1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. बढ़ा हुआ है कोलेस्ट्रॉल तो बिल्कुल ना खाएं ये चीजें, सेहत को होगा और नुकसान

बढ़ा हुआ है कोलेस्ट्रॉल तो बिल्कुल ना खाएं ये चीजें, सेहत को होगा और नुकसान

कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने पर शरीर कई बीमारियों की चपेट में आ जाता है। अगर आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है या फिर आप इससे बचना चाहते हैं तो इन चीजों का सेवन करने से बचें।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: May 31, 2021 20:17 IST
cholesterol- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV cholesterol

खराब लाइफस्टाइल का सबसे बुरा असर सेहत पर पड़ता है। जिसमें सबसे अहम भूमिका खानपान की होती है। आजकल लोग कुछ भी खाने से पहले अपनी डाइट को बैलेंस करना भूल जाते हैं, लिहाजा खामियाजा सेहत को चुकाना पड़ता है। आजकल मधुमेह, बीपी के अलावा लोग जिस बीमारी की गिरफ्त में आ रहे हैं उसमें कोलेस्ट्रॉल भी शामिल है। कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने पर शरीर कई बीमारियों की चपेट में आ जाता है। अगर आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है या फिर आप इससे बचना चाहते हैं तो इन चीजों का सेवन करने से बचें। 

french fries

Image Source : INSTAGRAM/HUNGER_EFFECT
french fries 

तली भुनी चीजों से कर लें तौबा

तली भुनी चीजों का ज्यादा सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने लगती है। ये चीजें हैं- पकोड़े, फ्रेंच फ्राइज और चिप्स। इन सभी में नुकसानदायक फैट होता है जिसकी वजह से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है। 

ना खाएं अंडे की जर्दी
अंडा खाना कई लोगों को बहुत ज्यादा पसंद होता है। लेकिन आप इस बात को ध्यान में रखें कि अंडे की जर्दी खाने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ सकता है। इसलिए अगर आप अंडे को खा रहे हैं तो उसकी जर्दी यानी की पीले वाले भाग को खाने से परहेज करें।

बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को जल्द कंट्रोल करेंगी ये 5 चीजें, आज ही से खाना कर दें शुरू

Butter

Image Source : INSTAGRAM/SANGAM_SWEET_MART
Butter

बटर से रहें दूर
कई लोगों को आदत होती है कि वो हर चीज में बटर लगाकर खाना पसंद करते हैं। अगर आप भी यही करते हैं तो सावधान हो जाइए। ऐसा इसलिए क्योंकि बटर सैचुरेटेड फैट और कोलेस्ट्रॉल से भरपूर होता है। इस वजह से आप बटर को खाने से बचें। अगर आपको बटर खाना ही है तो पीनट बटर का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन सीमित मात्रा में।

रेड मीट 
रेड मीट में भी कोलेस्ट्रॉल और सैचुरेटेड फैट अच्छी मात्रा में होता है। अगर किसी का कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है तो इसका सेवन उनकी सेहत के लिए हानिकारक होता है। इसके साथ ही ये दिल पर भी खराब असर डाल सकता है। 

ना करें नारियल तेल का सेवन
अगर किसी भी व्यक्ति का कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है तो वो नारियल या फिर उससे बनी चीजों को खाने से बचें। नारियल तेल में सैचुरेटेड फैट होता है। ऐसे में इन चीजों का सेवन करने से बचें।

रिफाइंड का ना करें इस्तेमाल
रिफाइंड तेल का इस्तेमाल ना करें। इसकी बजाय आप ऑलिव ऑइल का इस्तेमाल कर सकते हैं। रिफाइंड अच्छे कोलेस्ट्रॉल को नुकसान पहुंचाता है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। बढ़ा हुआ है कोलेस्ट्रॉल तो बिल्कुल ना खाएं ये चीजें, सेहत को होगा और नुकसान News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X