Thursday, May 16, 2024
Advertisement

कैंसर के मरीज इन चीजों का न करें सेवन, सेहत पर पड़ेगा बुरा असर

कैंसर के मरीजों को अक्सर ये समझ नहीं आता कि आखिर वे किन चीजों का सेवन करें और किन चीजों को ना खाएं। ऐसे में कई लोग कुछ गलत चीज खा लेते हैं जिससे भारी नुकसान होता।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: September 13, 2021 12:19 IST
cancer, cancer food- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM कैंसर के मरीज क्या ना खाएं

कैंसर ऐसा रोग है, जो धीरे-धीरे वैश्विक महामारी का रूप लेता जा रहा है।  स्वामी रामदेव के मुताबिक, अगर आप अपनी डाइट में कुछ सुधार और बदलाव करें तो कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं। 

कैंसर के मरीजों को अक्सर ये समझ नहीं आता कि आखिर वे किन चीजों का सेवन करें और किन चीजों को ना खाएं। ऐसे में कई लोग कुछ गलत चीज खा लेते हैं जिससे भारी नुकसान होता। स्वामी रामदेव से जानिए कैंसर के मरीजों को किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। 

कैंसर के मरीजों के लिए कारगर है इन 7 चीजों से बना हुआ जूस, शरीर में हो रही जलन से भी दिलाएगा राहत

 
कैंसर के मरीज क्या न खाएं?

दालों का सेवन
स्वामी रामदेव के अनुसार कैंसर से पीड़ित मरीजों को  मटर, चना, उड़द, राजमा, काबुली चना आदि का सेवन नहीं करना चाहिए। 

सब्जियां
कैंसर के मरीजों को कुछ सब्जियों का भी सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आप कैंसर से पीड़ित है तो  बैंगन और कटहल का सेवन ना करें। 

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायक है करी पत्ता, बस सुबह-सुबह ऐसे करें सेवन

इन चीजों का भी न करें सेवन
कैंसर के मरीजों को तला हुआ, दही, नमकीन, खट्टा, तीखा, कढ़ी,  मसालेदार खाना, मांसाहार, मांसाहार सूप, अचार, कोल्ड ड्रिंक्स, बेकरी उत्पाद, शराब, फास्ट फूड , प्रोसेस्ड फूड आदि का सेवन नहीं करना चाहिए। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement