Friday, April 19, 2024
Advertisement

रोजाना खाएं एक उबला अंडा, कोसों दूर भागेगी बीमारी

अंडा कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। जानिए इसे डाइट में शामिल करने से आपकी सेहत को क्या क्या फायदे होते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: October 27, 2021 17:08 IST
egg- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/TASTY_CONTAINER Egg

शरीर को हेल्दी और फिट बनाए रखने के लिए कई चीजों का सेवन करना जरूरी है। ऐसे में खानपान की कुछ चीजें ऐसी हैं जिसका सेवन हर किसी को करना चाहिए। इन चीजों में से एक चीज अंडा है। अंडा कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होने के अलावा विटामिन बी 12, बायोटिन, थियामिन और सेलेनियम होता है। ये सभी विटामिन बालों, त्वचा और आपके नाखूनों के लिए बहुत जरूरी होते हैं। जानिए अंडे का रोजाना सेवन करने से आपकी सेहत को क्या क्या फायदा होता है।

किसी भी रूप में डाइट में शामिल करें गाजर, कई बीमारियों से आपका करेगी बचाव

egg

Image Source : INSTAGRAM/DAY_NIGHT_CRAVING
Egg

आपकी मेमोरी करता है तेज

बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे कि अंडे का सेवन करना आपकी मेमोरी को तेज करता है। इसमें कोलीन होता है जो कि आपकी मेमोरी और दिमाग को एक्टिव रखता है। इसलिए हो सके तो रोजाना एक अंडा जरूर खाएं।

प्रचुर मात्रा में होता है प्रोटीन 
किसी भी बीमारी के बाद आपके शरीर में कमजोरी आ जाती है। इस कमजोरी को दूर करने का सबसे अच्छा उपाय है ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन का सेवन करना। अगर आप प्रोटीन की कमी से जूझ रहे हैं तो डाइट में अंडा शामिल करें। एक अंडे में करीब 6 ग्राम प्रोटीन होता है। इसका लगातार सेवन करने से आपके शरीर में प्रोटीन की कमी दूर होगी और आपको ताकत मिलेगी।

आंखों की रोशनी नैचुरली बढ़ाने में असरदार हैं ये टिप्स, आजमा कर देखिए जरूर

आयरन की कमी होगी दूर

अंडे में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होने के अलावा आयरन भी होता है। आयरन की कमी को दूर करने के लिए आप अंडे के पीले वाले हिस्से का सेवन करें। 

Stress

Image Source : INSTAGRAM/SHARAF.AZIMI
Stress 

तनाव करता है कम
आजकल हर किसी को किसी ना किसी वजह से तनाव हो जाता है। ऐसे में आप अंडे का सेवन करें। अंडे में विटामिन बी 12 होता है जो कि तनाव को दूर करने में आपकी मदद करेगा। इसलिए डाइट में रोजाना एक उबले अंडे को शामिल करें।

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल कर देंगी ये 4 चीजें, बस एक बार डाइट में शामिल करके तो देखिए

इम्यूनिटी बढ़ाएगा 
रोजाना एक उबले अंडे का सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी भी बूस्ट होगी। अंडे में एंटी ऑक्सीडेंट्स, विटामिन, प्रोटीन और कई पोषक तत्व होते हैं। ये सभी आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मददगार हैं। 

हड्डियों को मिलती है मजबूती
अंडे में अच्छी मात्रा में विटामिन डी होता है। विटामिन डी का सेवन करने से हड्डियों को मजूबती मिलती है। ऐसे में रोजाना उबला अंडा खाना आपकी सेहत के लिए अच्छा है। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 
 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement