1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. शुगर लेवल कंट्रोल रखने के लिए सुबह खाली पेट करें 'अंजीर के पत्तों' का सेवन, जानिए अन्य घरेलू उपाय

शुगर लेवल कंट्रोल रखने के लिए सुबह खाली पेट करें 'अंजीर के पत्तों' का सेवन, जानिए अन्य घरेलू उपाय

डायबिटीज मरीजों के लिए ब्लड शुगर कंट्रोल में रखना किसी चुनौती से कम नहीं होता। इसके लिए इंसुलिन और तमाम तरह की दवाईयां तो लेनी ही पड़ती हैं। लेकिन कुछ नेचुरल चीजों से भी शुगर लेवल मेंटेन रखा जा सकता है।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Published on: October 15, 2021 14:08 IST
anjeer - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/FLORICULTURELOVE अंजीर का पौधा 

डायबिटीज रोग में शरीर के इंसुलिन बनाने की क्षमता पर असर पड़ता है। जब बॉडी में इंसुलिन ठीक से नहीं बन पाता और जरूरत के मुताबिक इसका इस्तेमाल नहीं हो पाता तो तरह-तरह की बीमारियां होने लगती हैं। शुगर पेशेंट में हार्ट डिजीज का खतरा अधिक रहता है। इसके अलावा अगर ब्लड शुगर कंट्रोल में न रखा जाएं तो इसका असर आंख, लीवर, किडनी और शरीर के तमाम जरूरी अंगों पर पड़ने लगता है। 

वैसे तो डायबिटीज का अबतक कोई परमानेंट इलाज नहीं निकाला जा सका है। शुगर के मरीजों को अपनी पूरी जिंदगी दवाईयों के सहारे ही काटनी पड़ती है। लेकिन सही लाइफस्टाइल और खानपान की आदतों को अपनाकर शुगर लेवल को कंट्रोल में रखा जा सकता है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में जिन्हें अपनाकर आप डायबिटीज को कंट्रोल में रख सकते हैं।

विजयदशमी पर बुरी आदतों का करें दहन, स्वामी रामदेव से जानें नशा-गुस्सा और डर से निजात पाने के यौगिक उपाय

अंजीर के पत्ते

एक शोध में पाया गया है कि अंजीर में एंटी-डायबिटिक तत्व पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर को कम करते हैं। इसलिए अगर आप रोज सुबह तीन से चार अंजीर की पत्तियों को चबाएंगे या इन्हें पानी में उबालकर पिएंगे तो आपका शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा। आप चाहें तो इसके फल का सेवन भी कर सकते हैं। 

ये घरेलू उपाय भी हैं मददगार 

दालचीनी पाउडर 

दालचीनी का सेवन करने से कम मात्रा में इंसुलिन लेने की जरूरत पड़ती है। दालचीनी का पाउडर पीसकर रख लें। इसे रोज सुबह गुनगुने पानी के साथ मिलाकर पीएं। ऐसा करने से आपको फायदा हो सकता है। 

सहजन पत्तियों का रस 

सहजन का सेवन शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। इसमें प्रोटीन, पोटैशियम, आयरन, मैगनीशियम और विटामिन-बी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। डायबिटीज मरीजों के लिए सहजन की पत्तियों का रस फायदेमंद होता है। अगर आप रोज सुबह इसका ताजा रस निकालकर पिएंगे तो इससे शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा। 

जामुन के बीज 

jamun seeds

Image Source : INSTAGRAM/ VINAYAK_INGREDIENTS
जामुन का पाउडर

जामुन एक मैसमी फल है जो बरसात के दिनों में पाया जाता है। इसके बीच को खाने के बाद फेंकने के बजाय इसे सुखाकर पाउडर बना लें और स्टोर कर लें। डायबिटीज के मरीज इस पाउडर को सुबह गर्म पानी के साथ ले सकते हैं। ऐसा करने से ब्लड शुगर कंट्रोल रखने में मदद मिलती है। 

ग्रीन-टी 

ग्रीन-टी मोटापा कम करने के साथ-साथ ब्लग शुगर कंट्रोल रखने में भी सहायक है। इसके अलावा ये कई मानसिक और शारीरिक बीमारियों को भी दूर रखता है। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।  

पढ़ें अन्य संबंधित खबरें- 

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में गोखरू असरदार, ऐसे करें सेवन

डायबिटीज पेशेंट के लिए असरदार है इस सब्जी की पत्ती, अपने आप कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

जहरीली हो रही है दिल्ली की हवा, ऐसे करें प्रदूषण से खुद का बचाव

bigg boss 15