1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. करौंदा खाने से वजन घटाने से लेकर हड्डियों को मजबूत बनाने में मिलेगी मदद, जानें अन्य 4 फायदे

करौंदा खाने से वजन घटाने से लेकर हड्डियों को मजबूत बनाने में मिलेगी मदद, जानें अन्य 4 फायदे

करौंदे को फल और सब्जी दोनों तरह से खाया जाता है। इसका वैज्ञानिक नाम कैरिसा कैरेंडस है। करौंदा, सफेद और हल्के लाल और गुलाबी रंग के होते हैं।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Published on: July 03, 2021 12:46 IST
health benefits of karaunda - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV करौंदा खाने के फायदे 

करौंदा गर्मियों के मौसम में होने फल है। ये सफेद और हल्के लाल और गुलाबी रंग के होते हैं। ये स्वाद में खट्टा होता है। इसका इस्तेमाल चटनी, जैम और जूस के रूप में भी किया जाता है। इसको सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी गुणकारी माना जाता है। इसमे एंटीबॉयटिक गुण पाया जाता है। साथ ही ये आयोडीन का भी अच्छा सोर्स माना जाता है। करौंदे के सेवन से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता हैं। क्योंकि इसके में कई विटामिन और मिनरल के तत्व पाए जाते हैं। बहुत से लोग करौंदे को मुरब्बे के रूप में भी इस्तेमाल करते हैं। इसकी जड़, छाल, पत्ती और फल को कई औषधियों के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। 

मुलेठी का सेवन पाचन-गठिया सहित कई बीमारियां को रखेगा दूर, इस तरह से करें इस्तेमाल

करौंदा खाने के 4 जबरदस्त फायदे

हड्डियों को बनाए मजबूत 

कमजोर हड्डियों की समस्या से परेशान हैं तो करौंदे को डाइट में शामिल करें। करौंदा में कैल्शियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है। करौंदे के सेवन से हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है।  

बालों के लिए फायदेमंद 

करौंदा में विटामिन सी और विटामिन ए होता है. विटामिन्स बालों के लिए अच्छे माने जाते हैं। बालों की ग्रोथ और बालों को चमकदार बनाने के लिए करौंदे के जूस का सेवन करें। करौंदे के जूस का नियमित सेवन करने से बालों को हेल्दी रखा जा सकता है।  

वजन घटाने में कारगर 

karaunda

Image Source : FREEPIK.COM
करौंदा खाने के फायदे 

करौंदा में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। इसका सेवन करने से काफी देर तक पेट भरा हुआ महसूस होता है। इसके जूस का नियमित रूप से सेवन करने से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है। 

Weight loss honeybee: पेट की चर्बी कम करने के लिए इन 7 तरीकों से करें शहद का इस्तेमाल

दिल को रखें स्वस्थ 

करौंदे के जूस को दिल के लिए काफी अच्छा माना जाता है। दिल की बीमारियों को दूर करने के लिए करौंदे का सेवन कर सकते हैं। इससे कोलेस्ट्रॉल का स्तर संतुलित रहता है और हार्ट अटैक के खतरे से बचाने में भी मदद कर सकता है। 

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें- 

डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद करेगी चुटकी भर अजवाइन, इस तरह से करें इस्तेमाल

हीट स्ट्रोक के कारण सिदर्द, उल्दी और पेट से जुड़ी समस्याएं कैसे होंगी दूर? स्वामी रामदेव से जानें आयुर्वेदिक उपचार

 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। करौंदा खाने से वजन घटाने से लेकर हड्डियों को मजबूत बनाने में मिलेगी मदद, जानें अन्य 4 फायदे News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X