Thursday, April 25, 2024
Advertisement

'तू बोला तो ले मैं चला...' कौन था बेताल जिसे रामानंद सागर ने रामायण में नहीं लिया

दूरदर्शन पर रामायण से पहले विक्रम बेताल काफी प्रसिद्ध हुआ था। इसमें बेताल बनने वाले किरदार को ज्यादा लोग जानते नहीं हैं।

India TV Entertainment Desk Written by: India TV Entertainment Desk
Updated on: April 11, 2020 10:19 IST
vikram betal sajjan - India TV Hindi
Image Source : TWITTER विक्रम बेताल सीरियल में सज्जन ने बेताल का किरदार निभाया था

इन दिनों दूरदर्शन पर दोबारा दिखाए जा रहे सीरियल रामायण, विक्रम बेताल और रामानंद सागर की खूब चर्चा हो रही है। इनके बारे में नई-नई बातें सामने आ रही हैं। बताया जा रहा है कि रामानंद सागर को रामायण के लिए फाइनेंसर नहीं मिल रहे थे, इसलिए उन्होंने पहले विक्रम बेताल बनाया। प्रेम सागर ने बताया कि इसमें अरुण गोविल (राम), दारा सिंह (हनुमान), अरविंद त्रिवेदी (रावण), विजय अरोड़ा, मूलराज राजदा और रजनीबाला (सुमित्रा) सहित कई कलाकारों ने अहम भूमिका निभाई थी। दीपिका चिखलिया (सीता) ने भी कई बार रानी का किरदार निभाया था, जिन्हें बाद में रामायण में कास्ट किया गया। इन्हें पता ही नहीं था कि इनका टेस्ट लिया गया था। 

रामायण को बनाने के लिए रामानंद सागर को पहले बनाना पड़ा 'विक्रम बेताल', किरदारों को नहीं पता थी ये बात 

विक्रम बेताल भी हिट शो साबित हुआ था। आज भी लोगों के जहन में वो तस्वीर उभर आती है, जिसमें एक राजा की पीठ पर लंबे बालों वाला भूत सवार होता है। इसमें अरुण गोविल ने विक्रम की भूमिका निभाई थी, जबकि बेताल के रूप में सज्जन लाल पुरोहित (सज्जन) नज़र आए थे। सज्जन ने रामानंद सागर की मल्टीस्टारर मूवी 'आंखें' में छोटा-सा रोल निभाया था, जिसके बाद वो उनकी नज़र में आ गए थे।

बच्चों की जुबां पर चढ़ा था विक्रम बेताल का डायलॉग

रामानंद सागर ने सज्जन को विक्रम बेताल के लिए मेन विलेन यानि बेताल के रोल के लिए कास्ट किया। उस दौर में ये पहला ऐसा शो था, जिसमें स्पेशल इफेक्ट्स दिखाए गए थे। बेताल का डायलॉग बच्चे-बच्चे की जुबां पर चढ़ गया था.. 'तू बोला, तो ले मैं जा रहा हूं. मैं तो चला!'

सज्जन का जयपुर में हुआ था जन्म

सज्जन राजस्थान के जयपुर में जन्में थे। उन्होंने जोधपुर से ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की थी। उन्होंने कोलकाता में ईस्ट इंडिया कंपनी में काम भी किया। वो एक्टर नहीं, बल्कि एक वकील बनना चाहते थे। 

यूं बने विक्रम के बेताल

दूसरे विश्वयुद्ध के दौरान सज्जन कोलकाता से मुंबई चले आए। फिर उन्होंने बतौर असिस्टेंट मशहूर डायरेक्टर किदार शर्मा के साथ काम किया। सज्जन ने रामानन्द सागर की सुपरहिट मूवी आंखें में भी एक किरदार निभाया था। रामानन्द सागर को इस फिल्म में सज्जन का किरदार भा गया था। जब उन्होंने टीवी की दुनिया में कदम रखा और बेताल के किरदार की बात उठी तो उन्होंने सबसे पहले सज्जन को बुलाया। सज्जन ने तुरंत हां कर दी। उनका किरदार काफी हिट हुआ। लेकिन रामानन्द सागर ने सज्जन को बाकी किरदारों की तरह रामायण में रिपीट नहीं किया। दरअसल सज्जन का किरदार रामायण के किसी भी किरदार में फिट नहीं बैठ रहा था और खुद सज्जन ने भी ज्यादा जोर नहीं दिया।

150 से ज्यादा फिल्मों में किया काम

सज्जन एक्टर होने के साथ-साथ कविताएं भी लिखते थे। साथ ही कई हिट फिल्मों के डायलॉग्स भी लिखे हैं। उन्होंने 150 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है। साल 2000 में उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया था।  

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। TV News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement