Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

गैस की समस्या से हैं परेशान तो अजवाइन का इन 5 तरीकों से करें इस्तेमाल, तुरंत मिलेगी राहत

पेट की गैस को दूर करने के लिए अजवाइन का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये आपके लिए बेहद ही फायदेमंद हो सकता है। तो आइए जानते हैं

Sushma Kumari Edited by: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: April 25, 2022 18:06 IST
Gas Health Tips - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Gas Health Tips

Highlights

  • सेहतमंद रहने के लिए पेट का ठीक रहना बेहद ही जरूरी है।
  • खराब खानपान और सही समय पर न खाना पेट में गैस बनने का कारण हो सकता है।

सेहतमंद रहने के लिए पेट का ठीक रहना बेहद ही जरूरी है। लेकिन आजकल पेट की समस्या आम हो गई है जिसकी मुख्य वजह गलत खानपान है। कई शोध के अनुसार असंतुलित आहार और सही समय पर न खाना पेट में गैस बनने का कारण होता है। इसलिए समय रहते इस इस समस्या से निजात पाना बेहद जरूरी है, अगर आपने इसे नजरअंदाज करते हैं तो ये सिर दर्द  पेट दर्द  सूजन और मोटापा आदि का कारण बनती है।  ऐसे में आज हम आपके लिए इस समस्या का सामाधान लेकर आए हैं। आप पेट की गैस को दूर करने के लिए अजवाइन का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये आपके लिए बेहद ही फायदेमंद हो सकता है। तो आइए जानते हैं।

कमर दर्द की समस्या को दूर करने के लिए यूं करें दालचीनी का इस्तेमाल, मिलेगी राहत

पहला तरीका

सबसे पहले 75 ग्राम अजवाइन और 10 ग्राम हींग लेकर इसे अच्छी तरह से पीस लें। फिर रोजाना सुबह और शाम आधा चम्मच खाना खाने के बाद इसका सेवन करें। 

दूसरा तरीका

अगर आप एसिडिटी की समस्या से परेशान हैं तो ऐसे में अजवाइन पाउडर और काला नमक को गर्म पानी में मिलाकर खाना के बाद पिएं। ऐसा करने से आपको काफी लाभ होगा। 

तीसरा तरीका

5 चम्मच अजवाइन और 5 चम्मच जीरा लेकर इसे अच्छी तरह से पीस लें। इसके बाद इसमें आधा चम्मच हींग और आधा  चम्मच काला नमक मिलाकर रोजाना खाना खाने के बाद इसका सेवन करें। इससे आपको गैस की समस्या से काफी राहत मिलेगी। 

चौथा तरीका

साबुत अजवाइन को गुनगुने पानी के साथ पिएं। इससे आपको फायदा होगा।  

पांचवा तरीका

एक पैन में पानी और अजवाइन डालकर अच्छी तरह से उबाल लें और इस पानी का सेवन करें। ऐसा करने से आपको गैस की समस्या से काफी राहत मिलेगी। 

सेहत के लिए रामबाण है सहजन की पत्तियां, ब्लड शुगर से लेकर हाई ब्लड तक करता है कंट्रोल

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement