1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. Uric Acid Remedies: गर्मियों में इन 3 चीजों का सेवन करने से कंट्रोल रहेगा यूरिक एसिड

Uric Acid Remedies: गर्मियों में इन 3 चीजों का सेवन करने से कंट्रोल रहेगा यूरिक एसिड

गर्मियों में यूरिक एसिड को कंट्रोल रखने के लिए आप डाइट में बदलाव कर सकते हैं।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Published on: June 28, 2021 7:56 IST
uric acid- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV गर्मियों में इन 3 चीजों के सेवन से यूरिक एसिड कंट्रोल में रहेगा

शरीर में जब यूरिक एसिड ज्यादा बनने लगती है तो किडनी के लिए इसे फिल्टर कर पाना मुश्किल हो जाता है। धीरे-धीरे ये यूरिक एसिड क्रिस्टलाइज होने लगता है और छोटे-छोटे कणों के रूप में नसों में बैठने लगता है। जिससे जॉइंट पेन, शरीर में सूजन और दर्द जैसी समस्याएं होने लगती हैं। हाई यूरिक एसिड लेवल वाले लोगों में आगे चलकर गठिया रोग की समस्या भी हो सकती है। इसीलिए, शरीर में यूरिक एसिड को बढ़ने से रोकना बहुत जरूरी है। 

गर्मियों में यूरिक एसिड को कंट्रोल रखने के लिए आप डायट में बदलाव कर सकते हैं। साथ ही लाइफस्टाइल में बदलाव लाकर और कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से भी इस समस्या को कंट्रोल कर सकते हैं। यहां पढ़ें कुछ ऐसे ही नेचुरल उपाय और घरेलू नुस्खे जो हाई यूरिक एसिड के मरीजों के लिए काफी कारगर हैं।

थायराइड के हैं मरीज तो भूलकर भी न करें इन 4 फूड्स का सेवन, जानिए वजह

गर्मियों में इन 3 चीजों के सेवन से यूरिक एसिड कंट्रोल में रहेगा

खीरा 

गर्मी के मौसम में खीरा खाने से शरीर को ठंडक मिलती है क्योंकि इसमें पानी  की मात्रा भरपूर होती है। ऐसे में इसके सेवन से डिहाईड्रेसन की समस्या नहीं होती है। इतना ही नहीं, खीरे में एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर में जाकर यूरिक एसिड बढ़ने के कारण होने वाली दिक्कतों को कम करते हैं। खीरे का सेवन आप कच्चा, सलाद या फिर रायते के रूप में कर सकते हैं। 

बेरीज 

berries

Image Source : FREEPIK.COM
बेरीज 

बेरीज में एंटी-इंफ्लेमेट्री तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में सहायक होते हैं। साथ ही, इसके सेवन से जोड़ों में जल्दी यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स नहीं बनते हैं। ऐसे में खून में यूरिक एसिड का लेवल कंट्रोल में रहता है। इस बीमारी से जूझ रहे मरीजों को जामुन, स्ट्रॉबेरीज, चेरी और ब्लूबेरीज को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। 

प्रोटीन का ज्यादा सेवन सेहत के लिए खतरनाक, जानें एक दिन में कितना प्रोटीन लेना जरूरी

गाजर 

ये एक मौसमी सब्जी है जो सर्दियों के दिनों में ज्यादा खाया जाता है। हालांकि, गर्मियों में भी गाजर का सेवन फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, ये शरीर के फ्री रेडिकल्स को कंट्रोल  करने में भी मददगार होते हैं। साथ ही जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने के लिए भी गाजर का सेवन फायदेमंद होता है। आप इसका सेवन सलाद, सब्जी या जूस के रूप में कर सकते हैं। 

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें- 

सुबह की इन 5 गलत आदतों से बना लें दूरी, जानें सेहत के लिए क्यों हैं नुकसानदायक

Tejpatta Health Benefits: ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मददगार है तेजपत्ता, जानिए अन्य फायदे

 Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Uric Acid Remedies: गर्मियों में इन 3 चीजों का सेवन करने से कंट्रोल रहेगा यूरिक एसिड News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020  कवरेज
X