1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. तेजी से वजन घटाने में असरदार है एलोवेरा, ये है इस्तेमाल करने का तरीका

तेजी से वजन घटाने में असरदार है एलोवेरा, ये है इस्तेमाल करने का तरीका

जानें एलोवेरा जेल को किन तीन तरह से वजन घटाने में किस तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 17, 2020 0:11 IST
aloe vera- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/THEWHOLEYOUDETOXPABOUTIQUE aloe vera

बढ़ा हुआ वजन कई लोगों के सिर का दर्द बन चुका है। कई लोग तो ऐसे हैं जिनका ना केवल पेट थुलथुला हो गया है बल्कि चेहरे पर भी इतना फैट आ गया है कि शीशे में भी वो अपने आप को देखने में कतराने लगे हैं। ऐसे में अगर आप बढ़े वजन को लेकर रात दिन परेशान रहते हैं तो आपकी इस समस्या का सबसे अच्छा समाधान एलोवेरा है। आज हम आपको एलोवेरा से बैली फैट को कम करने और वजन घटाने का सबसे आसान तरीका बताते हैं। एलोवेरा जेल शरीर में मौजूद विषेलै पदार्थों को शरीर से बाहर निकालता है। जानें एलोवेरा जेल को किन तीन तरह से वजन घटाने में किस तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। 

चश्मे से इंस्टेंट छुटकारा पाने के लिए ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे, बढ़ जाएगी आंखों की रोशनी

aloe vera

aloe vera

एलोवेरा जूस

वजन घटाने में एलोवेरा जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा में कई एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो वजन को करने में कारगर साबित होते हैं। इसके अलावा एलोवेरा में पाया जाने वाला तत्व मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने का काम करता है। मेटाबॉलिज्म शरीर से फैट कम करने की प्रक्रिया को और आसान बनाता है। एलोवेरा का जूस बनाने के लिए एलोवेरा की पत्तियों को निकालकर उसमें बीच से एक कट लगाएं और अंदर के गूदे को निकाल लें। अब इस गूदे को मिक्सी में डालकर चला दें। इस जूस को रोजाना सुबह खाली पेट पी लें। ऐसा करने से आपका वजन जल्द कम होगा।  

40 साल की उम्र के बाद करनी चाहिए ये पांच एक्सरसाइज, शरीर और दिमाग को मिलेगा फायदा

एलोवेरा और नींबू
एलोवेरा और नींबू का रस मिलाकर पीने से भी वजन घटाने में मदद मिलती है। इसके लिए आप बस एक गिलास में नींबू का रस और थोड़ा सा एलोवेरा मिलाएं। इसे आप रोजाना सुबह खाली पेट पीएं। ऐसा करने से आपका वजन जल्द घटने लगेगा। 

एलोवेरा जेल
एलोवेरा जेल का इस्तेमाल आप ऐसे भी कर सकते हैं। इसके लिए आप फ्रेश पत्तियों को तोड़ लें और उसके अंदर का गूदा निकाल लें। इसे गूदे को रोजाना सुबह खाली पेट खाएं। ऐसा करने से आपका वजन घटने लगेगा।  

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। तेजी से वजन घटाने में असरदार है एलोवेरा, ये है इस्तेमाल करने का तरीका News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment