Thursday, April 25, 2024
Advertisement

लीवर हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें आंवला, जानें सेवन के 4 बेहतरीन तरीके

लीवर को स्वस्थ रख कर हम कई बीमारियों से अपना बचाव कर सकते हैं। आंवला एक ऐसा सुपरफूड है जो लीवर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: June 28, 2021 12:00 IST
amla - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV लीवर को हेल्दी बनाए रखने के लिए इस तरह से करें आंवले का सेवन 

लीवर को स्वस्थ रख के हम कई बीमारियों से बच सकते हैं। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है लीवर का स्वस्थ रहना। क्योंकि लीवर हमारी बॉडी से वेस्ट प्रॉडक्ट्स को बाहर निकाल शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसके अलावा ये कार्बोहाइड्रेट को स्टोर करने, प्रोटीन बनाने, पोषक तत्वों को अवशोषित करने और पित्त बनाने में अहम भूमिका निभाता है। इसलिए लीवर को हेल्दी रखना चाहिए। इसके लिए आप अपनी डाइट में हेल्दी फूड्स को शामिल कर सकते हैं। 

आंवला एक ऐसा सुपरफूड है जो लीवर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। आंवला में विटामिन सी, विटामिन-ए, फाइबर, फॉस्फोरस, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट और आयरन की भरपूर मात्रा होती है। इसके अलावा आंवले में एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं जो आपके लीवर ही नहीं बल्कि पूरे शरीर के लिए अच्छे माने जाते हैं। लीवर को हेल्दी रखने के लिए आप अपनी डाइट में आंवले को इन 4 तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Uric Acid Remedies: गर्मियों में इन 3 चीजों का सेवन करने से कंट्रोल रहेगा यूरिक एसिड

लीवर को हेल्दी रखने के लिए इन 4 तरीकों से कर सकते हैं आंवले का सेवन

जूस

आंवले को आप जूस के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं ये सबसे आसान और अच्छा तरीका है। लेकिन, आंवले का स्वाद थोड़ा कड़वा होता है इसलिए आप इसमें पानी मिला कर भी पी सकते हैं। इसका जूस न केवल लीवर बल्कि आपके पूरे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है।

अचार

अगर आपको जूस पीना पसंद नहीं तो आप आंवले के अचार का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर और लीवर के लिए बहुत गुणकारी माने जाते हैं। 

चटनी

amla chutney

Image Source : INSTAGRAM/NAYANAS_FOOD_GALLERY
आंवले की चटनी 

आंवले को आप चटनी के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको बता दें कि आंवले का किसी भी रूप में इस्तेमाल करें ये आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हैं। आंवले की चटनी बनाने में आंवला, हरी धनिया और लाल मिर्च या हरी मिर्च को मिला सकते हैं। आंवले की चटनी में आप अपनी पसंद की सामग्री को शामिल कर सकते हैं।  

डायबिटीज के मरीज तरबूज खा सकते हैं या नहीं, जानें इस सवाल का जवाब

चाय

आंवले की चाय सुनने में आपको भले ही अजीब लगे लेकिन ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। आपको चाय बनाने के लिए रात भर सूखे आंवले को पानी में भिगोकर रखना है और अगली सुबह उससे चाय बनानी है। इससे लीवर को स्वस्थ रखा जा सकता है। 

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें- 

ये 4 फल एसिडिटी की समस्या में देंगे राहत, आज से ही खाना कर दें शुरू

बहुत खतरनाक है कोरोना का नया डेल्टा प्लस वैरिएंट, जानें इसके लक्षण और बचाव

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement