Thursday, May 16, 2024
Advertisement

मनोहर लाल खट्टर और नायब सिंह सैनी ने किया नामांकन, 25 मई को होगा मतदान

सैनी ने करनाल विधानसभा उपचुनाव के लिए नामांकन दाखिल किया। खट्टर और सैनी ने अपना नामांकन पत्र दाखिल करने के लिए यहां भाजपा चुनाव कार्यालय से उपायुक्त कार्यालय तक रोड शो भी किया।

Shakti Singh Edited By: Shakti Singh
Published on: May 06, 2024 22:43 IST
Manohar Lal Khattar- India TV Hindi
Image Source : PTI मनोहर लाल खट्टर

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने राज्य की करनाल लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी के रूप में सोमवार को नामांकन पत्र दाखिल किया। खट्टर के साथ राज्य के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी भी थे। सैनी ने करनाल विधानसभा उपचुनाव के लिए नामांकन दाखिल किया। खट्टर और सैनी ने अपना नामांकन पत्र दाखिल करने के लिए यहां भाजपा चुनाव कार्यालय से उपायुक्त कार्यालय तक रोड शो भी किया। करनाल से भाजपा के मौजूदा सांसद संजय भाटिया और राज्यसभा सदस्य (निर्दलीय) कार्तिकेय शर्मा सहित बड़ी संख्या में पार्टी कार्यकर्ता तथा समर्थक खट्टर और सैनी के साथ उपायुक्त कार्यालय पहुंचे।

खट्टर ने अपना नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद संवाददाताओं से बातचीत के दौरान कहा कि उन्हें विश्वास है कि वह सीट जीतेंगे। खट्टर ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘ हम राज्य की सभी 10 लोकसभा सीटें और करनाल विधानसभा सीट जीतेंगे।’’ हरियाणा की करनाल समेत 10 लोकसभा सीटों के लिए मतदान 25 मई को होगा। आम आदमी पार्टी के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही कांग्रेस ने खट्टर को टक्कर देने के लिए करनाल से दिव्यांशु बुद्धिराजा को मैदान में उतारा है।

खट्टर के इस्तीफे से खाली हुई करनाल सीट

पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के इस्तीफे बाद इस सीट से उपचुनाव करना जरूरी हो गया है। खट्टर करनाल संसदीय सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार के रूप में चुनावी मैदान में हैं। प्रक्रिया के अंतिम दिन करनाल में निर्वाचन अधिकारी के समक्ष अपना नामांकन पत्र दाखिल करने से पहले सैनी और खट्टर ने एक खुले वाहन में शहर में रोड शो निकाला। सैनी ने रोड शो के दौरान कहा, ‘‘प्रचंड जनसमर्थन मिल रहा है। भाजपा को न केवल करनाल में, बल्कि हर जगह भारी समर्थन मिल रहा है। मैं कह सकता हूं कि हरियाणा में ग्यारह ‘कमल’ (भाजपा का चुनाव चिह्न) खिलेंगे। हम बड़े जनादेश के साथ जीतेंगे।’’ सैनी ने कहा, ‘‘अगर हम 2014 के करनाल की तुलना आज के करनाल से करें तो हमें बड़ा अंतर नजर आएगा। डबल इंजन सरकार ने देश और प्रदेश में काफी विकास किया है।’’ करनाल विधानसभा उपचुनाव में मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी का मुकाबला कांग्रेस के तरलोचन सिंह से है। 

खट्टर का मुकाबला दिव्यांशु से

लोकसभा सीट पर खट्टर का मुकाबला हरियाणा युवा कांग्रेस के अध्यक्ष दिव्यांशु बुद्धिराजा है। वर्ष 2019 के विधानसभा चुनाव में तत्कालीन मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने तरलोचन सिंह को हराकर करनाल सीट पर अपनी जीत बरकरार रखी थी। राज्य भाजपा प्रमुख और मौजूदा लोकसभा में कुरुक्षेत्र सीट से सांसद नायब सिंह सैनी ने 12 मार्च को खट्टर की जगह मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। खट्टर ने 13 मार्च को करनाल विधानसभा सीट से विधायक पद से इस्तीफा दे दिया और उसी दिन उन्हें करनाल लोकसभा सीट के लिए भाजपा का उम्मीदवार घोषित किया गया। हरियाणा में 10 लोकसभा सीट और करनाल विधानसभा सीट के उपचुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया 29 अप्रैल को शुरू हुई। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि छह मई है। नामांकन पत्र की जांच सात मई को की जाएगी और उम्मीदवार नौ मई तक अपना नामांकन वापस ले सकते हैं। 

यह भी पढ़ें-

Exclusive: पत्नी का टिकट कटने पर बोले धनंजय सिंह- मुझे तीन बार धोखा मिला, अखिलेश का इसमें कोई दोष नहीं

शिवपाल यादव के खिलाफ मुकदमा दर्ज, मायावती को लेकर दिया था विवादित बयान

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हरियाणा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement