

Highlights

  • लिस्ट आने के बाद कांग्रेस के विधायक हो सकते हैं खफा
  • कई विधायक पार्टी से दे सकते हैं इस्तीफा
  • सीएम चन्नी इस बार दो जगहों से लड़ सकते हैं चुनाव

Punjab Chunav 2022: पंजाब विधानसभा चुनाव को लेकर आज कांग्रेस अपने उम्मीदवारों की सूची जारी करने वाली है। इसको लेकर गुरुवार को बैठक की गई और करीब 78 उम्मीदवारों के नाम को लेकर चर्चा हुई। कोविड-19 को देखते हुए कांग्रेस पार्टी ने यह बैठक वर्चुअल तौर पर की। केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की पहली बैठक बुलाई गई थी।

इस कमेटी के अध्यक्ष अजय माकन ने पंजाब के प्रभारी हरीश चौधरी, पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी, पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू और कैंपेन कमेटी के चेयरमैन सुनील जाखड़ व अन्य कई नेताओं से चर्चा कर करीब 78 उम्मीदवारों के नाम पर आम सहमति बनने के बाद केंद्रीय चुनाव समिति को ये नाम सौंप दिए हैं।

50 से 55 नामों पर लगी अंतिम मुहर

सूत्रों के अनुसार, गुरुवार को करीब 50 से 55 नामों पर सीईसी ने अंतिम मुहर लगा दी है। उम्मीद की जा रही है कि पार्टी 50 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान अगले कुछ दिनों में कर देगी। हालांकि एक खास बात यह है कि पंजाब कांग्रेस के नौ सीटिंग विधायकों के नाम इस बार चुनाव में काटे जा सकते हैं। वहीं दूसरी ओर स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष अजय माकन ने यह पहले ही साफ कर दिया है कि पंजाब में एक परिवार से एक ही सदस्य को पार्टी का उम्मीदवार बनाया जाएगा। पार्टी इसका कड़ाई से पालन करेगी।

9 विधायकों का टिकट कटना लगभग तय!
सूत्रों के अनुसार, इस बार कांग्रेस पार्टी लगभग 68 मौजूदा विधायकों को टिकट देकर चुनाव मैदान में उतारने की तैयारी कर रही है। इनमें से 10 ऐसे विधायक चिह्न्ति किए गए हैं, जिनके टिकट पर संशय बना है। वहीं 9 विधायकों का टिकट कटना लगभग तय माना जा रहा है। उम्मीद लगाई जा रही है कि अगले कुछ दिनों में पंजाब को लेकर कांग्रेस पार्टी द्वारा केंद्रीय चुनाव समिति की सहमति के बाद पहली सूची जारी कर दी जाएगी।

चन्नी इस बार दो सीटों से चुनाव लड़ सकते हैं- सूत्र
वहीं पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी इस बार दो सीटों से चुनाव लड़ सकते हैं। सूत्रों के अनुसार, मुख्यमंत्री चन्नी इस बार अपने वर्तमान सीट चमकौर साहिब के साथ जालंधर के 'आदमपुर' से भी चुनाव लड़ेंगे। गौरतलब है कि चुनाव आयोग पंजाब सहित पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों की घोषणा कर दी है। 117 सदस्यीय पंजाब विधानसभा में कांग्रेस ने साल 2017 में 77 सीटों पर जीत दर्ज की थी।

elections-2022