Friday, February 23, 2024
Advertisement

Powerfood: आंखो को दूरबीन से तेज बना देती है गाजर, हार्ट और डायबिटीज में है फायदेमंद

Vitamins In Carrot: सर्दियों में गाजर खाने से आंखे स्वस्थ और मजबूत बनती है। गाजर खाने से हार्ट की बीमारियों को खतरे को कम किया जा सकता है। रोजाना गाजर खाने से मोटापा कम होता है और स्किन सुंदर बनती है। जानिए गाजर खाने से शरीर को क्या फायदे मिलते हैं।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: December 06, 2023 19:52 IST
Carrot Benefits- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV गाजर खाने के फायदे

सर्दी में लाल रंग की रसीली गाजर आने लगती है। गाजर खाने से शरीर को जरूरी विटामिन और पोषक तत्व मिलते हैं। गाजर खाने से आंखें तेज होती हैं। हार्ट और डायबिटीज जैसी बीमारियों में भी गाजर फायदेमंद होती है। बच्चों को रोजाना गाजर जरूर खिलानी चाहिए। विटामिन ए से भरपूर गाजर खाने से चश्मा भी उतर सकता है। इससे मोटापा कम होता है और पाचन भी अच्छा रहता है। गाजर एक जड़ वाली सब्जी है, जो ठंड के दिनों में आसानी से मिल जाती है। वैसे नारंगी रंग की गाजर पूरे साल मिलती हैं। गाजर की सब्जी, सलाद, जूस या हलवा बनाकर खा सकते हैं। जानिए रोजाना गाजर खाने से कौन-कौन सी बीमारियों में फायदा मिलता है।

गाजर के पोषक तत्व (Nutrition Of Carrot)

गाजर में सबसे ज्यादा विटामिन A और बीटा-कैरोटिन पाया जाता है। गाजर विटामिन C, विटामिन K, ल्यूटिन, जेक्सैंथिन और डाइटरी फाइबर का अच्छा सोर्स है। करीब 100 ग्राम गाजर में , 451 mcg विटामिन A, और 2706 mcg बीटा कैरोटिन, 38 कैलोरी, 6.7 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 1 ग्राम प्रोटीन, 0.5 ग्राम फैट, 5 ग्राम फाइबर और 7 मिग्रा विटामिन C पाया जाता है।

गाजर खाने के फायदे (Benefits Of Carrot)

  1. आंखों को स्वस्थ बनाए- गाजर में विटामिन A अच्छी मात्रा में होता है जिससे ड्राय आईज, कमजोर नजर और कई दूसरी बीमारियों को कम किया जा सकता है। गाजर खाने से रतौंधी की समस्या ठीक हो सकती है। गाजर में पाया जाने वाला ल्यूटिन और जेक्सैंथिन एंटी-ऑक्सीडेन्ट आंखों को स्वस्थ और मजबूत बनाता है। ये दोनों तत्व आंखों के रेटिना और लेंस को सेफ रखते हैं। 
  2. दिल को बनाए स्वस्थ- गाजर या दूसरे नारंगी रंग के फल सब्जियां खाने से कोरोनरी हार्ट डिसीज होने का खतरा कम होता है। एक रिसर्च में ये पता चला है कि सिर्फ 25 ग्राम नारंगी रंग की गाजर खाने से हार्ट डिसीज के खतरे को 32% तक कम किया जा सकता है। पोटैशियम, सोडियम से भरपूर गाजर खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। 
  3. डायबिटीज को कंट्रोल करे- जो लोग रोजाना सलाद के रूप में गाजर का सेवन करते हैं उनका ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है। गाजर में नैचुरल शुगर होता है। फाइबर कंटेन्ट और लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली सब्जी होने के कारण गाजर शुगर के बढ़ने के रिस्क को कम करती है। गाजर खाने से टाइप 2 डाइबीटीज के खतरे को कम किया जा सकता है। 
  4. वजन घटाने में मदद- मोटापा कम करने के लिए गाजर एक हेल्दी स्नैक है। एक कप गाजर खाने से पेट भर जाता है, लेकिन शरीर को बहुत कम कैलोरी मिलती है। गाजर में भरपूर फाइबर होने से मोटापा तेजी से कम होता है। इससे लंबे समय तक पेट भरा रहता है। अगर आप वजन घटाना चाह रहे हैं तो गाजर अच्छा ऑप्शन है।
  5. इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करे- जो लोग रोजाना गाजर खाते हैं उनकी इम्यूनिटी मजबूत बनती है। गाजर खाने से शरीर को विटामिन C मिलता है। जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनती है। गाजर में पाया जाने वाला विटामिन A इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करता है। इससे शरीर बीमारियों से दूर रहता है।
  6. त्वचा को बनाए हेल्दी- आप डाइट से स्किन को हेल्दी बनाना चाहते हैं तो गाजर जरूर खाएं। रोजाना गाजर खाने से मुंहासे, डर्मेटाइटिस, रैश और स्किन से जुड़ी दूसरी समस्याएं दूर हो जाती हैं। गाजर में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर होते हैं जो स्किन को हील करने का काम करते हैं। 

Powerfood: लहसुन की 2 कली चबाने से खुल जाएंगी ब्लॉक नसें, गंदा कोलेस्ट्रॉल हो जाएगा बाहर

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement